English Champions League: चैंपियंस लीग फाइनल में भिड़ेंगी दो इंग्लिश टीमें

चेल्सी फुटबॉल टीम के खिलाड़ी- फोटो ट्विटर पेज

English Champions League चेल्सी ने चैंपियंस लीग फुटबॉल टूर्नामेंट के सेमीफाइनल के दूसरे चरण में रीयल मैड्रिड को 2-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई जहां उसका सामना अपने ही देश के प्रीमियर लीग क्लब मैनचेस्टर सिटी से होगा।

Viplove KumarThu, 06 May 2021 09:29 PM (IST)

लंदन, एपी। टिमो वर्नर और मेसन माउंट के गोल की मदद से चेल्सी ने चैंपियंस लीग फुटबॉल टूर्नामेंट के सेमीफाइनल के दूसरे चरण में रीयल मैड्रिड को 2-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई। अब उसका सामना अपने ही देश के प्रीमियर लीग क्लब मैनचेस्टर सिटी से होगा। इंग्लिश क्लब चेल्सी ने बुधवार देर रात को रिकॉर्ड 13 बार की चैंपियंस लीग विजेता रीयल मैड्रिड को कुल स्कोर के आधार पर 3-1 से हराया। दोनों टीमों के बीच पहले चरण का मुकाबला 1-1 से बराबर रहा था। ऑल इंग्लिश फाइनल 29 मई को इस्तांबुल में खेला जाएगा। मैनचेस्टर सिटी ने पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) को हराकर पहली बार फाइनल में प्रवेश किया था।

नहीं चले बेंजेमा और रामोस :

वैसे तो रीयल मैड्रिड के पास कैसेमिरो, ईडन हैजार्ड, टॉनी क्रूस, नाचो जैसे शानदार खिलाड़ी हैं जो मैच का नतीजा कभी भी बदल सकते हैं, लेकिन इस महत्वपूर्ण मैच में इन सभी ने अपने प्रशंसकों को निराश किया। इसके अलावा मैड्रिड इंग्लिश क्लब के डिफेंस में सेंध तक नहीं लगा सका और इस मैच में करीम बेंजेमा और सर्जियो रामोस से बहुत उम्मीदें थीं कि वह मैड्रिड को फाइनल का टिकट दिलाएंगे, लेकिन वह असफल साबित हुए।

बेंजेमा तो शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और इस सत्र में 28 गोल दाग चुके हैं जिसमें ला लीगा में 21 और चैंपियंस लीग में छह गोल किए हैं। वहीं, रामोस चोट के बाद वापसी कर रहे थे और इस मैच में टीम की अगुआई कर रहे थे, लेकिन अहम मैच में उनके पैरों का भी जादू नहीं चल पाया।

चेल्सी का डिफेंस मजबूत :

चेल्सी के मैनेजर बने थॉमस टुकेल की रणनीतियों को खिलाडि़यों ने मैदान पर अच्छी तरह से निभाया, जिसका फायदा उसे टीम को जीत के रूप में मिला। टुकेल को पिछले साल पीएसजी ने टीम के मैनेजर पद से हटा दिया था। इसके बाद उन्होंने चेल्सी की जिम्मेदारी संभाली। पिछले सत्र में जब टुकेल पीएसजी के मैनेजर थे तब उनकी टीम को इस लीग के फाइनल में बायर्न म्यूनिख से हार का सामना करना पड़ा था।

टुकेल ने टीम के डिफेंस पर ज्यादा काम किया है और उनके मार्गदर्शन में पिछले 24 मैचों में से 18 मैचों में कोई गोल नहीं खाया है। इसके साथ ही वह अलग-अलग टीमों के मैनेजर रहते हुए फाइनल में पहुंचने वाले पहले मैनेजर बन गए हैं।

दोनों हाफ में गोल :

मैच के 28वें मिनट में हाव‌र्ट्ज के शॉट पर गेंद गोल पोस्ट बार से टकराकर वापस आ गई और वहीं गोल पोस्ट बॉक्स में खड़े वर्नर ने हेडर से गेंद को उसकी सही जगह पहुंचा दी। यहां से चेल्सी मैच में 1-0 से आगे हो गया। रीयल मैड्रिड ने इस हाफ में बराबरी करने की कोशिश की, लेकिन वह असफल रहा।

चेल्सी ने पहले हाफ में 1-0 की बढ़त रखी। दूसरे हाफ में मैनेजर जिनेदिन जिदान की टीम मैड्रिड इंग्लिश टीम चेल्सी के डिफेंस में सेंध नहीं ला पाई, बल्कि खुद ही एक गोल और खा लिया। 85वें मिनट में पुलिसिक ने गेंद गोलकीपर बॉक्स के पास खड़े माउंट को भेजी और उन्होंने इसे आसानी से गोल पोस्ट में पहुंचाकर टीम को 2-0 से उपयोगी बढ़त दिलाई। इसके बाद दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर पाईं और चेल्सी ने जीत दर्ज की।

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.