फुटबाल डायरी: क्रिस्टियानो रोनाल्डो की हैट्रिक, डेनमार्क ने बनाई विश्व कप में जगह

Cristiano Ronaldo scored hat tricks क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने हैट्रिक लगाकर अपनी टीम को विश्व कप फुटबाल क्वालीफायर्स में आसान जीत दिलाई जबकि डेनमार्क ने एक और जीत दर्ज करके कतर में अगले साल होने वाले टूर्नामेंट में अपनी जगह पक्की की।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 01:02 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 01:02 AM (IST)
फुटबाल डायरी: क्रिस्टियानो रोनाल्डो की हैट्रिक, डेनमार्क ने बनाई विश्व कप में जगह
पुर्तगाल के सुपरस्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो (फोटो ट्विटर पेज)

पेरिस, एपी। पुर्तगाल के सुपरस्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने हैट्रिक लगाकर अपनी टीम को विश्व कप फुटबाल क्वालीफायर्स में आसान जीत दिलाई जबकि डेनमार्क ने एक और जीत दर्ज करके कतर में अगले साल होने वाले टूर्नामेंट में अपनी जगह पक्की की।

यूरोपीय क्वालीफायर्स के मैचों में इंग्लैंड और हंगरी के बीच खेले गए मैच में दर्शकों ने व्यवधान डाला, लेकिन फैरो में खेले गए मैच में रोनाल्डो की चली जिन्होंने क्लब और अपने देश की तरफ से करियर की कुल 58वीं हैट्रिक लगाई। पुर्तगाल ने उनके करिश्माई प्रदर्शन से लक्समबर्ग को 5-0 से करारी शिकस्त दी। पुर्तगाल की टीम शुरुआत से आक्रामक रणनीति के साथ खेली और इसका फायदा उसे गोल के रूप में मिला। रोनाल्डो ने आठवें मिनट में पेनाल्टी पर गोल करके टीम का मैच में खाता खोल दिया।

पुर्तगाल को फिर से पेनाल्टी मिली और इस पर भी रोनाल्डो ने 13वें मिनट में गोल कर टीम का स्कोर 2-0 कर दिया। पुर्तगाल के स्ट्राइकर यही नहीं रुके और इसके पांच मिनट बाद ही सिल्वा की मदद से ब्रूनो फर्नाडीस ने बाक्स के अंदर से गोल करके टीम की बढ़त को 3-0 कर दिया। पहले हाफ में पुर्तगाल की टीम 3-0 से आगे रही। दूसरे हाफ में पुर्तगाल के स्ट्राइकरों ने गोल करने का सिलसिला जारी रखा।

पहले हाफ में गोल करने के बाद ब्रूनो फर्नाडीस ने 69वें मिनट में जोआओ पालिंहा के गोल में मदद की जिससे टीम ने अपनी बढ़त को और बढ़ा लिया। मैच के अंतिम समय में 87वें मिनट में नेवास ने गेंद रोनाल्डो की तरफ पास की जिन्होंने मैच में अपनी हैट्रिक पूरी करते हुए टीम का जीत का अंतर 5-0 कर दिया। इस जीत के बावजूद पुर्तगाल ग्रुप-ए में सर्बिया से एक अंक पीछे है और दूसरे स्थान पर है, लेकिन उसने एक मैच कम खेला है।

क्वालीफाई करने वाला डेनमार्क दूसरा देश :

इस बीच, डेनमार्क यूरोपीय देशों में विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने वाला दूसरा देश बन गया। उसने कोपेनहेगेन में खेले गए मैच में जोकिम मेहले के दूसरे हाफ में किए गए गोल की मदद से आस्टि्रया को 1-0 से हराया। डेनमार्क की यह लगातार आठवीं जीत है जिससे उसने ग्रुप-एफ में अपना शीर्ष स्थान सुनिश्चित किया। जर्मनी यूरोप से क्वालीफाई करने वाला पहला देश था। डेनमार्क ने दूसरे नंबर की टीम स्काटलैंड पर सात अंक की अजेय बढ़त हासिल कर ली।

पुलिस और समर्थकों के बीच झड़प :

इंग्लैंड के पास भी क्वालीफाई करने का मौका था लेकिन वेंबले स्टेडियम में खेले गए मैच में हंगरी ने उसे 1-1 से ड्रा पर रोक दिया। इस मैच के शुरू में पुलिसकर्मियों और हंगरी के समर्थकों के बीच झड़प हो गई थी। पुलिस उन हंगरी के समर्थकों को स्टेडियम से बाहर करने का प्रयास कर रही थी जो नस्ली टिप्पणियां कर रहे थे। इंग्लैंड ग्रुप-आई में शीर्ष पर है। वह दूसरे स्थान की टीम पोलैंड से तीन अंक आगे है।

विश्लेषण कर रहा है फीफा :

वहीं, विश्व फुटबाल की सर्वोच्च संस्था फीफा ने दो अलग-अलग मैचों में हंगरी और अल्बानिया के दर्शकों के व्यवहार की निंदा की और कहा कि वह उचित कार्रवाई करने के लिए इन घटनाओं का विश्लेषण कर रहा है। पोलैंड और अल्बानिया के बीच तिराना में खेला गया मैच दर्शकों के हुड़दंग के कारण 20 मिनट तक रुका रहा। कारोल स्विडेरस्की ने 77वें मिनट में पोलैंड की तरफ से गोल किया जिसके बाद उन पर अल्बानिया के दर्शकों ने बोतल फेंकी। पोलैंड के खिलाड़ी मैदान छोड़कर चले गए लेकिन उन्होंने वापसी की और 1-0 से मैच जीता।

chat bot
आपका साथी