विश्व कप क्वालीफाइंग में ब्राजील को मिली जीत जबकि अर्जेंटीना ने खेला ड्रा

फीफा विश्व कप फुटबाल के दक्षिण अमेरिकी क्वालीफायर्स में शुरू में पिछड़ने के बाद वापसी करके जीत दर्ज की लेकिन अर्जेंटीना को ड्रा खेलने के कारण अंक बांटने पर मजबूर होना पड़ा। ब्राजील ने निलंबित नेमार और चोटिल कासेमीरो के बिना वेनेजुएला पर 3-1 से जीत दर्ज की

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 08:49 PM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 08:49 PM (IST)
विश्व कप क्वालीफाइंग में ब्राजील को मिली जीत जबकि अर्जेंटीना ने खेला ड्रा
ब्राजील फुटबाल टीम के खिलाड़ी (एपी फोटो)

साओ पाउलो, एपी। शीर्ष पर काबिज ब्राजील ने फीफा विश्व कप फुटबाल के दक्षिण अमेरिकी क्वालीफायर्स में शुरू में पिछड़ने के बाद वापसी करके जीत दर्ज की, लेकिन अर्जेंटीना को ड्रा खेलने के कारण अंक बांटने पर मजबूर होना पड़ा। ब्राजील ने निलंबित नेमार और चोटिल कासेमीरो के बिना वेनेजुएला पर 3-1 से जीत दर्ज की, जबकि अर्जेंटीना ने पराग्वे के खिलाफ गोलरहित ड्रा खेला।

ब्राजील अंकतालिका में सबसे निचले स्थान पर चल रहे वेनेजुएला से 71वें मिनट तक पिछड़ रहा था। काराकास में खेले गए इस मैच में मारक्विन्हो ने ब्राजील को बराबरी दिलाई। गैब्रियल बारबोसा ने 85वें मिनट में पेनाल्टी पर ब्राजील के लिए दूसरा गोल किया, जबकि स्थानापन्न एंटनी ने इंजुरी टाइम में तीसरा गोल दागा। वेनेजुएला की तरफ से 11वें मिनट में एरिक रामिरेज ने गोल किया था।

दूसरी ओर, लियोन मेसी की मौजूदगी के बावजूद अर्जेंटीना गोल करने में नाकाम रहा। पराग्वे के मजबूत रक्षण के सामने अजर्ेंटीना की एक नहीं चली। दोनों गोलकीपर अर्जेंटीना के एमिलियानो मार्टिनेज और पराग्वे के एंटनी सिल्वा ने बेहतरीन खेल दिखाया। ब्राजील 27 अंक लेकर शीर्ष पर है, जबकि अर्जेंटीना के नौ मैचों में 19 अंक हैं और वह दूसरे स्थान पर है। इक्वाडोर और उरुग्वे के 10 मैचों में समान 16 अंक हैं।

सऊदी अरब से हारकर जापान क्वालीफाइंग की दौड़ में पिछड़ा

सियोल, एपी। जापान की सऊदी अरब के हाथों 0-1 से हार के कारण लगातार सातवीं बार विश्व कप फुटबाल में जगह बनाने की उम्मीदों को करारा झटका लगा। स्थानापन्न फिरास अल बुराइकान ने जेद्दाह में 45,000 दर्शकों के सामने खेले गए मैच में 71वें मिनट में गोल किया। जापान ग्रुप बी में अपने पहले तीन मैचों से दो मैच गंवा चुका है तथा वह शीर्ष पर चल रहे आस्ट्रेलिया और सऊदी अरब से छह अंक पीछे है। इन दोनों टीमों के समान नौ अंक हैं। छह टीमों के ग्रुप से शीर्ष पर रहने वाली दो टीमें अगले साल कतर में होने विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगी। 

आस्ट्रेलिया की क्वालीफाइंग में लगातार 11वीं जीत : आस्ट्रेलिया ने दोहा में ओमान को 3-1 से हराकर गोल अंतर के कारण अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा। अवेर मैबिल ने नौवें मिनट में आस्ट्रेलिया को बढ़त दिलाई, लेकिन मंधार अल अलावी ने ओमान को बराबरी दिला दी। मार्टिन बोएल और मिशेल ड्यूक ने दूसरे हाफ में गोल करके आस्ट्रेलिया की जीत सुनिश्चित की।

यह क्वालीफिकेशन में उसकी रिकार्ड 11वीं जीत है। फुटबाल आस्ट्रेलिया के अनुसार यह किसी एक विश्व कप क्वालीफाइंग मुकाबले में नया रिकार्ड है। इससे पहले जर्मनी, स्पेन और मैक्सिको के नाम पर लगातार 10 जीत दर्ज करने का रिकार्ड था। आस्ट्रेलिया ने सितंबर 2019 से लेकर क्वालीफाइंग का प्रत्येक मैच जीता है। इनमें से आठ मैचों में उसने अपने प्रतिद्वंद्वी को गोल नहीं करने दिया। उसने अब तक 35 गोल किए हैं, जबकि उसके खिलाफ केवल तीन गोल हुए हैं।

फ्रांस नेशंस लीग के फाइनल में

तुरिन, एपी। कायलियन एमबापे के शानदार प्रदर्शन से फ्रांस ने दो गोल से पिछड़ने के बाद वापसी करके बेल्जियम को 3-2 से हराकर नेशंस लीग फुटबाल टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया। एमबापे ने पेनाल्टी पर एक गोल करने के अलावा एक अन्य गोल करने में मदद की। थियो हर्नाडेज ने आखिरी मिनट में गोल दागकर फ्रांस को फाइनल में पहुंचाया, जहां रविवार को उसका मुकाबला स्पेन से होगा। बेल्जियम ने पहले हाफ के आखिरी क्षणों में दो गोल किए। उसकी तरफ से यानिक करास्को ने 37वें और रोमेलु लुकाकू ने 40वें मिनट में गोल दागे। एमबापे ने 62वें मिनट में करीम बेजेंमा के लिए गोल बनाया और इसके सात मिनट बाद पेनाल्टी पर गोल किया। स्पेन ने बुधवार को पहले सेमीफाइनल में इटली को हराया था।

क्लब विश्व कप को अगले साल तक स्थगित करने की योजना बना रहा फीफा

लंदन, एपी। विश्व फुटबाल की सर्वोच्च संस्था फीफा कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी जटिलताओं को देखते हुए क्लब विश्व कप को अगले साल के शुरू तक स्थगित करने की योजना बना रहा है।

कोविड-19 से जुड़े प्रतिबंधों को देखते हुए जापान इस साल दिसंबर में होने वाले सात टीमों के टूर्नामेंट के आयोजन से हट गया और दक्षिण अफ्रीका ने भी इसके बाद देश में अधिक लोगों के टीकाकरण की जरूरत पर जोर देते हुए मेजबानी से इन्कार कर दिया। फीफा से जुड़े सूत्रों के अनुसार विश्व संस्था अब इस टूर्नामेंट का आयोजन अगले साल जनवरी या फरवरी में करना चाहती है। मेजबान के रूप में कतर एक विकल्प है, जिसने इस साल फरवरी में भी दोहा में 2020 के टूर्नामेंट का आयोजन किया था। इसमें बायर्न म्यूनिख चैंपियन बना था। कतर को फिर से इस प्रतियोगिता की मेजबानी मिलने से वह नवंबर 2022 में होने वाले विश्व कप के अपने स्थलों का जायजा भी ले सकता है।

आइएसएल पुरस्कार राशि में बदलाव

नई दिल्ली, प्रेट्र। इंडियन सुपर लीग (आइएसएल) के आयोजकों ने आगामी सत्र से 'शील्ड विनर्स (लीग तालिका की शीर्ष टीम)' की पुरस्कार राशि में शुक्रवार को तीन करोड़ रुपये की वृद्धि करने की घोषणा की, जबकि आइएसएल चैंपियन को दी जाने वाली राशि में कटौती की गई है।

तालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम को दी जाने वाली शील्ड विनर्स की शुरुआत 2019-20 सत्र में हुई थी। पिछले दो सत्र में इसके विजेता को 50 लाख रुपये दिए गए थे। आइएसएल पुरस्कार राशि के पुनर्वितरण के हिस्से के रूप में, फुटबाल स्पो‌र्ट्स डेवलपमेंट (एफएसडीएल) ने अब लीग विजेताओं के लिए 3.5 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। फाइनल के विजेता आइएसएल चैंपियन को अब छह करोड़ रुपये (पहले आठ करोड़ रुपये) मिलेंगे, जबकि उप विजेता को तीन करोड़ रुपये (पहले चार करोड़ रुपये) मिलेंगे। सेमीफाइनल में पहुंची अन्य दो टीमों को प्रत्येक को डेढ़ करोड़ रुपये मिलते रहेंगे। आइएसएल 2021-22 के लिए कुल पुरस्कार राशि पहले की तरह 15.5 करोड़ रुपये है।

chat bot
आपका साथी