कोपा अमेरिका कप के सेमीफाइनल में ब्राजील से भिड़ेगा अर्जेटीना

कोपा अमेरिका के क्वार्टर फाइनल में अर्जेटीना की फुटबॉल टीम ने वेनेजुएला को 2-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई जहां उसका सामना मेजबान ब्राजील से होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sun, 30 Jun 2019 04:27 PM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2019 04:27 PM (IST)
कोपा अमेरिका कप के सेमीफाइनल में ब्राजील से भिड़ेगा अर्जेटीना
कोपा अमेरिका कप के सेमीफाइनल में ब्राजील से भिड़ेगा अर्जेटीना

रियो डि जेनेरियो, एएफपी। कोपा अमेरिका के क्वार्टर फाइनल में अर्जेटीना की फुटबॉल टीम ने वेनेजुएला को 2-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई, जहां उसका सामना मेजबान ब्राजील से होगा। अर्जेटीना के लिए लॉतारो मार्टिनेज और गियोवानी लो सेल्सो ने गोल दागे।

ऐतिहासिक मारकाना स्टेडियम में खेल के 10वें मिनट में सर्जियो अग्यूरो की दूर से लगाई गई एक किक पर मार्टिनेज ने बेहद चालाकी से बैक हिल पास के जरिये गोल करके अर्जेटीना को बढ़त दिलाई। वहीं निर्धारित समय से 16 मिनट पहले स्थानापन्न लो सेल्सो ने वेनेजुएला के गोलकीपर व्यूकर फैरिनेज की गलती फायदा उठाकर गेंद को गोल पोस्ट में पहुंचाया और और अर्जेटीना की जीत पक्की की। टूर्नामेंट की शुरुआत मैच में कोलंबिया के हाथों 0-2 से शिकस्त झेलने वाली कोच लियोन स्कॉलनी और कप्तान लियोन मेसी की अर्जेटीनी टीम ने इस मुकाबले में दमदार खेल दिखाया। अर्जेटीन पिछले 26 साल से कोई अंतरराष्ट्रीय खिताब नहीं जीत पाया है।

मेसी ने कहा, यह मेरा सर्वश्रेष्ठ कोपा अमेरिका नहीं : सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली अर्जेटीना के स्टार स्ट्राइकर लियोन मेसी ने कहा कि यह उनके लिए अब तक सर्वश्रेष्ठ टूर्नामेंट घटित नहीं हुआ है। मेसी ने कहा कि सच्चाई यह है कि यह मेरा सबसे अच्छा कोपा अमेरिका नहीं है और ना ही जैसा मैंने सोचा था वैसा रहा है। हालांकि उन्होंने कहा कि सेमीफाइनल में टीम का पहुंचना ज्यादा अहम है। मेसी ने खराब मैदान की भी आलोचना की है।

चिली भी अंतिम चार में : एक अन्य क्वार्टर फाइनल में गत चैंपियन चिली ने कोलंबिया को पेनाल्टी शूटआउट में 5-4 से हराकर सेमीफाइनल का टिकट कटाया। निर्धारित समय के दौरान चिली ने दो गोल किए, लेकिन रेफरी ने उन्हें आयोग्य करार दिया जिसकी वजह से मुकाबला अतिरिक्त समय के बाद भी गोलरहित (0-0) रहा। पेनाल्टी शूटआउट में कोलंबिया के विलियम टेसिलो गेंद को गोल पोस्ट से बाहर मार बैठे, जबकि एलेक्सी सांचेज ने पांचवीं किक को गोल में तब्दील करके चिली को अंतिम-चार में पहुंचा दिया।

सेमीफाइनल में पहुंचा अमेरिका

पेरिस, एएफपी : मेगन रेपीनो के दो गोल की मदद से मौजूदा चैंपियन अमेरिका ने मेजबान फ्रांस को 2-1 से हराकर फीफा महिला विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई। अमेरिका के अब तक के सफर में रेपीनो ने अहम भूमिका निभाई है। हाल ही में उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विश्व कप के बाद व्हाइट हाउस में आने के निमंत्रण को अस्वीकार किया था जिसकी आलोचना अमेरिकी राष्ट्रपति ने की थी, लेकिन क्वार्टर फाइनल में एक बार फिर उन्होंने अपने प्रदर्शन से सबका दिल जीता। रेपीनो एक एलजीबीटीक्यू कार्यकर्ता हैं। उन्होंने कहा कि टीम में एक समलैंगिक खिलाड़ी के बगैर आप कोई चैंपियनशिप नहीं जीत सकते हैं।

chat bot
आपका साथी