कोपा अमेरिका फुटबॉल टूर्नामेंट में पेरू को 4-0 से हराकर शीर्ष पर पहुंचा ब्राजील

ब्राजील ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कोपा अमेरिका फुटबाल के मैच में पेरू को 4-0 से हरा दिया। यह मेजबान टीम की लगातार नौवीं जीत थी जिससे उसने खुद को टूर्नामेंट का प्रबल दावेदार साबित कर दिया है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 07:40 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 07:40 PM (IST)
कोपा अमेरिका फुटबॉल टूर्नामेंट में पेरू को 4-0 से हराकर शीर्ष पर पहुंचा ब्राजील
ब्राजील फुटबॉल टीम के खिलाड़ी (एपी फोटो)

साओ पाउलो, एपी। अपनी आधी टीम बदलने के बावजूद ब्राजील ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कोपा अमेरिका फुटबाल के मैच में पेरू को 4-0 से हरा दिया। यह मेजबान टीम की लगातार नौवीं जीत थी, जिससे उसने खुद को टूर्नामेंट का प्रबल दावेदार साबित कर दिया है। डिफेंडर एलेक्स सैंड्रो, नेमार, मिडफील्डर एवर्टर रिबेइरो और स्ट्राइकर रिचर्लिसन ने एक-एक गोल किया ।

इस जीत के बाद ब्राजील ग्रुप-बी में छह अंक लेकर शीर्ष पर है, जबकि कोलंबिया उससे दो अंक पीछे है, जिसने वेनेजुएला से गोलरहित ड्रा खेला । कोच टिटे के वादे के अनुसार ब्राजील इस टूर्नामेंट को अगले साल कतर में होने वाले विश्व कप की तैयारी का जरिया मान रहा है। इस मैच में उन छह खिलाड़ियों को जगह दी गई, जो वेनेजुएला के खिलाफ पहला मैच नहीं खेले थे। ब्राजील ने वह मैच 3-0 से जीता था। ब्राजील ने टिटे के कोच रहते 42 मैच जीते, 10 ड्रा किए और सिर्फ चार गंवाए हैं। हर समूह से शीर्ष चार टीमें नाकआउट चरण में पहुंचेंगी।

भावुक हुए नेमार

नेमार अपने करियर में पेले की तरह भले ही ब्राजील को तीन विश्व कप नहीं जिता पाए, लेकिन वह ब्राजील की राष्ट्रीय टीम के लिए अब तक के शीर्ष गोल स्कोरर के रूप में आगे बढ़ रहे हैं। पेले के नाम ब्राजील के लिए सर्वाधिक 77 अंतराष्ट्रीय गोल है, जबकि नेमार के नाम अभी तक 68 गोल दर्ज हो चुके हैं। इस तरह पेले के रिकार्ड के करीब पहुंचने पर नेमार ने भावुक होते हुए कहा, 'ब्राजील के इतिहास का हिस्सा बनना एक बड़ा सम्मान है। ईमानदारी से कहूं तो मेरा सपना ब्राजील के लिए खेलना था, इस जर्सी को पहनना। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं इन आंकड़ों तक पहुंचूंगा। पिछले दो वर्षो में बहुत सी कठिनाइयों और जटिलताओं से गुजरा हूं। ब्राजील के लिए खेलकर मुझे जो खुशी मिली है, उसकी तुलना में ये आंकड़े कुछ भी नहीं हैं।'

chat bot
आपका साथी