फिर टूटा मेसी के खिताब जीतने का सपना, कोपा अमेरिका के सेमीफाइनल में ब्राजील ने अर्जेंटीना को 2-0 से हराया

ब्राजील ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी अर्जेटीना को 2-0 से हराकर कोपा अमेरिका के फाइनल में जगह बनाई

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Wed, 03 Jul 2019 07:35 PM (IST) Updated:Wed, 03 Jul 2019 07:35 PM (IST)
फिर टूटा मेसी के खिताब जीतने का सपना, कोपा अमेरिका के सेमीफाइनल में ब्राजील ने अर्जेंटीना को 2-0 से हराया
फिर टूटा मेसी के खिताब जीतने का सपना, कोपा अमेरिका के सेमीफाइनल में ब्राजील ने अर्जेंटीना को 2-0 से हराया

बोले होरिजोंते, एएफपी। गेब्रियल जीजस और रॉबर्टो फर्मिनो के गोल की मदद से मेजबान ब्राजील ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी अर्जेटीना को 2-0 से हराकर कोपा अमेरिका के फाइनल में जगह बनाई। सेमीफाइनल में मिली अर्जेटीना की इस हार के साथ उसके स्टार स्ट्राइकर लियोन मेसी का अंतरराष्ट्रीय खिताब जीतने का सपना एक बार फिर टूट गया।

जीजस (19वें मिनट) और फर्मिनो (71वें मिनट) ने दोनों हाफ में एक-एक गोल किया, जिसकी बदौलत अर्जेटीना के साथ मेसी का पहला बड़ा अंतरराष्ट्रीय खिताब जीतने का इंतजार और बढ़ गया। इंग्लिश क्लबों की ओर से खेलने वाले जीजस और फर्मिनो ने एक-दूसरे के लिए गोल करने के मौके तैयार किए। हालांकि, पहले गोल में ब्राजील के स्टार डानी अलावेस की भी अहम भूमिका रही। इस शानदार जीत पर ब्राजीली स्टार जीजस ने कहा कि उन्हें भरोसा था कि वह गोल करेंगे।

एक बार फिर मेसी ने अपने प्रशंसकों को निराश किया। हालांकि, उनके पास अर्जेटीना और कोलंबिया की सह मेजबानी में अगले साल होने वाले कोपा अमेरिका में एक बार फिर खिताब जीतने का मौका मिलेगा। उधर, इस हार के बावजूद अर्जेटीना के कोच लियोन स्कॉलनी ने कहा कि हमें फाइनल में पहुंचना चाहिए था क्योंकि हम इसके हकदार थे।

सेमीफाइनल में एक मौके पर मेसी की फ्री किक पर अर्जेटीना के स्टार स्ट्राइकर सर्जियो अग्यूरो ने हेडर के जरिये गेंद को गोल पोस्ट में डालने की कोशिश की, लेकिन गेंद पोस्ट से टकराकर वापस लौट आई। वहीं, खेल के 66वें मिनट में मेसी की एक और फ्री किक पर ब्राजील के गोलकीपर एलिसन ने शानदार बचाव करके उनकी उम्मीदों को तोड़ दिया। फाइनल में ब्राजील का सामना दूसरे सेमीफाइनल में चिली और पेरू के बीच होने वाली विजेता टीम से होगा।

खेलना जारी रखेंगे मेसी : ब्राजील के खिलाफ कोपा अमेरिका में हार के बावजूद अर्जेंटीनी स्टार लियोन मेसी ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को आगे बढ़ाने का प्रण किया है। 2016 कोपा अमेरिका सेंटिनैरियो के फाइनल के बाद 32 वर्षीय मेसी ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास की घोषणा की थी, लेकिन फिलहाल वह कुछ ऐसी रणनीति नहीं बना रहे हैं। पांच बार के बैलन डि ओर विजेता मेसी ने कहा कि अगर मैं अभी भी किसी तरह से मदद कर सकता हूं तो मैं वैसा करना जारी रखूंगा। यह एक प्रतिभाशाली और अच्छी पीढ़ी है जिसने राष्ट्रीय टीम के लिए अपना प्यार दिखाया है। हालांकि, मेसी ब्राजील के खिलाफ रेफरी द्वरा दिए गए कुछ फैसलों से संतुष्ट नहीं दिखाई दिए।

नंबर गेम :

-2007 के कोपा अमेरिका फाइनल के बाद पहली बार अर्जेटीना और ब्राजील किसी बड़े टूर्नामेंट में एक-दूसरे के खिलाफ खेल रहे थे। तब ब्राजील ने अर्जेटीना को 3-0 से हराया था। 

-01 गोल मेसी 2019 कोपा अमेरिका में कर पाए। उन्होंने ग्रुप चरण में पराग्वे और अर्जेटीना के बीच ड्रॉ रहे मुकाबले में पेनाल्टी के जरिये इस टूर्नामेंट का अपना इकलौता गोल दागा था। 

महिला विश्व कप के फाइनल में पहुंचा अमेरिका

ल्योन, एएफपी : एलेक्स मोर्गन के निर्णायक गोल और गोलकीपर एलिसा नाहेर के शानदार बचाव की मदद से गत चैंपियन अमेरिका ने इंग्लैंड को 2-1 से हराकर फीफा महिला विश्व कप के फाइनल में प्रवेश किया। अपने 30वें जन्मदिन के मौके पर सेमीफाइनल में अमेरिका की सह कप्तान मोर्गन ने हेडर के जरिये विश्व कप का कुल छठा और निर्णायक गोल दागा। इससे पहले अमेरिका को क्रिस्टियन प्रेस ने गोल करके शुरुआत बढ़त दिलाई, लेकिन 10 मिनट बाद ही एलेन व्हाइट ने गोल करके इंग्लैंड को बराबरी पर ला खड़ा किया। दूसरे हाफ में वीडियो असिस्टेंट रेफरी (वार) तकनीक को लेकर विवाद देखने को मिला, जहां व्हाइट के एक और गोल को अयोग्य करार दिया गया। हालांकि, मुकाबले के अंतिम लम्हों में नाहेर ने पेनाल्टी किक पर शानदार बचाव करके अमेरिका को फाइनल का टिकट दिलाया।

chat bot
आपका साथी