Football News in Hindi: बिलबाओ और डबलिन को यूरो 2020 की मेजबानी से हटाया

बिलबाओ और डबलिन को यूरो 2020 की मेजबानी से हटाया गया है। दोनों शहरों के मैच सेविले सेंट पीटर्सबर्ग व लंदन में खेले जाएंगे। यह टूर्नामेंट 11 जून से 24 देशों में खेला जाएगा। फुटबॉल की अन्य खबरों को भी पढ़िए

By Vikash GaurEdited By: Publish:Sat, 24 Apr 2021 08:09 AM (IST) Updated:Sat, 24 Apr 2021 08:09 AM (IST)
Football News in Hindi: बिलबाओ और डबलिन को यूरो 2020 की मेजबानी से हटाया
बिलबाओ और डबलिन को यूरो 2020 की मेजबानी से हटाया

जेनेवा, एपी। स्टेडियम में पर्याप्त प्रशंसक होने की गारंटी नहीं दे पाने की वजह से शुक्रवार को बिलबाओ और डबलिन को इस साल की यूरोपीय चैंपियनशिप के लिए मेजबान शहरों के रूप में हटा दिया गया और मैचों को सेविले, सेंट पीटर्सबर्ग और लंदन में स्थानांतरित कर दिया गया।

रोम में 11 जून से शुरू होने वाले 24 देशों के टूर्नामेंट यूरो 2020 के लिए 12 शहरों में मेजबानी की योजना में बदलाव उस समय हुआ है, जब इसमें सिर्फ सात सप्ताह का समय बाकी है। इस फैसले का रहस्योद्घाटन पहली बार पोलैंड के फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष जबिग्न्यू बोनीक ने किया, जिन्होंने इसे अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किया था, जब वह यूएफा कार्यकारी समिति की एक बैठक में भाग ले रहे थे।

पोलैंड, स्पेन, स्वीडन और स्लोवाकिया को स्पेन और आयरलैंड में अपने ग्रुप-ई के मैच खेलने थे। यूएफा ने 2014 में बिलबाओ और डबलिन का चयन किया था, लेकिन उनके स्थान खतरे में थे, क्योंकि कोरोनो वायरस महामारी के बीच उपस्थित होने वाले प्रशंसकों के बारे में वहां के अधिकारी गारंटी नहीं दे सकते थे।

बिलबाओ में होने वाले तीन मैच अब स्पेन के सेविले में होंगे। पहले से ही टूर्नामेंट में चार मैचों की मेजबानी करने के लिए तैयार सेंट पीटर्सबर्ग अब डबलिन से ग्रुप-ई के तीन मैचों की मेजबान हासिल करेगा। डबलिन में होने वाला राउंड ऑफ 16 के मैच की मेजबानी लंदन को दे दी गई है, जो वेंबले स्टेडियम में अब आठ मैचों की मेजबानी करेगा। कोरोना वायरस की वजह से यूरो 2020 का आयोजन एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया था।

एटलेटिको फिर में शीर्ष पर, मेसी ने दिलाई बार्सिलोना को जीत

एटलेटिको मैड्रिड ने हुएस्का को 2-0 से हराकर स्पेनिश फुटबॉल लीग ला लीगा में फिर से शीर्ष स्थान हासिल कर लिया, जबकि लियोन मेसी के दो गोल की मदद से बार्सिलोना ने गेटाफे को 5-2 से हराकर खुद को खिताब की दौड़ में बनाए रखा।

एटलेटिको की जीत में एंजेल कोरिया और यानिक कारेस्को ने गोल किए। इससे एटलेटिको के 32 मैचों में 73 अंक हो गए हैं और वह रीयल मैड्रिड से तीन अंक आगे हो गया है। मेसी के आठवें और 33वें मिनट में किए गए गोल से बार्सिलोना फिर से तीसरे स्थान पर पहुंचने में सफल रहा। उसके अब 31 मैचों में 68 अंक हैं।

मेसी ने बार्सिलोना की तरफ से शुरुआती गोल किया। इसके बाद दोनों टीमों की तरफ से आत्मघाती गोल किए गए। बार्सिलोना के डिफेंडर क्लेमेंट लैंगलेट ने 12वें मिनट में अपने ही गोल में गेंद पहुंचा दी थी, जबकि 28वें मिनट में गेटाफे के सोफियान चाकला ने आत्मघाती गोल किया। मेसी ने जल्द ही स्कोर 3-1 कर दिया, लेकिन एनेस उनाल ने 69वें मिनट में पेनाल्टी को गोल में बदलकर स्कोर 3-2 कर दिया। बार्सिलोना की तरफ से रोनाल्ड आरूजो ने 87वें मिनट और एंटोनी ग्रीजमैन ने इंजुरी टाइम में गोल किए। 

लीसेस्टर ने तीसरे स्थान पर स्थिति मजबूत की

 जेमी वार्डी ने दो महीने बाद अपना पहला गोल दागा, जिससे लीसेस्टर ने वेस्ट ब्रोम को 3-0 से हराकर इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) फुटबॉल प्रतियोगिता में तीसरे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत करके चैंपियंस लीग के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीदें बढ़ा दीं।

वार्डी ने अपने पिछले 11 मैचों में गोल नहीं किया था। उन्होंने 23वें मिनट में लीसेस्टर की तरफ से पहला गोल किया। इसके बाद जॉनी इवांस और केलेची इहियान्चो ने गोल करके लीसेस्टर को मध्यांतर तक 3-0 से आगे कर दिया। लीसेस्टर ने आखिर तक यह बढ़त कायम रखी। इस जीत से लीसेस्टर ने तीसरे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। वह अब चेल्सी और वेस्ट हैम से चार अंक आगे हो गया है। लीसेस्टर के 32 मैचों में 59 अंक हो गए हैं। मैनचेस्टर सिटी 33 मैचों में 77 अंक लेकर पहले और मैनचेस्टर युनाइटेड 32 मैचों में 66 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है।

रोमा ने अटलांटा को 1-1 से ड्रॉ पर रोका

रोम, आइएएनएस : इटली के क्लब रोमा ने यहां सीरी-ए लीग में खेले गए मुकाबले में अटलांटा एफसी को 1-1 से ड्रॉ पर रोककर उसे अंक बांटने के लिए मजबूर कर दिया। अटलांटा ने इस मुकाबले में 26वें मिनट में ही रुसलन मेलिनोवस्की के गोल की मदद से 1-0 की बढ़त बना ली। टीम ने इस बढ़त को दूसरे हाफ में 75वें मिनट में ब्रियान क्रिस्टांटे के गोल की मदद से स्कोर 1-1 से बराबरी पर ला दिया। इस मैच में दोनों टीम के एक-एक खिलाड़ी को रेड कार्ड दिखाया गया। 69वें मिनट में अटलांटा के रॉबिन गोसेंस को, जबकि इंजुरी टाइम में इबानेज को रेड कार्ड का सामना करना पड़ा। इस ड्रॉ के बाद अटलांटा 65 अंकों के चौथे नंबर पर खिसक गई है, जबकि रोमा 55 अंकों के साथ सातवें नंबर पर है।

बिना दर्शकों के खेला जाएगा जर्मन कप

जर्मन फुटबॉल महासंघ (डीएफबी) ने पुष्टि की है कि उसका घरेलू कप जर्मन कप 13 मई को बर्लिन में बिना दर्शकों के ही खेला जाएगा। डीबीएफ ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी। कोरोना वायरस महामारी के कारण बिना दर्शको के होने वाला यह फाइनल मैच ओलंपिक स्टेडियम में खेला जाएगा। डीबीएफ ने कहा, 'बर्लिन में मौजूदा मान्य नियमों के कारण नौ मई तक दर्शकों के प्रवेश के लिए आवेदन संभव नहीं हैं।'

chat bot
आपका साथी