फिर हार खाने से बची बार्सिलोना की टीम, आखिरी समय पर रोनाल्ड अरायो ने टाली हार

बार्सिलोना को छोड़कर जब से लियोन मेसी गए हैं तब से इस टीम के सितारे गर्दिश में नजर आ रहे हैं। मुकाबला जीतना तो छोड़िए कमजोर से कमजोर टीमों के खिलाफ भी मुकाबला बराबर करने के लिए भी टीम को बड़ी मुश्किल झेलनी पड़ रही है।

Vikash GaurWed, 22 Sep 2021 08:12 AM (IST)
ग्रेनेडा के खिलाफ हार से बची बार्सा की टीम (फोटो FC Barcelona ट्विटर)

मैड्रिड, रायटर्स। यूएफा चैंपियंस लीग में बायर्न म्यूनिख के हाथों करारी हार झेलने के बाद एक सप्ताह से भी कम समय में बार्सिलोना को स्पेनिश फुटबाल लीग ला लीगा में अपने घरेलू मैदान कैंप नाउ में शिकस्त खाने से बच गया और ग्रेनाडा के खिलाफ मुकाबला 1-1 से ड्रा खेलना पड़ा।

बार्सिलोना की टीम अंक तालिका में 17वें नंबर की टीम ग्रेनाडा को भी हराने के लिए जूझती हुई दिखाई दी और एक समय ऐसा आया था जब टीम पर हार का भी खतरा मंडराने लगा था। ग्रेनाडा की तरफ से डोमिंगोज दुआर्ते ने दूसरे मिनट में ही गोल कर दिया था, लेकिन डिफेंडर रोनाल्ड अरायो के 90वें मिनट में किए गए गोल से बार्सिलोना मैच बराबर करने में सफल रहा।

मैच की शुरुआत ग्रेनाडा के लिए अच्छी रही। डोमिंगोज दुआर्ते ने दूसरे मिनट में ही गोल करके कैंप नाउ में 27000 प्रशंसकों को कुछ समय के लिए शांत कर दिया था। सुपरस्टार स्ट्राइकर लियोन मेसी के बार्सिलोना से अलग होने के बाद अब कैंप नाउ में प्रशंसकों की संख्या भी घट रही है और इस मैच में 40000 प्रशंसकों के आने की संभावना थी लेकिन 27000 ही पहुंच पाए। पहले हाफ में ग्रेनाडा 1-0 से आगे रहा है।

गोल करने के लिए जूझते स्ट्राइकरों को देखकर बार्सिलोना के मैनेजर रोनाल्डे कौमेन ने अपनी रणनीति में बदलाव किया और 45वें मिनट में सर्जी रोबर्टो की जगह स्ट्राइकर ल्यूक डि जोंग और 75वें मिनट में डेमिर की जगह आए गेरेड पिक को मैदान पर भेजा लेकिन वे भी 90 मिनट तक गोल नहीं दाग पाए जबकि डि जोंग तो गोल पोस्ट के पास मिले कई मौकों पर गेंद को उसकी सही दिशा नहीं दिखा पाए। हालांकि मैच के 90वें मिनट में 17 वर्षीय स्थानापन्न खिलाड़ी गावी के क्रास पर डोमिंगोज दुआर्ते ने हेडर से गोल करके अपनी टीम को हार से बचा लिया।

अप्रैल में जब कैंप नाउ में इन दोनों टीमों के बीच मुकाबला हुआ था तब ग्रेनाडा जीता था। लियोन मेसी से नाता तोड़ने के बाद बाíसलोना के लिए यह दूसरा झटका है। इससे पहले बार्सिलोना को बायर्न के हाथों 0-3 से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। इस ड्रा से बाíसलोना चार मैच में आठ अंक के साथ सातवें स्थान पर खिसक गया है। वह अपने चिर प्रतिद्वंद्वी रीयल मैड्रिड से पांच अंक पीछे है। रीयल के पांच मैचों में 13 अंक हैं। रीयल ने एक अन्य मैच में वेलेंसिया को 2-1 से हराया था।

टिकी-टाका नहीं

टिकी-टाका खेल के लिए पहचाने जाने वाला बार्सिलोना मैनेजर रोनाल्ड कौमेन के मार्गदर्शन में अपने खेलने की इस शैली की पहचान खोता जा रहा है। कभी बार्सिलोना को अपनी इस शैली पर गर्व था लेकिन अब वह इसे खेलने के लिए जूझ रहा है। गेंद को पास करने के लिए टिकी-टाका शैली से खिलाड़ी खेलते हैं।

ग्रेनाडा के लिए मैच में भी बार्सिलोना के खेल को लेकर चर्चा रही। बार्सिलोना के खिलाडि़यों ने इस मैच में 54 क्रास दिए। स्पेनिश मीडिया ने उनके खेल पर सवाल उठाते हुए कहा है कि यह किस तरह खेल रहे हैं और उन्होंने अपनी खेलने की शैली को त्याग दिया है। रोनाल्ड कौमेन ने टीम के खेलने की शैली का बचाव किया और कहा कि टीम के पास इस खेल के लिए उस तरह के खिलाड़ी नहीं थे। उन्होंने कहा, 'हमने अपने खेल की इस शैली का थोड़ा त्याग किया है और उसकी जगह क्रास शैली से मैच खेला। हमारे पास उस तरह के खिलाड़ी नहीं थे जो टिकी-टाका शैली से खेलते। यदि विपक्षी टीम हमें शाट खेलने के लिए जगह नहीं देती है तो हम टिकी-टाका नहीं खेल सकते और उसकी जगह हमें दूसरी शैली से खेलना होगा।

घुटने में चोट के कारण मेसी अगले मैच से बाहर

पेरिस, रायटर : पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) के सुपरस्टार स्ट्राइकर लियोन मेसी बायें घुटने में चोट के कारण बुधवार को लीग-1 में मेटज के खिलाफ नहीं खेलेंगे। पीएसजी के अनुसार, मेसी के बायें घुटने का एमआरआइ कराया गया जिसमें उनके चोट की पुष्टि हुई है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.