विश्व कप क्वालीफायर्स के जरिए अर्जेंटीना ने विश्व कप के लिए किया क्वालीफाई

Argentina की फुटबाल टीम ने विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। अर्जेंटीना और ब्राजील के बीच मैच गोलरहित ड्रा पर खत्म हुआ और इसका फायदा अर्जेंटीना को मिला और टीम ने फुटबाल विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया।

Vikash GaurThu, 18 Nov 2021 09:32 AM (IST)
Argentina के खिलाड़ी तालियां बजाते हुए (फोटो AFP)

साओ पाउलो, एपी। अर्जेंटीना ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी ब्राजील के खिलाफ दक्षिण अमेरिकी विश्व कप कप क्वालीफाइंग का मैच गोलरहित ड्रा खेलकर अगले साल कतर में होने वाले विश्व कप कप में अपनी जगह सुरक्षित कर ली। इससे अर्जेंटीना के सुपरस्टार स्ट्राइकर लियोन मेसी को विश्व कप खिताब जीतने का पांचवां और संभवत: अंतिम मौका भी मिल गया है। दूसरे स्थान पर काबिज अर्जेंटीना ने तीसरे स्थान की टीम इक्वाडोर की चिली पर 2-0 से जीत के बाद कतर में होने वाले टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया।

अर्जेंटीना के अब 29 अंक हैं और केवल चार क्वालीफायर मैच बचे हुए हैं, ऐसे में मेसी की अगुआई वाली टीम को दो से अधिक टीमें पीछे नहीं छोड़ सकती। तालिका में शीर्ष पर चल रहा ब्राजील पहले ही विश्व कप कप में जगह बना चुका है। दक्षिण अमेरिका से चार टीमों को विश्व कप कप में सीधे प्रवेश मिलता है जबकि पांचवें स्थान की टीम को अंतरमहाद्वीपीय प्लेआफ में खेलना पड़ता है।

ब्राजील के 35 अंक हैं जो अर्जेंटीना से छह अधिक हैं। इन दोनों टीमों ने 13 मैच खेल लिए हैं जो अन्य टीमों से एक कम हैं क्योंकि इन दोनों के बीच सितंबर में आयोजित मैच केवल सात मिनट बाद कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण स्थगित कर दिया था। विश्व कप फुटबाल संस्था फीफा को अभी इस मैच पर निर्णय करना है। इक्वाडोर 23 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है। आखिरी स्थान की टीम वेनेजुएला के अलावा अन्य टीमों के पास क्वालीफाई करने का मौका है।

कोलंबिया और पेरू के 17 अंक हैं जबकि चिली और उरूग्वे 16 अंक लेकर छठे और सातवें स्थान पर है। बोलिविया (15 अंक) और पराग्वे (13 अंक) भी अभी दौड़ में बने हुए हैं। बोलिविया ने एक अन्य मैच में उरुग्वे को 3-0 से और पेरू ने वेनेजुएला को 2-1 से पराजित किया जबकि कोलंबिया और पराग्वे का मैच गोलरहित ड्रा पर समाप्त हुआ।

आस्ट्रेलिया की उम्मीदों को लगा झटका

सियोल, एपी : आस्ट्रेलिया की अगले साल कतर में होने वाले विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई करने की उम्मीदों को उस वक्त करारा झटका लगा जब चीन ने उसे 1-1 से ड्रा पर रोककर ग्रुप में तीसरे स्थान पर धकेल दिया।

आस्ट्रेलियाई टीम माइकल ड्यूक के पहले हाफ के गोल से तीन मैचों में अपनी पहली जीत दर्ज करने की तरफ बढ़ रही थी, लेकिन चीन को मैच समाप्त होने से 20 मिनट पहले पेनाल्टी मिली जिसे वू लेई ने गोल में बदलकर मैच ड्रा करा दिया।

लगातार पांचवीं बार विश्व कप में जगह बनाने की कवायद में लगा आस्ट्रेलिया इस ड्रा से छह मैचों में 11 अंक लेकर ग्रुप बी में तीसरे स्थान पर खिसक गया है। वह जापान से एक अंक पीछे है जिसने ओमान को 1-0 से हराया। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.