Fact Check Story: यह वीडियो राजस्थान का है, उत्तर प्रदेश का नहीं

वीडियो में यह ईरिक्शा जलमग्न सड़क पर पलट जाता है जिससे इसमें बैठे पुलिसवाले गिर जाते हैं। वायरल पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो उत्तर प्रदेश का है। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में यह दावा गलत साबित हुआ।

By TilakrajEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 01:51 PM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 01:51 PM (IST)
Fact Check Story: यह वीडियो राजस्थान का है, उत्तर प्रदेश का नहीं
विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)- सोशल मीडिया के अलग अलग प्लेटफॉर्म्स पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक ईरिक्शा को देखा जा सकता है जिसमें कुछ पुलिसवाले बैठे हुए हैं। वीडियो में यह ईरिक्शा जलमग्न सड़क पर पलट जाता है जिससे इसमें बैठे पुलिसवाले गिर जाते हैं। वायरल पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो उत्तर प्रदेश का है। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो उत्तर प्रदेश का नहीं, राजस्थान का है।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले इस मामले की कीवर्ड सर्च के साथ जांच की। टीम विश्वास को उत्तर प्रदेश पुलिस का एक ट्वीट मिला जिसमें कहा गया था कि यह वीडियो उत्तर प्रदेश का नहीं, राजस्थान के दौसा का है।

इसके बाद विश्वास न्यूज़ ने इस वीडियो के स्क्रीनशॉट्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। टीम को यह वीडियो नवभारत टाइम्स की एक खबर में मिला। खबर में लिखा था "बारिश के बेहाल दौसा की सड़कों पर कुछ ऐसा हुआ जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। देखिए पानी से लबालब सड़क पर ई रिक्शा से जा रहे इन पुलिसकर्मियों के साथ क्या हुआ...ई रिक्शा चालक पानी की वजह से गड्ढा देख नहीं पाया और ई-रिक्शा उसमें फंसकर पलट गया। "

वायरल वीडियो उत्तर प्रदेश से न होकर, जनपद दौसा, राजस्थान से संबंधित है। कृपया बिना सत्यापन के भ्रामक पोस्ट कर अफवाह न फैलायें।#UPPViralCheck#UPPolicehttps://t.co/rUlVEYXxkg https://t.co/LFNsYGixsK pic.twitter.com/oK9R26ZekX

— UPPOLICE FACT CHECK (@UPPViralCheck) October 3, 2021

टीम विश्वास को यह वीडियो भास्कर डॉट कॉम की एक खबर में भी मिला। खबर के अनुसार "दौसा जिले के बांदीकुई कस्बे में बारिश के बाद सड़क पर पानी भर गया। ऐसे में राहगीरों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यहां हुए एक हादसे में पुलिसकर्मियों की जान पर बन आई। हुआ यूं कि पुलिस थाने के चालानी गार्ड ऑटो से कोलाना जेल की ओर जा रहे थे। इस दौरान आगरा फाटक के पास करीब 3 फीट से ज्यादा पानी था। ऐसे में ऑटो एक गड्ढे में फंस गया और पलट गया। हादसे में किसी को गंभीर चोट नहीं आई है।" विश्वास न्यूज़ ने इस विषय में दैनिक जागरण के जयपुर कॉरेस्पोंडेंट नरेंद्र शर्मा से संपर्क साधा। उन्होंने भी कन्फर्म किया कि वीडियो दौसा का ही है।

फ़र्ज़ी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज Anti Bhakts की सोशल स्कैनिंग में विश्वास न्यूज़ ने पाया कि पेज को फेसबुक पर 23,452 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। यह वीडियो उत्तर प्रदेश का नहीं, राजस्थान का है।

इस खबर को विश्वास न्यूज़ की वेबसाइट पर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

chat bot
आपका साथी