Fact Check Story : सोशल मीडिया पर यूजर्स ने बीजिंग दाक्सिंग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की तस्वीर को नोएडा एयरपोर्ट का बताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास किया। उन्होंने जनसभा को बताया कि नोएडा का जेवर एयरपोर्ट देश के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों में से एक होगा। इसी संबोधन के बाद से ही सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है।

By Amit SinghEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 05:58 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 05:58 PM (IST)
Fact Check Story : सोशल मीडिया पर यूजर्स ने बीजिंग दाक्सिंग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की तस्वीर को नोएडा एयरपोर्ट का बताया
Users on social media attributed the picture of Beijing Daxing International Airport to Noida Airport

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास किया। साथ ही उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए यह बताया कि नोएडा का जेवर एयरपोर्ट देश के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों में से एक होगा। इसी संबोधन के बाद से ही सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। जिसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वायरल तस्वीर नोएडा के जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की है। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। जांच के दौरान हमने पाया कि वायरल दावा गलत है। वायरल तस्वीर असल में चीन के बीजिंग शहर के एयरपोर्ट की है। जिसे अब गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए विश्वास न्यूज ने तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान विश्वास न्यूज को वायरल दावे से जुड़ी एक खबर दैनिक जागरण 26 सितंबर 2019 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक वायरल तस्वीर बीजिंग के दाक्सिंग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्वास न्यूज ने बीजिंग के दाक्सिंग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। इस दौरान वायरल तस्वीर एयरपोर्ट की वेबसाइट पर मौजूद मिली। साथ ही विश्वास न्यूज को वायरल तस्वीर से जुड़ी कई अन्य तस्वीरें भी वहां पर मौजूद मिली।

अधिक जानकारी के लिए विश्वास न्यूज ने दैनिक जागरण के नोएडा के रिपोर्टर धर्मेंद्र चंदेल से संपर्क किया। उन्होंने विश्वास न्यूज को बताया कि वायरल दावा गलत है। वायरल हो रही तस्वीर नोएडा के जेवर एयरपोर्ट की नहीं है। गलत तस्वीर को जेवर एयरपोर्ट के नाम से वायरल किया जा रहा है।

इस पूरी पड़ताल को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। Fact Story : बीजिंग के दाक्सिंग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की तस्वीर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नाम से हुई वायरल

chat bot
आपका साथी