Fact Check Story : नेपाल में मिले साधु की नहीं है ये वायरल तस्वीर गलत दावा हुआ सोशल मीडिया पर वायरल

सोशल मीडिया पर एक बौद्ध साधु की तस्वीर इन दिनों तेजी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर को शेयर कर सोशल मीडिया पर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि फोटो में दिख रहे बौद्ध साधु नेपाल के पहाड़ों में पाए गए हैं।

By Amit SinghEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 05:48 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 05:48 PM (IST)
Fact Check Story : नेपाल में मिले साधु की नहीं है ये वायरल तस्वीर गलत दावा हुआ सोशल मीडिया पर वायरल
नेपाल में मिले साधु की नहीं है ये वायरल तस्वीर

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक बौद्ध साधु की तस्वीर इन दिनों तेजी से वायरल हो रही है। फोटो में एक बुजुर्ग साधु खड़े हुए नजर आ रहे हैं और उन्हें दो गार्ड्स पकड़ कर खड़े हुए हैं। इस तस्वीर को शेयर कर सोशल मीडिया पर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि फोटो में दिख रहे बौद्ध साधु नेपाल के पहाड़ों में पाए गए हैं। ये दुनिया के सबसे बुजुर्ग शख्स हैं और इनकी उम्र 201 साल है। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया है। फोटो में नजर आ रहे बौद्ध साधु लुआंग फोर पियान हैं। लुआंग फोर पियान का 92 साल की उम्र में थाईलैंड के बैंकॉक में निधन हो गया था।

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए विश्वास न्यूज ने तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान वायरल दावे से जुड़ी एक मीडिया रिपोर्ट 22 जनवरी 2018 को The Mirror की वेबसाइट पर प्रकाशित मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल तस्वीर में नजर आ रहे बौद्ध साधु लुआंग फोर पियान हैं। इनका निधन 92 साल की उम्र में थाईलैंड के बैंकॉक में हुआ था।

पड़ताल के दौरान विश्वास न्यूज को वायरल दावे से जुड़ा एक वीडियो Did You Know नामक एक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 4 अगस्त 2018 को अपलोड किया गया था। वीडियो में दी गई जानकारी के अनुसार, बौद्ध साधु लुआंग फोर पियान का निधन नवंबर 2017 में बीमारी के कारण बैंकॉक के एक अस्पताल में हो गया था। उनके अनुयायियों ने उनके शरीर को दफनाने के तकरीबन 2 महीने बाद एक पारंपरिक बौद्ध समारोह के लिए निकाला था। ये तस्वीर उसी दौरान की है।

अधिक जानकारी के लिए विश्वास न्यूज ने नेपाल के पत्रकार Sagar Ghimire से संपर्क किया। विश्वास न्यूज ने वायरल तस्वीर को उनके साथ शेयर किया। उन्होंने विश्वास न्यूज को बताया कि वायरल दावा गलत है। ये साधु नेपाल में नहीं पाए गए हैं। ऐसी कोई घटना नेपाल में नहीं हुई है। उन्होंने हमें यह भी बताया कि वायरल तस्वीर में नजर आ रहे पुलिस या गार्ड ने जिस तरह की ड्रेस पहनी है, वो नेपाल की नहीं है।

इस पूरी पड़ताल को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

chat bot
आपका साथी