Fact Check Story : द अटैक ऑफ 26/11 मूवी का सीन गलत दावे के साथ हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर पुलिस की वर्दी पहने खून से लहूलुहान जमीन पर पड़े एक शख्स की तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर 26/11 अटैक में शहीद हुए कॉन्स्टेबल स्वर्गीय तुकाराम ओंबले की है।

By Amit SinghEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 05:48 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 05:48 PM (IST)
Fact Check Story : द अटैक ऑफ 26/11 मूवी का सीन गलत दावे के साथ हुआ वायरल
The attack of 26/11 movie scene went viral with false claim

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर पुलिस की वर्दी पहने खून से लहूलुहान जमीन पर पड़े एक शख्स की तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर 26/11 अटैक में शहीद हुए कॉन्स्टेबल स्वर्गीय तुकाराम ओंबले की है। फेसबुक और ट्विटर पर यूजर्स इस तस्वीर को शेयर कर स्वर्गीय तुकाराम ओंबले को श्रद्धांजलि दे रहे हैं। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। दिवंगत तुकाराम ओंबले के नाम से जो तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, वह एक फिल्म का सीन है। जिसे अब गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए सबसे पहले विश्वास न्यूज ने तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ा 4 मिनट 36 सेकेंड का एक वीडियो Eros Now Movies Preview के यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो के डिस्क्रिप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, यह मूवी The Attacks Of 26/11 का सीन है, जिसमें पुलिसकर्मी स्कोडा कार में भाग रहे एक आतंकी को पकड़ने के लिए बैरिकेड लगाते हैं। 4 मिनट 36 सेकंड के इस वीडियो में 3 मिनट 58 सेकंड पर इस सीन को देखा जा सकता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्वास न्यूज ने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान विश्वास न्यूज को वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट में तुकाराम गोपाल ओंबले की असली तस्वीर प्रकाशित करते हुए जानकारी दी गई है कि तुकाराम गोपाल ओंबले मुंबई पुलिस में सब इंस्पेक्टर थे। वह मुंबई पुलिस में आने से पहले सेना में अपनी सेवा दे चुके थे। ओंबले ने अजमल कसाब को जिंदा पकड़ने में अपनी जान गंवा दी थी। उन्हें सरकार द्वारा अशोक चक्र दिया गया था।

वायरल फोटो के बारे में अधिक जानकारी के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने मुंबई में दैनिक जागरण के एंटरटेनमेंट बीट कवर करने वाली स्मिता श्रीवास्‍तव से संपर्क किया। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल दावे को वॉट्सऐप के जरिए उनके साथ शेयर किया। उन्होंने विश्‍वास न्‍यूज को बताया कि वायरल दावा गलत है। ये The Attacks Of 26/11 का एक सीन है, जिसे अक्सर लोग असली समझकर शेयर कर देते हैं। वास्तव में यह सुनील जाधव हैं, जिन्होंने इस फिल्म में तुकाराम का रोल प्ले किया था।

इस पूरी पड़ताल को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। Fact Check: मुंबई हमले में शहीद हुए तुकाराम ओंबले की नहीं है ये वायरल तस्वीर, फिल्म का सीन गलत दावे के साथ हुआ वायरल

chat bot
आपका साथी