Fact Check Story: यूके के मुस्लिम मंत्री नहीं है वायरल वीडियो में नज़र आ रहा व्यक्ति, फ़र्ज़ी है दावा

सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। इस वीडियो को ये कहते हुए वायरल किया जा रहा है कि इसमें दिखाई देने वाला व्‍यक्ति यूके का एक मंत्री है जो कि मुस्लिम हे। लेकिन फैक्‍ट चैक के दौरान ये गलत पाया गया है।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 10:34 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 10:34 AM (IST)
Fact Check Story: यूके के मुस्लिम मंत्री नहीं है वायरल वीडियो में नज़र आ रहा व्यक्ति, फ़र्ज़ी है दावा
फैक्‍ट चैक में गलत पाई गई वायरल वीडियो की बातें

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग टीम विश्वास न्यूज़ ने देखा की एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें दो लोगों को बातें करते हुए देखा जा सकता है। इसी वीडियो में एक व्यक्ति हिन्दुत्व से जुडी बातें करते हुए नज़र आ रहे हैं। अब इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर मौजूद यूजर यह कहते हुए वायरल कर रहे हैं कि यह शख्स यूके के एक मुस्लिम मिनिस्टर हैं। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। वीडियो में नज़र आ रहा शख्स यूके का मुस्लिम मिनिस्टर नहीं है।

विश्वास न्यूज़ ने इस वायरल हो रही पोस्ट की पड़ताल को शुरू किया और वीडियो के कुछ कीग्रैब निकाले। फिर उन्हें गूगल और दूसरे सर्च इंजन के ज़रिये सर्च करना शुरू किया। सर्च में एक ट्विटर यूजर की तरफ से 4 फरवरी 2019 को ट्वीट हुआ यही वायरल वीडियो मिला। इस ट्वीट में बात करते करते हुए नज़र आ रहे व्यक्ति का नाम 'जय लखानी' बताया गया था।

विश्वास न्यूज़ ने पड़ताल को आगे बढ़ाया और जय लखानी नाम लिख कर गूगल पर सर्च किया। सर्च में कुछ न्यूज़ वेबसाइट पर वायरल वीडियो वाले शख्स की मृत्यु से जुड़ी खबर लगी। खबर में दी गयी जानकारी के मुताबिक, 'थ्योरेटिकल फिजिसिस्ट, वैश्विक स्पीकर और हिंदू अकादमी के संस्थापक जय लखानी का 72 वर्ष की आयु में 4 दिसंबर को घर पर शांतिपूर्वक निधन हो गया।

ब्रिटिश हिंदू समुदाय के लिए यह एक दुखद दिन था, क्योंकि उन्होंने हिंदू अध्ययन के विद्वान और स्कॉलर को विदाई दी। इस पूरी खबर में कहीं भी यह जानकारी नहीं मिली की वह यूके के मिनिस्टर थे'। विश्वास न्यूज़ ने हिन्दू अकादमी कीवर्ड सर्च किया और वायरल वीडियो इसी नाम के एक यूट्यूब चैनल पर मिला। यहां वीडियो को 28 फरवरी 2018 को अपलोड किया गया है।

विश्वास न्यूज़ ने वायरल पोस्ट से जुड़ी पुष्टि के लिए हिन्दू अकादमी से ईमेल आईडी के ज़रिये संपर्क किया। मेल का जवाब देते हुए विश्वास न्यूज़ को गया, ‘यह वीडियो जय लखानी सर का है और वह हिन्दू हैं।’

विश्वास न्यूज की इस फैक्ट चेक स्टोरी को विस्तार से पढ़ने और झूठे दावे की पोल खोलने का स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस देखने के लिए यहां क्लिक

chat bot
आपका साथी