Fact Check Story : गोपाल कांडा के वायरल वीडियो का नहीं है क‍िसानों से कोई संबंध, वायरल पोस्‍ट फर्जी है

सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म्‍स पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें हरियाणा लोकहित पार्टी के नेता और सिरसा के विधायक गोपाल कांडा को अपशब्‍द कहते हुए सुना जा सकता है। जानिए क्या है वायरल पोस्‍ट का सच...

By Manish PandeyEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 01:20 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 01:20 PM (IST)
Fact Check Story : गोपाल कांडा के वायरल वीडियो का नहीं है क‍िसानों से कोई संबंध, वायरल पोस्‍ट फर्जी है
दावा किया जा रहा है कि विधायक गोपाल कांडा ने किसानों को अपशब्‍द कह रहे हैं।

नई दिल्‍ली। हरियाणा लोकहित पार्टी के अध्‍यक्ष और सिरसा के विधायक गोपाल कांडा का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें उन्‍हें आपत्तिजनक भाषा बोलते हुए सुना जा सकता है। सोशल मीडिया पर इस वीडियो को कुछ लोगों ने किसानों से जोड़ते हुए वायरल कर दिया। दावा किया जा रहा है कि विधायक गोपाल कांडा ने किसानों को गाली दी। विश्‍वास न्‍यूज ने जब वायरल वीडियो की जांच की तो यह काफी पुराना निकला। इस वीडियो का किसानों से किसी प्रकार से कोई संबंध नहीं है।

दैनिक जागरण की फैक्‍ट चेकिंग टीम विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सच्‍चाई पता लगाने के लिए कई ऑनलाइन टूल्‍स का इस्‍तेमाल किया। इसके अलावा पंजाब में भी संपर्क किया। गूगल सर्च के दौरान विश्‍वास न्‍यूज को सबसे पुराना वीडियो 27 जून 2012 को एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिला। गूगल सर्च के दौरान दैनिक भास्‍कर की वेबसाइट पर नौ साल पुरानी एक खबर मिली। इस पुरानी खबर में बताया गया, 'गोपाल कांडा ने एक व्यक्ति को सरेआम पिटवाया था और फिर थाने में उसी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई थी। पड़ताल के अगले चरण में कई पुरानी मीडिया रिपोर्ट्स में गोपाल कांडा की एक तस्‍वीर मिली। यह वीडियो का ही एक ग्रैब था। मतलब साफ था कि वायरल वीडियो हाल फिलहाल का नहीं, बल्कि बरसों पुराना है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण, हरियाणा के ब्‍यूरो चीफ अनुराग अग्रवाल से भी संपर्क किया था। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि गोपाल कांडा का यह वायरल वीडियो काफी पुराना है। ऐसी कोई घटना अभी नहीं है। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में गोपाल कांडा के नाम से वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित होती है। उनका एक पुराना वीडियो अब कुछ लोग किसानों के नाम पर वायरल कर रहे हैं।

पूरी पड़ताल को विस्‍तार से यहां क्लिक कर के पढ़ा जा सकता है।

chat bot
आपका साथी