Fact Check Story : अयोध्‍या में लड्डुओं के फेंकने का वीडियो राम मंदिर के चंदे से नाम से वायरल

राम मंदिर का निर्माण का कार्य आगे बढ़ रहा है वैसे-वैसे सोशल मीडिया में कई प्रकार के झूठ भी फैल रहे हैं। एक वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा कि दुकानदारों ने जब राम मंदिर के लिए चंदा नहीं दिया तो उनकी दुकान पर हमला कर दिया गया।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 06:07 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 06:07 PM (IST)
Fact Check Story : अयोध्‍या में लड्डुओं के फेंकने का वीडियो राम मंदिर के चंदे से नाम से वायरल
मिठाइयों की दुकान से लड्डू फेंकने की वीडियो वायरल। (फोटो सोशल मीडिया)

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। अयोध्‍या में जैसे-जैसे राम मंदिर का निर्माण का कार्य आगे बढ़ रहा है, वैसे-वैसे सोशल मीडिया में कई प्रकार के झूठ भी फैल रहे हैं। अब कुछ लोग एक वीडियो को वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि दुकानदारों ने जब राम मंदिर के लिए चंदा नहीं दिया तो उनकी दुकान पर हमला कर दिया गया। वीडियो में एक शख्‍स को मिठाइयों की दुकान से लड्डू फेंकते हुए देखा जा सकता है। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यह मैसेज फर्जी साबित हुआ।

विश्‍वास न्‍यूज ने इस संबंध में दैनिक जागरण अयोध्‍या के ब्‍यूरो चीफ से भी संपर्क किया। उन्‍होंने भी वायरल मैसेज को फेक बताया। इसके अलावा हमने फैक्ट चेकिंग के ऑनलाइन टूल्स के माध्‍यम से सच जाने का प्रयास किया। हमें पता चला कि राम मंदिर के चंदे के नाम से वायरल मैसेज पूरी तरह फेक है।

पड़ताल में पता चला कि जून के अंत में अयोध्‍या में बजरंगबली की प्रधान पीठ हनुमानगढ़ी में प्रसाद के रूप में लड्डू की क्‍वालिटी खराब होने का आरोप लगाकर नागा साधु ने दो दुकानों से लड्डू लेकर फेंक दिए थे। वीडियो उसी दौरान का है।

विश्वास न्यूज की इस फैक्ट चेक स्टोरी को विस्तार से पढ़ने और झूठे दावे की पोल खोलने का स्टेप बाइ स्टेप प्रोसेस देखने के लिए यहां क्लिक करें।

chat bot
आपका साथी