Fact Check Story: पाकिस्तान में खादिम हुसैन रिज्वी के जनाजे के वीडियो को किसान महापंचायत का बताकर किया जा रहा है वायरल

Fact Check Story मुजफ्फरनगर में किसान महापंचायत के दावे के साथ वायरल हो रहा यह वीडियो पाकिस्तान के खादिम हुसैन रिज्वी के जनाजे की यात्रा से संबंधित है जिसे मुजफ्फरनगर में हुई किसानों की हालिया महापंचायत का बताकर वायरल किया जा रहा है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 11:03 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 11:03 AM (IST)
Fact Check Story: पाकिस्तान में खादिम हुसैन रिज्वी के जनाजे के वीडियो को किसान महापंचायत का बताकर किया जा रहा है वायरल
मुजफ्फरनगर में किसान महापंचायत के दावे के साथ वायरल वीडियो झूठा।(फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में संयुक्त किसान मोर्चा की किसान महापंचायत के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह किसान नेताओं की रैली का है। विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। मुजफ्फरनगर में किसान महापंचायत के दावे के साथ वायरल हो रहा यह वीडियो पाकिस्तान के खादिम हुसैन रिज्वी के जनाजे की यात्रा से संबंधित है, जिसे मुजफ्फरनगर में हुई किसानों की हालिया महापंचायत का बताकर वायरल किया जा रहा है।

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, पांच सितंबर को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान में संयुक्त किसान मोर्चा की महापंचायत हुई थी, जिसे राकेश टिकैत समेत अन्य किसान नेताओं ने संबोधित किया था। राकेश टिकैत के आधिकारिक फेसबुक पेज से इस रैली को लाइव किया गया था।

इस किसान महापंचायत के संपूर्ण प्रसारण को राकेश टिकैत के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी अपलोड किया गया है। हालांकि, हमें किसी भी वीडियो में वैसी भीड़ नहीं दिखाई दी, जिसे वायरल वीडियो में देखा जा सकता है। वायरल वीडियो को ओरिजिनल सोर्स ढूंढने के लिए हमने इनविड टूल की मदद से मिले कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च में हमें पाकिस्तानी न्यूज चैनल '24 News HD' के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी यह वीडियो मिला।

21 नवंबर 2020 को अपलोड किए गए वीडियो बुलेटिन के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान के अल्लामा खादिम हुसैन रिज्वी के जनाजे को जुलूस की शक्ल में मीनार-ए-पाकिस्तान ले जाया गया था, जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए थे। 8 मिनट 28 सेकेंड के इस वीडियो में 7 मिनट 18 सेकेंड के फ्रेम से उस दृश्य को देखा जा सकता है, जो वायरल क्लिप में नजर आ रहा है।

यू-ट्यूब सर्च में हमें यह वीडियो पाकिस्तान न्यूज चैनल जियो न्यूज के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर 21 नवंबर 2020 को अपलोड किए गए वीडियो बुलेटिन में मिला। बुलेटिन के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो पाकिस्तान में अल्लामा खादिम हुसैन रिज्वी के नमाज-ए-जनाजा का है।

हमारी पड़ताल में यह बात साबित हुई कि नवंबर 2020 में पाकिस्तान के लाहौर स्थित मीनार-ए-पाकिस्तान में अल्लामा खादिम हुसैन रिज्वी के जनाजे के वीडियो को मुजफ्फरनगर में आयोजित किसानों की महापंचायत का बताकर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज पर इस फैक्ट चेक रिपोर्ट को पढ़ने और फैक्ट चेकिंग की प्रक्रिया को समझने के लिए यहां क्लिक करें।

chat bot
आपका साथी