Fact Check Story : मंडप में गुटखा खाने वाला वायरल वीडियो का सच जानें

यूजर्स एक वीडियो में दिखाई जा रही घटना को सच मानते हुए धड़ल्‍ले से उसको सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। वायरल हो रहे इस वीडियो को फैक्‍ट चेकिंग वेबसाइट विश्‍वास न्‍यूज की जांच में गलत पाया गया है।

Kamal VermaPublish:Mon, 06 Dec 2021 08:37 AM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 08:37 AM (IST)
Fact Check Story : मंडप में गुटखा खाने वाला वायरल वीडियो का सच जानें
Fact Check Story : मंडप में गुटखा खाने वाला वायरल वीडियो का सच जानें

नई दिल्‍ली। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म पर एक वीडियो को खूब वायरल किया जा रहा है। इसमें मंडप में एक दूल्‍हे को गुटखा खाने पर दुल्‍हन को गुस्‍से में देखा जा सकता हैं। यूजर्स वीडियो की घटना को सच मानकर वायरल कर रहे हैं। फैक्‍ट चेकिंग वेबसाइट विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुई। सच जानने के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले ऑनलाइन टूल्‍स का इस्‍तेमाल किया।

विश्‍वास न्‍यूज ने 18 सेकंड के वायरल वीडियो की सच्‍चाई जानने के लिए InVID टूल में वायरल वीडियो को अपलोड करके कई ग्रैब्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च करना शुरू किया। सर्च के दौरान हमें ओरिजनल वीडियो एक यूट्यूब चैनल पर मिला। चंदन मिश्रा नाम के यूट्यूब चैनल पर 3 अगस्‍त 2020 को अपलोड वीडियो की कुल लंबाई 11:03 मिनट थी।

इसमें साफतौर पर लिखा था कि मैथिली कॉमेडी सुपरस्‍टार रामलाल के कॉमेडी का आनंद लीजिए, सिर्फ चंदन मिश्रा चैनल पर। ओरिजनल वीडियो में 7:30 मिनट से लेकर 7:48 मिनट तक के हिस्‍से में वही फुटेज नजर आया, जिसे लोग सच समझकर वायरल कर रहे हैं।

पूरी पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ा जा सकता है।