Fact Check Story: किसान आंदोलन का नहीं, बल्कि लुधियाना के एक गांव का है यह वायरल वीडियो

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग टीम विश्वास न्यूज ने पड़ताल के आखिरी चरण में पंजाबी लुधियाना के एडिटोरियल इंचार्ज भूपेंद्र सिंह के साथ वायरल वीडियो शेयर किया। उन्होंने बताया कि यह वीडियो लुधियाना के ही एक गांव में हुए सांस्कृतिक मेले का है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 07:17 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 07:17 PM (IST)
Fact Check Story: किसान आंदोलन का नहीं, बल्कि लुधियाना के एक गांव का है यह वायरल वीडियो
वीडियो लुधियाना के एक गांव कौंके कला में हुए एक मेले का है

नई दिल्ली, विश्वास न्यूज। दिल्ली के बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन को लेकर अक्सर फर्जी और भ्रामक खबरें वायरल होती रहती हैं। इसी कड़ी में दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग टीम विश्वास न्यूज ने पाया कि एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें बहुत-से लोगों को एक ड्रम के अंदर शराब डालते हुए देखा जा सकता है। अब इसी वीडियो को यूजर किसान आंदोलन का बताते हुए शेयर कर रहे हैं। विश्वास न्यूज ने जब वायरल वीडियो की पड़ताल की तो पता चला यह लुधियाना के एक सांस्कृतिक मेले का वीडियो है।

वीडियो को सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लॅटफॉर्म्स पर वायरल किया जा रहा है। इसकी पड़ताल के लिए सबसे पहले विश्वास न्यूज़ ने वीडियो के इनविड टूल के जरिये कुछ कीफ्रेम्स निकाल कर उन्हें सर्च किया। सर्च में एक ट्विटर यूजर मिला, जिसने इस वीडियो को किसानों के फर्जी दावे के साथ शेयर किया हुआ था। इस ट्वीट के कमेंट सेक्शन में विश्वास न्यूज को एक रिप्लाई देखने को मिला, जिसमें एक यूजर ने स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए बताया कि यह वीडियो लुधियाना के एक गांव कौंके कला में हुए एक मेले का है।

अब इसी जानकारी को बुनियाद बनाते हुए विश्वास न्यूज ने पड़ताल शुरू की और एक यूट्यूब वीडियो, जिसमें वायरल वीडियो के एक हिस्से को 2 मिनट 38 सेकेंड पर देखा जा सकता है। यहां वीडियो के साथ दी गयी जानकारी के मुताबिक, 'मेला बाबा रोदू शाह जी गांव कौंके कला जहां शराब का लंगर लगाया जाता है।’

विश्वास न्यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाया और लुधियाना में लगने वाले बाबा रोदू शाह जी के मेले से जुडी जानकारी हासिल करनी शुरू कर दी। न्यूज सर्च में पंजाबी जागरण की एक खबर मिली, जिसमें बताया गया कि लुधियाना के एक गांव कौंके कला में बाबा रोदू शाह का मेला लगता है और उसमें उनके अनुयायी शराब पीते हैं।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल के आखिरी चरण में पंजाबी लुधियाना के एडिटोरियल इंचार्ज भूपेंद्र सिंह के साथ वायरल वीडियो शेयर किया। उन्होंने बताया कि यह वीडियो लुधियाना के ही एक गांव में हुए सांस्कृतिक मेले का है। उन्होंने विश्वास न्यूज के साथ एक इंडिपेंडेंट जर्नलिस्ट के इंस्टाग्राम का वीडियो भी शेयर किया। जिसमें उस शख्स को वायरल वीडियो के बारे में बात करते हुए सुना जा सकता है। यह वायरल वीडियो एक सांस्कृतिक मेले के दौरान का है।

chat bot
आपका साथी