Fact Check Story: अरुणाचल प्रदेश में भारतीय और चीनी सैनिकों के टकराव के दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर LAC फिल्म की शूटिंग का दृश्य है

अरुणाचल प्रदेश में भारत और चीन के बीच हालिया सीमा विवाद के बाद एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। दावा है कि भारतीय सेना के जवानों ने करीब डेढ़ सौ से अधिक चीनी सैनिकों को बंधक बना लिया था और यह तस्वीर उसी घटना की है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 08:49 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 08:49 PM (IST)
Fact Check Story: अरुणाचल प्रदेश में भारतीय और चीनी सैनिकों के टकराव के दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर LAC फिल्म की शूटिंग का दृश्य है
एक तस्वीर में भारत और चीन के सैनिकों को देखा जा सकता है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अरुणाचल प्रदेश में भारत और चीन के बीच हालिया सीमा विवाद के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक तस्वीर में भारत और चीन के सैनिकों को देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सेना के जवानों ने करीब डेढ़ सौ से अधिक चीनी सैनिकों को बंधक बना लिया था और यह तस्वीर उसी घटना की है। विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला।

अरुणाचल प्रदेश में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच संघर्ष के दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर वास्तव में एलएसी नाम की फिल्म की शूटिंग का दृश्य है। यूट्यूब पर मौजूद शूटिंग के इसी वीडियो के स्क्रीनशॉट को अरुणाचल प्रदेश मे भारतीय सैनिकों के चीनी सैनिकों को बंधक बनाए जाने के दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

वायरल हो रही तस्वीर के साथ किए गए दावे की सत्यता को परखने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में हमें मंडारिन भाषा की वेबसाइट www.juduo.cc की वेबसाइट पर 23 दिसंबर 2020 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें वायरल तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, 'यह तस्वीर भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुए संघर्ष पर बन रही फिल्म गलवान वैली की शूटिंग का दृश्य है।'

संबंधित जानकारी के आधार पर कीवर्ड सर्च के दौरान हमें यूट्यूब पर छह दिसंबर 2020 को अपलोड किया गया वीडियो मिला। 'the suru studio' नाम के यूट्यूब चैनल ने इस वीडियो को अपलोड करते हुए इसे लद्दाख का बताया है, जहां एलएसी फिल्म की शूटिंग चल रही है। इस फिल्म में राहुल रॉय और सुशांत जैसे कलाकार लीड रोल में हैं। चार मिनट 44 सेकेंड के वीडियो में एक मिनट 16 सेकेंड के फ्रेम में उस दृश्य को देखा जा सकता है, जो वायरल तस्वीर से हूबहू मिलता है। हमारी पड़ताल में यह स्पष्ट है कि वायरल हो रही तस्वीर अरुणाचल प्रदेश में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुई सैन्य झड़प से संबंधित नहीं है।

न्यूज सर्च में हमें ऐसी कई रिपोर्ट मिली, जिसके मुताबिक हाल ही में अरुणाचल प्रदेश में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने की स्थिति में आ गए और इस दौरान दोनों देशों के सैनिकों के बीच मामूली झड़प भी हुई थी और इस दौरान भारतीय सैनिकों ने चीन के करीब दो सौ सैनिकों को रोक दिया था। भारतीय सैनिकों की परसेप्शन के मुताबिक, ये चीन सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा को पार कर भारतीय सीमा में घुस आए थे।

हमारी पड़ताल से यह स्पष्ट है कि अरुणाचल प्रदेश में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प के दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर एलएसी नाम से बनने वाली फिल्म की शूटिंग का दृश्य है। यह फिल्म गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प पर आधारित है, जिसकी शूटिंग अभी तक पूरी नहीं हुई है। इसी शूटिंग के दृश्य को अरुणाचल प्रदेश में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुए टकराव का बताकर वायरल किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज की इस फैक्ट चेक रिपोर्ट में इस दावे की विस्तृत पड़ताल और जांच की प्रक्रिया के बारे में पढ़ा जा सकता है।

chat bot
आपका साथी