Fact Check Story: अमित शाह के नाम पर वायरल हो रहा भारत को हिन्दू राष्ट्र बनाने वाला बयान फर्जी है

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के लिए कीवर्ड सर्च किया तो हमें किसी भी ऑथेंटिक मीडिया हाउस द्वारा पब्लिश्ड ऐसी कोई खबर नहीं मिली जिसमें लिखा हो कि अमित शाह ने 2025 तक भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने का कोई बयान दिया हो।

By TaniskEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 03:18 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 03:18 PM (IST)
Fact Check Story: अमित शाह के नाम पर वायरल हो रहा भारत को हिन्दू राष्ट्र बनाने वाला बयान फर्जी है
अमित शाह के नाम पर वायरल हो रहा भारत को हिन्दू राष्ट्र बनाने वाला बयान फर्जी है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। भारत के कई बड़े राज्यों में अगले वर्ष के शुरू में इलेक्शन होने हैं। ऐसे में सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें एक ब्रेकिंग प्लेट का स्क्रीनशॉट है। इस स्क्रीनशॉट में एक ओर अमित शाह की तस्वीर है और दूसरी ओर लिखा है "2025 तक होगा भारत हिन्दू राष्ट्र घोषित।" पोस्ट में बताया है कि यह बयान अमित शाह ने दिया है। दैनिक जागरण के फैक्ट चेकिंग विंग विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह पोस्ट फर्जी है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के लिए कीवर्ड सर्च किया तो हमें किसी भी ऑथेंटिक मीडिया हाउस द्वारा पब्लिश्ड ऐसी कोई खबर नहीं मिली जिसमें लिखा हो कि अमित शाह ने 2025 तक भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने का कोई बयान दिया हो। इसके बाद हमने वायरल स्क्रीनशॉट को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें एक यूट्यूब वीडियो मिला जिसका थंबनेल वायरल फोटो ही था। इस वीडियो में भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने को लेकर जनता की राय दिखाई गयी है। वीडियो में कहीं भी यह नहीं कहा गया कि अमित शाह ने ऐसा कोई बयान दिया है। पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने BJP प्रवक्ता, प्रेम शुक्ला से संपर्क साधा। उन्होंने बताया कि यह पोस्ट फेक है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह पोस्ट फर्जी है। अमित शाह ने भारत को 2025 तक हिन्दू राष्ट्र बनाने का ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

इस पूरी खबर को विश्वास न्यूज़ की वेबसाइट पर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

chat bot
आपका साथी