Fact Check Story: आर्टिस्ट द्वारा बनाई गयी कला को असली एनिमल-ह्यूमन हाइब्रिड समझ शेयर कर रहे हैं लोग

एक बच्चा था जिसके लम्बे जानवरों जैसे नाखून थे और जिसके पूरे शरीर पर जानवरों जैसे लम्बे बाल थे। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा था कि यह दुनिया का पहला सफल मानव-पशु संकर या हाइब्रिड है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 09:32 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 09:32 PM (IST)
Fact Check Story: आर्टिस्ट द्वारा बनाई गयी कला को असली एनिमल-ह्यूमन हाइब्रिड समझ शेयर कर रहे हैं लोग
सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। जागरण के फैक्ट चेकिंग विंग विश्वास न्यूज़ को सोशल मीडिया पर एक तस्वीर मिली, जिसमें एक बच्चा था, जिसके लम्बे जानवरों जैसे नाखून थे और जिसके पूरे शरीर पर जानवरों जैसे लम्बे बाल थे। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा था कि यह दुनिया का पहला सफल मानव-पशु संकर या हाइब्रिड है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल की शुरुआत करते हुए सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद से वायरल तस्वीर को सर्च किया। यह तस्वीर jaredkrichevsky.com पर मिलीं। यह वेबसाइट यूएस के कैरेक्टर आर्टिस्ट जेयर्ड क्रिशेव्सकी की है। यहाँ मौजूद जानकारी के अनुसार, इसे जेयर्ड क्रिशेव्सकी ने फिल्म जुपिटर असेंडिंग के लिए बनाया था।

यह तस्वीर artstation.comपर भी मिली। यहाँ दी गयी जानकारी के अनुसार भी इस तस्वीर को जेयर्ड क्रिशेव्सकी ने ही अर्टिफिशियली बनाया था।

यह तस्वीर जेयर्ड क्रिशेव्सकी के इंट्राग्राम अकाउंट पर भी 2015 में अपलोडेड मिली। यहाँ इस तस्वीर के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा था “Wolf pup. Design for #jupiterascending. This scene got cut from the film, but it was supposed to be the origin of Channing Tatums wolf guy. #conceptart #zbrush #digitalart #design #characters #hybrid” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “वोल्फ पब #jupiterascending के लिए डिज़ाइन। इस दृश्य को फिल्म से काट दिया गया था, लेकिन इसे चैनिंग टैटम्स वुल्फ मैन का मूल माना जाता था। #conceptart #zbrush #digitalart #design #characters #hybrid”

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। तस्वीर में दिख रहा बच्चा कोई असली पशु-मानव संकर (एनिमल-ह्यूमन हाइब्रिड) नहीं, बल्कि एक आर्टिस्ट द्वारा बनाई गयी कला है।

विश्वास न्यूज की इस फैक्ट चेक स्टोरी को विस्तार से पढ़ने और झूठे दावे की पोल खोलने का स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस देखने के लिए यहां क्लिक करें।

chat bot
आपका साथी