Fact Check Story : मुंबई की सड़क की पुरानी तस्‍वीर अब वाराणसी के नाम से हुई वायरल

Fact Check Story घनघोर बारिश के बीच गड्ढों वाली सड़क की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इस तस्‍वीर को वाराणसी की बताकर तंजात्‍मक लहजे से झूठ फैलाया जा रहा है। इस तस्‍वीर में बड़े-बड़े गड्ढे देखे जा सकते हैं।

Sanjeev TiwariFri, 17 Sep 2021 04:33 PM (IST)
इस तस्‍वीर को वाराणसी की बताकर तंजात्‍मक लहजे से झूठ फैलाया जा रहा

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। यूपी में घनघोर बारिश के बीच गड्ढों वाली सड़क की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इस तस्‍वीर को वाराणसी की बताकर तंजात्‍मक लहजे से झूठ फैलाया जा रहा है। इस तस्‍वीर में बड़े-बड़े गड्ढे देखे जा सकते हैं। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी की तस्‍वीर है। विश्‍वास न्‍यूज पहले भी कई बार ऐसी वायरल तस्‍वीरों की जांच करके सच्‍चाई सामने ला चुका है।

इस वायरल तस्‍वीर की सच्‍चाई सामने लाने के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने ऑनलाइन टूल्‍स के साथ उस फोटोजर्नलिस्‍ट से भी संपर्क किया, उन्‍होंने वायरल तस्‍वीर को क्लिक किया था।

ऑनलाइन टूल के जरिए हमें पता चला कि ओरिजनल तस्‍वीर मुंबई की एक सड़क की काफी पुरानी फोटो है। इस फोटो टाइम्‍स ऑफ इंडिया के लिए सनत कुमार ने खींचा था। यह तस्‍वीर पहले भी चर्चित रह चुकी है। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यह भी पता चला कि ओरिजनल तस्‍वीर टाइम्‍स ऑफ इंडिया के मुंबई संस्‍करण में 23 जुलाई 2017 को पब्लिश हुई थी।

यह सड़क मुंबई के प्रतीक्षा नगर की थी। पहले भी कई बार मुंबई की इस सड़क की तस्‍वीर को अलग-अलग जगहों के नाम पर वायरल किया जाता रहा है। कभी यह तस्‍वीर कर्नाटक तो कभी मध्‍य प्रदेश के नाम पर वायरल होती रही है। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यह साबित हुआ कि वाराणसी के नाम पर वायरल पोस्‍ट पूरी तरह फर्जी है। बारिश के कारण कई जगहों सड़कों की स्थिति बिगड़ी है। लेकिन यह कहना पूरी गलत होगा कि वायरल फोटो का संबंध वाराणसी से है।

विश्वास न्यूज पर इस फैक्ट चेक रिपोर्ट को पढ़ने और फैक्ट चेकिंग की प्रक्रिया को समझने के लिए यहां क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.