Fact Check Story : ट्विटर पर नहीं हैं मनमोहन सिंह, वायरल पोस्‍ट पूरी तरह फेक है

देश के पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता मनमोहन सिंह को लेकर सोशल मीडिया में अक्‍सर फर्जी खबरें वायरल होती रहती हैं। इस बार भी उनके नाम पर एक फर्जी ट्वीट वायरल हो रहा है। ऐसे कई ट्वीट पहले भी वायरल हो चुके हैं।

By TaniskEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 06:15 PM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 06:15 PM (IST)
Fact Check Story : ट्विटर पर नहीं हैं मनमोहन सिंह, वायरल पोस्‍ट पूरी तरह फेक है
ट्विटर पर नहीं हैं मनमोहन सिंह ।

नई दिल्‍ली, जेएनएन। देश के पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता मनमोहन सिंह को लेकर सोशल मीडिया में अक्‍सर फर्जी खबरें वायरल होती रहती हैं। इस बार भी उनके नाम पर एक फर्जी ट्वीट वायरल हो रहा है। ऐसे कई ट्वीट पहले भी वायरल हो चुके हैं। इस बार दावा किया जा रहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अपनी ही पार्टी कांग्रेस पर निशाना साधते हुए वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है। विश्‍वास न्‍यूज की ओर से वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की गई तो पता चला कि पूर्व पीएम सोशल मीडिया पर हैं ही नहीं। विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल ट्वीट पूरी तरह फेक साबित हुआ।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल ट्वीट की तह में जाने के लिए सबसे पहले उस हैंडल को खोजना शुरू किया, जिसका उल्‍लेख वायरल पोस्‍ट में था। ट्विटर पर इस नाम से कोई हैंडल नहीं दिखा। मतलब साफ था कि यह फेक है। इस ट्वीट को एडिटिंग टूल की मदद से बनाया गया था। दूसरी बात, यह पूर्व प्रधानमंत्री का असली हैंडल होता तो वह जरूर वेरिफाइड होता।

जब कांग्रेस की सोशल मीडिया टीम के नेशनल को-आर्डिनेटर डाक्‍टर विपिन यादव से संपर्क किया गया तो उन्‍होंने बताया कि यह पोस्‍ट पूरी तरह फर्जी है। पूर्व प्रधानमंत्री का कोई सोशल मीडिया अकाउंट नहीं है। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नाम से वायरल ट्वीट फर्जी साबित हुआ। उनका कोई ट्विटर हैंडल नहीं है। इस पड़ताल को विस्‍तार से विश्‍वास न्‍यूज की वेबसाइट पर यहां क्लिक करके पढ़ा जा सकता है।

विश्वास न्यूज की इस फैक्ट चेक स्टोरी को विस्तार से पढ़ने और झूठे दावे की पोल खोलने का स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस देखने के लिए यहां क्लिक करें।

chat bot
आपका साथी