Fact Check Story : मिठाई की दुकान पर राहुल गांधी की पुरानी तस्‍वीर को छेड़छाड़ करके किया गया वायरल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की तस्‍वीर तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें उन्‍हें एक मिठाई की दुकान के अंदर देखा जा सकता था। साथ में राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत सचिन पायलट और काजी निजामुद्दीन भी दिख रहे हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 04:21 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 04:21 PM (IST)
Fact Check Story : मिठाई की दुकान पर राहुल गांधी की पुरानी तस्‍वीर को छेड़छाड़ करके किया गया वायरल
कांग्रेस नेता राहुल गांधी की तस्‍वीर तेजी से वायरल हो रहा है।

 नई दिल्‍ली, विश्‍वास न्‍यूज। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की तस्‍वीर तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें उन्‍हें एक मिठाई की दुकान के अंदर देखा जा सकता था। साथ में राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत, सचिन पायलट और काजी निजामुद्दीन भी दिख रहे हैं। इसी तस्‍वीर के शीशे पर एक कथित तौर पर एक पोस्‍टर पर यह लिखा हुआ दिखा गया कि राहुल गांधी के प्रधानमंत्री बनने तक उधारी बंद। फेसबुक से लेकर अन्‍य सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म के यूजर्स इसे सच मानकर वायरल कर रहे हैं।

फैक्‍ट चेकिंग वेबसाइट विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर की जांच की तो सच्‍चाई कुछ और ही निकली। पड़ताल में पता चला कि 2018 की बीकानेर की एक पुरानी तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके उधार बंद वाली बात अलग से जोड़ी गई। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

विश्‍वास न्‍यूज ने राहुल गांधी की वायरल तस्‍वीर का सच जानने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन टूल गूगल रिवर्स इमेज का इस्‍तेमाल किया। सर्च करने पर ओरिजनल तस्‍वीर हमें कांग्रेस के नेता काजी निजामुद्दीन के ट्विटर हैंडल पर मिली। इसे 10 अक्‍टूबर 2018 को पोस्‍ट किया गया था। साथ में लिखा गया कि आज रैली के बाद एयरपोर्ट लौटते समय रास्ते में राहुल गांधी ने बीकानेर की मशहूर मिठाइयां ख़रीदी। ओरिजनल तस्‍वीर में हमें कहीं भी वायरल तस्‍वीर वाली लाइन नहीं दिखीं। इसकी जगह यहां शीशा पर अलग-अलग प्रकार के बिस्किट के नाम लिखे हुए थे।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने तस्‍वीर में दिख रहे कांग्रेस के नेता काजी निजामुद्दीन से संपर्क किया। उन्‍होंने विश्‍वास न्‍यूज को जानकारी देते हुए बताया कि 2018 में बीकानेर के कार्यक्रम के बाद राहुल गांधी, अशोक गहलोत, सचिन पायलट और वे खुद जब एयरपोर्ट जा रहे थे तो रास्ते में एक मिठाई की दुकान पर राहुल गांधी ने रुककर मिठाई खरीदी थी। ओरिजनल फोटो उसी वक्‍त की है। ओरिजनल फोटो के साथ किसी ने छेड़छाड़ करके इसे वायरल किया है। पूरी पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ें।

chat bot
आपका साथी