Fact Check Story : अहमदाबाद का नाम नहीं बदला गया है, वायरल पोस्‍ट फर्जी है

सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म्‍स पर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती कर दिया गया है। दूसरे यूजर्स इसे सच मानकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट पूरी तरह फर्जी निकली।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 06:41 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 06:41 PM (IST)
Fact Check Story : अहमदाबाद का नाम नहीं बदला गया है, वायरल पोस्‍ट फर्जी है
गूगल सर्च में एक भी ऐसी खबर नहीं मिलीं

नई दिल्‍ली, विश्वास न्यूज। गुजरात की राजधानी अहमदाबाद को लेकर सोशल मीडिया में एक पोस्‍ट वायरल हो रही है। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म्‍स पर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती कर दिया गया है। दूसरे यूजर्स इसे सच मानकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट पूरी तरह फर्जी निकली।

फैक्‍ट चेकिंग वेबसाइट विश्‍वास न्‍यूज ने ऑनलाइन टूल्‍स की मदद से वायरल पोस्‍ट की जांच की। गूगल सर्च में एक भी ऐसी खबर नहीं मिलीं, जो वायरल पोस्‍ट के दावे की सत्‍यता पर मुहर लगाती हो। अहमदाबाद की सरकारी वेबसाइट को स्‍कैन करने पर भी नाम बदलने की कोई जानकारी नहीं मिली। यदि अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णवती किया जाता तो सरकारी वेबसाइट पर भी यह बदलाव दिखता।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट के संबंध में दैनिक जागरण, अहमदाबाद के वरिष्‍ठ संवाददाता शत्रुघ्न शर्मा से संपर्क किया। उन्‍होंने पूरे मामले को विस्‍तार से समझाते हुए बताया, 'भारतीय जनता पार्टी, विश्व हिंदू परिषद आदि कई संगठन वर्षों से अहमदाबाद को कर्णावती के नाम से लिखते, पुकारते रहे हैं, लेकिन अहमदाबाद का नाम अभी तक तो नहीं बदला है। अहमदाबाद को गुजराती में अमदावाद लिखा व बोला जरूर जाता है।'

पूरी पड़ताल को विस्‍तार से विश्‍वास न्‍यूज की वेबसाइट पर यहां क्लिक करके पढ़ा जा सकता है।

chat bot
आपका साथी