SCAM 2003: स्कैम 1992 के बाद दूसरे सीज़न में हंसल मेहता ला रहे स्टाम्प पेपर घोटाले की कहानी, जानें डिटेल्स

Hansal Mehta and Pratik Gandhi in scam 1992. Photo- Instagram/HansalMehta

वेब सीरीज़ में दिखाया जाएगा कि कैसे कर्नाटक के खानपुर में जन्मा तेलगी एक ऐसे घोटाले का मास्टर माइंड बना जिसने देश के कई राज्यों में अपने पांव पसारे और 20000 करोड़ रुपये के घोटाले को कामयाबी के साथ अंजाम दिया।

Manoj VashisthThu, 04 Mar 2021 11:20 AM (IST)

नई दिल्ली, जेएनएन। 2020 में बेहद चर्चित और सफल वेब सीरीज़ स्कैम 1992- द हर्षद मेहता स्टोरी के बाद सोनी लिव ने अब स्कैम फ्रेंचाइजी को आगे बढ़ाते हुए इसके दूसरे सीज़न स्कैम 2003 का एलान किया है। दूसरे सीज़न को भी हंसल मेहता ही निर्देशित करेंगे।

सीरीज़ की निर्माता कंपनी एप्लॉज एंटरटेनमेंट ने गुरुवार को सोशल मीडिया के ज़रिए इसका एलान किया और स्कैम 2003- द क्यूरियस केस ऑफ़ अब्दुल करीम तेलगी के बारे में जानकारी दी। इसकी कहानी जर्नलिस्ट संजय सिंह की हिंदी किताब रिपोर्टर की डायरी से ली गयी है। संजय सिंह ने उस दौर में इस घोटाले की बड़ी स्टोरी को ब्रेक किया था। 

स्कैम 2003 मूल रूप से अब्दुल करीम तेलगी की कहानी होगी, जिसके स्टाम्प पेपर स्कैम का खुलासा 2003 में हुआ था। सीरीज़ में दिखाया जाएगा कि कैसे कर्नाटक के खानपुर में जन्मा तेलगी एक ऐसे घोटाले का मास्टर माइंड बना, जिसने देश के कई राज्यों में अपने पांव पसारे और 20,000 करोड़ रुपये के घोटाले को कामयाबी के साथ अंजाम दिया। किताब के लेखक संजय सिंह के साथ मराठी के जाने-माने फ़िल्ममेकर किरन यदनोपावित को स्क्रीनप्ले लिखने की ज़िम्मेदारी दी गयी है। सीरीज़ अगले साल सोनी लिव पर रिलीज़ की जाएगी। 

तेलगी का फ़र्ज़ी स्टाम्प पेपर का धंधा कई राज्यों में फैला हुआ था। जैसे-जैसे इस घोटाले की परतें खुलीं, कई चौंकाने वाले पहलू सामने आये। तेलगी ने फ़र्ज़ी स्टाम्प पेपर छापने के लिए 350 लोगों को काम पर रखा हुआ था। इस स्कैम की आंच कई सरकारी अफ़सरों तक पहुंची थी।

साल 2001 में अजमेर में तेलगी के गिरफ्तार होने के बाद साल 2003 में इस घोटाले का पूरा पर्दाफाश हुआ था। दोषी पाए जाने के बाद साल 2006 में तेलगी को 30 वर्ष की कैद 202 करोड़ रुपये जुर्माना भरने की सजा सुनाई गई थी। 2017 में ही 56 वर्ष की आयु में तेलगी की मृत्यु हो गई थी।

हंसल मेहता निर्देशित स्कैम 1992- द हर्षद मेहता स्टोरी 2020 में सोनी लिव पर स्ट्रीम हुई थी और इस सीरीज़ को ख़ूब तारीफ़ें और अवॉर्ड मिले। प्रतीक गांधी ने सीरीज़ में शीर्षक भूमिका निभायी थी, जो उनके करियर के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुई। स्कैम 1992 जर्नलिस्ट सुचेता दलाल और देवाशीष बसु की किताब The Scam- Who Won, Who Lost, Who Lost Away पर आधारित थी। सीरीज़ में सुचेता की भूमिका श्रेया धन्वंतरि ने निभायी थी। इसका स्क्रीनप्ले सुमीत पुरोहित, सौरभ डे, वैभव विशाल और करण व्यास ने लिखा था। इसका निर्माण भी एप्लॉज एंटरटेनमेंट ने किया था। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.