Tandav Web Series से सियासत में उबाल, एमपी सरकार के मंत्री ने अमेज़न CEO को ख़त लिखकर दी यह चेतावनी

सीरीज़ के ख़िलाफ़ विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गये हैं। वहीं पुलिस में रिपोर्ट भी दर्ज़ करवायी गयी हैं। अब मध्य प्रदेश सरकार के मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने अमेज़न के सीईओ जेफ बेज़ोस के नाम सोशल मीडिया के ज़रिए खुला ख़त लिखा है।

By Manoj VashisthEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 04:26 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 08:18 AM (IST)
Tandav Web Series से सियासत में उबाल, एमपी सरकार के मंत्री ने अमेज़न CEO को ख़त लिखकर दी यह चेतावनी
15 जनवरी को रिलीज़ हुई अमेज़न प्राइम की वेब सीरीज़ पर बवाल बढ़ता ही जा रहा है। फोटो- जागरण

नई दिल्ली, जेएनएन। सियासत की पृष्ठभूमि पर बनी वेब सीरीज़ तांडव से अब सियासत में ही उबाल आ गया है और 15 जनवरी को रिलीज़ हुई अमेज़न प्राइम की वेब सीरीज़ पर बवाल बढ़ता ही जा रहा है। हिंदू समुदाय की धार्मिक भावनाओं का अपमान करने के आरोपों को लेकर सीरीज़ का सोशल मीडिया से लेकर सड़कों तक जमकर विरोध किया जा रहा है। वहीं, कुछ जगहों पर पुलिस रिपोर्ट भी दर्ज़ करवायी गयी हैं।

अब मध्य प्रदेश सरकार के मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने अमेज़न के सीईओ जेफ बेज़ोस के नाम सोशल मीडिया के ज़रिए खुला ख़त लिखकर सीरीज़ को ना हटाने की स्थिति में अमेज़न के बहिष्कार की चेतावनी दी है। साथ ही सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से भी एक्शन लेने की मांग की है। हालांकि, सूचना प्रसारण मंत्रालय अमेज़न के अधिकारियों को पहले ही समन भेज चुका है। 

मध्य प्रदेश के मंत्री ने दी अमेज़न के बायकॉट की चेतावनी

सारंग ने अपना लेटर अमेज़न सीईओ को ट्विटर पर टैग किया है, जिसके साथ उन्होंने लिखा- प्राइम की वेब सीरीज़ तांडव के बेहद आपत्तिजनक और भड़काऊ कंटेंट ने दुनियाभर के 100 करोड़ से अधिक हिंदुओं की भावनाओं को आहत किया है। मैं आपसे सीरीज़ को हटाने की मांग करता हूं, नहीं तो अमेज़न का बायकॉट देखने के लिए तैयार रहिए। अपने ट्वीट में सारंग ने सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को भी टैग किया है।

.@JeffBezos

Highly offending and provocative web series #Tandav on @PrimeVideoIN has hurt the sentiments of over 1 billion Hindus across the globe.

I appeal to you to withdraw #tandavwebseries or face boycott of @amazon#tandavban#BanTandavNow@amazonIN@PrakashJavdekar pic.twitter.com/E58ZiZn3cr

— Vishvas Kailash Sarang (@VishvasSarang) January 18, 2021

अपने लेटर में सांरग ने लिखा कि इन दिनों ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर कुछ भी कंटेंट बनाया जा रहा है, जिनमें हिंसा, अश्लीलता, कामुकता और ड्रग्स का उपयोग दिखाया जाता है। इससे बढ़कर देश की हिंदू बहुसंख्यक आबादी की धार्मिक भावनाओं को चोट पहुंचायी जाती है। तांडव में सिर्फ़ हिंदू देवताओं का अपमान नहीं किया गया है, बल्कि इसमें समाज के कमज़ोर वर्ग का उपहास बनाकर सामाजिक वैमनस्य फैलाने की कोशिश की गयी है। 

इससे पहले एक अन्य ट्वीट में सारंग ने लिखा- हिन्दू देवता शिवजी के चेहरे पर क्रॉस बनाना, हिन्दू आस्था के साथ मज़ाक़िया व्यवहार है। ऐसे सीरिज़ के बैन की मांग करता हूं। ऐसे फ़िल्म फ़िल्म निर्माता के सोच पर हमको हमला करना होगा ताकि फिर से कोई ये गलती ना कर सके। 

हिन्दू देवता शिवजी के चेहरे पर क्रॉस बनाना, हिन्दू आस्था के साथ मज़ाक़िया व्यवहार है। ऐसे सीरिज़ के बैन की माँग करता हूँ। ऐसे फ़िल्म फ़िल्म निर्माता के सोच पर हमको हमला करना होगा ताकि फिर से कोई ये गलती ना कर सके। #tandavban #tandavwebseries— Vishvas Kailash Sarang (@VishvasSarang) January 18, 2021 

उधर, मध्य प्रदेश विधान सभा के प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने हिंदू देवताओं का मज़ाक उड़ाने के लिए तांडव पर बैन लगाने की अपील प्रकाश जावड़ेकर से की।

Madhya Pradesh minister Vishvas Sarang and state Assembly pro-tem Speaker Rameshwar Sharma appeal to Information and Broadcasting Minister Prakash Javadekar to ban Amazon Prime Video's series "Tandav" for allegedly ridiculing Hindu deities. #Tandav— Press Trust of India (@PTI_News) January 18, 2021

राम कदम और कपिल मिश्रा ने दर्ज़ कराया विरोध

इससे पहले महाराष्ट्र के बीजेपी नेता राम कदम भी सीरीज़ के ख़िलाफ़ पुलिस रिपोर्ट दर्ज़ करवा चुके हैं और उन्होंने सूचना प्रसारण मंत्री से सीरीज़ पर बैन लगाने की मांग की है। सोमवार को बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने अमेज़न प्राइम वीडियो को क़ानूनी नोटिस भेजकर सीरीज़ को प्लेटफॉर्म से हटाने की मांग की। उधर, लखनऊ के हज़रतगंज थाने में सीरीज के निर्देशक अली अब्बास, प्रोड्यूसर हिमांशु कृष्ण मेहरा, लेखक गौरव सोलंकी और हेड इंडिया ओरिजिनल कंटेंट अमेजन अपर्णा पुरोहित के खिलाफ एफआइआर दर्ज की गई हैं। 

Lucknow: FIR registered at Hazratganj Kotwali against Amazon Prime's India head of original content Aparna Purohit, director of web series 'Tandav' Ali Abbas Zafar, its producer Himanshu Krishna Mehra, writer Gaurav Solanki and others for allegedly hurting religious sentiments.— ANI UP (@ANINewsUP) January 18, 2021

मायावती ने कहा- आपत्तिजनक दृश्य हटें

उत्तर प्रदेश की मुख्य मंत्री और बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट करके तांडव वेब सीरीज़ से आपत्तिजनक दृश्यों को हटाने की मांग की। मायावती ने ट्वीट किया- तांडव वेब सीरीज़ में धार्मिक व जातीय आदि भावनाओं को आहत करने वाले कुछ दृश्यों को लेकर विरोध दर्ज़ कराये जा रहे हैं, जिसके संबंध में जो भी आपत्तिजनक है, उन्हें हटा दिया जाना उचित होगा, ताकि देश में कहीं भी शांति, सौहार्द्र व आपसी भाई-चारे का वातावरण ख़राब ना हो।

’ताण्डव’ वेब सीरीज में धार्मिक व जातीय आदि भावना को आहत करने वाले कुछ दृश्यों को लेकर विरोध दर्ज किए जा रहे हैं, जिसके सम्बंध में जो भी आपत्तिजनक है उन्हें हटा दिया जाना उचित होगा ताकि देश में कहीं भी शान्ति, सौहार्द व आपसी भाईचारे का वातावरण खराब न हो।— Mayawati (@Mayawati) January 18, 2021

सूचना प्रसारण मंत्रालय ने भेजा समन

तांडव को लेकर बढ़ते विवाद को देखते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने अमेज़न प्राइम के अधिकारियों को तलब किया है। वहीं, मुंबई में भाजपा नेता राम कदम ने सीरीज़ के ख़िलाफ़ घाटकोपर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज़ करवायी है। उन्होंने सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को लेटर भी लिखा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मंत्रालय ने इसके लिए मीटिंग बुलाई है। आपको बता दें कि ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर आने वाले विवादित कंटेंट को नियंत्रित करने के लिए मंत्रालय ने कुछ वक़्त पहले सुझाव जारी किये थे, जिसमें कहा गया था कि इन प्लेटफॉर्म्स को ख़ुद ही आत्म-नियंत्रण के लिए कमेटी का गठन करना चाहिए।

Amazon Prime Video officials in India summoned by the Information & Broadcasting Ministry, in connection with the controversy around web series 'Tandav'— ANI (@ANI) January 17, 2021

तांडव वेब सीरीज़ का विवादित दृश्य

वेब सीरीज के पहले एपिसोड में दिखाया गया कि शिवा शेखर सांकेतिक रूप से भगवान शिव के किरदार में हैं। वह छात्रों को संबोधित करते हुए कहते हैं कि आखिर आपको किससे आजादी चाहिए। दूसरा कलाकार कहता है, 'नारायण-नारायण। प्रभु कुछ कीजिए। रामजी के फॉलोअर्स लगातार सोशल मीडिया पर बढ़ते ही जा रहे हैं। मुझे लगता है कि हमें भी कुछ नई रणनीत बना ही लेनी चाहिए।' शिवा कहता है, 'क्या करूं मैं तस्वीर बदल दूं क्या?' इस पर कलाकार कहता है कि भोलेनाथ आप तो बहुत ही भोले हैं।

chat bot
आपका साथी