KBC 13: अमिताभ बच्चन ने बताये 'कौन बनेगा करोड़पति' के वो 4 अहम पड़ाव, जिनके बिना हॉट सीट तक नहीं पहुंच पाएंगे

कोरोना वायरस पैनडेमिक के हालात के चलते केबीसी 13 में भाग लेने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही रहेगी। रजिस्ट्रेशन से पर्सनल इंटरव्यू तक सब ऑनलाइन होगा। वीडियो में अमिताभ कहते हैं कि आप केबीसी तक नहीं आएंग बल्कि केबीसी आपके घर तक पहुंचेगा।

By Manoj VashisthEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 05:57 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 07:57 PM (IST)
KBC 13: अमिताभ बच्चन ने बताये 'कौन बनेगा करोड़पति' के वो 4 अहम पड़ाव, जिनके बिना हॉट सीट तक नहीं पहुंच पाएंगे
Amitabh Bachchan Reveals 4 Stages. Photo- screenshot

नई दिल्ली, जेएनएन। सोमवार 10 मई को पहले सवाल के साथ कौन बनेगा करोड़पति 13 के रजिस्ट्रेशन शुरू हो गये हैं। मगर, रजिस्ट्रेशन के बाद हॉट सीट तक पहुंचने तक चार अहम पड़ाव हैं, जिन्हें प्रतिभागियों को पार करना होगा। अमिताभ बच्चन ने इन पड़ावों के बारे में विस्तार से एक वीडियो के ज़रिए बताया है। केबीसी 13 में भाग लेने की ख़्वाहिश रखने वालों के लिए इन पड़ावों के बारे में समझना ज़रूरी है, क्योंकि एक पड़ाव पर्सनल इंटरव्यू का भी है। 

कोरोना वायरस पैनडेमिक के हालात के चलते केबीसी 13 में भाग लेने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही रहेगी। रजिस्ट्रेशन से पर्सनल इंटरव्यू तक, सब ऑनलाइन होगा। वीडियो में अमिताभ कहते हैं कि आप केबीसी तक नहीं आएंग, बल्कि केबीसी आपके घर तक पहुंचेगा। 

पहला पड़ाव- रजिस्ट्रेशन: केबीसी रजिस्ट्रेशंस के सवाल- सोनी टीवी पर पूछे गये सवालों का सही जवाब एसएमएस या सोनी लिव एप के ज़रिए देना है। इनमें सही जवाब देने वालों को कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग के द्वारा चुनकर दूसरे पड़ाव में भेज दिया जाता है।

दूसरा पड़ाव- टेलीफोन पर सवाल: पहला पड़ाव पार करके आये लोगों से टेलीफोन पर सवाल पूछे जाते हैं। प्रतिभागियों को अपने बारे में कुछ जानकारी देनी होगी। 

तीसरा पड़ाव- ऑनलाइन ऑडिशन: दूसरे पड़ाव में चुने गये लोगों को कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग के ज़रिए तीसरे पड़ाव में भेज दिया जाता है। जिन लोगों को कम्प्यूटर जी तीसरे पड़ाव में आमंत्रित करेंगे, उन्हें सोनी लिव एप पर लॉग इन करना होगा। यहां उन्हें ऑनलाइन सामान्य ज्ञान का टेस्ट देना होगा। साथ ही, वीडियोज़ के माध्यम से अपना परिचय देना होगा। 

चौथा पड़ाव- पर्सनल इंटरव्यू राउंड: तीसरे पड़ाव के विजेतओं को एक निजी साक्षात्कार देना होगा। जो इसमें पास होंगे, वो फास्टेस्ट फिंगर फ़र्स्ट (Fastest Finger First) की सीट पर पहुंचेंगे और अमिताभ बच्चन के साथ केबीसी खेलेंगे।

koshish .. https://t.co/tlKnm3QH7Z" rel="nofollow

— Amitabh Bachchan (@SrBachchan) May 11, 2021

अमिताभ वीडियो के अंत में बताते हैं कि हर पड़ाव में एक निष्पक्ष ऑडिट फर्म इन खिलाड़ियों के चुनने की प्रक्रिया का सख़्त निरीक्षण करती है। अमिताभ प्रतिभागियों को इस बात के लिए भी आगाह करते हैं कि रजिस्ट्रेशन की किसी भी प्रक्रिया में केबीसी की ओर से धनराशि की मांग नहीं की जाती। अगर कोई ऐसा करता है तो वो केबीसी का हिस्सा नहीं है। मंगलवार 11 मई को रजिस्ट्रेशन के लिए दूसरा सवाल पूछा जाएगा। 

chat bot
आपका साथी