KBC 12: क्या आप जानते हैं, अजय देवगन-काजोल के नाम है कौन बनेगा करोड़पति का यह रिकॉर्ड

केबीसी में अमिताभ बच्चन के साथ आमिर ख़ान। (Photo- Mid-day)
Publish Date:Mon, 28 Sep 2020 12:37 PM (IST) Author: Manoj Vashisth

नई दिल्ली, जेएनएन। छोटे पर्दे के बेहद लोकप्रिय क्विज़ शो 'कौन बनेगा करोड़पति' के 12वें सीज़न का 28 सितम्बर को पर्दा उठ गया और एक बार फिर शुरू हो गया अमिताभ बच्चन के सवालों का रोमांचक सफ़र। केबीसी ऐसा शो है, जिसमें देखते ही देखते हॉट सीट पर बैठा कंटेस्टेंट करोड़पति बन जाता है या लाखों गंवा देता है, जो इस क्विज़ शो की सबसे बड़ी ख़ासियत है। यही रोमांच दर्शकों को शो की तरफ़ आकर्षित भी करता है।

केबीसी में सिर्फ़ आम लोग ही भाग नहीं लेते, बल्कि विभिन्न क्षेत्रों के सेलेब्रिटी भी हिस्सा बनते रहे हैं। ख़ासकर, बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ केबीसी के सभी सीज़ंस में भाग लेते रहे हैं। कभी अपनी फ़िल्मों के प्रमोशन के लिए तो कभी किसी फेस्टिवल स्पेशल एपिसोड में या कभी किसी कंटेस्टेंट की मदद करने के लिए। सेलेब्रिटीज़ ने भी आम लोगों की तरह शो में लाखों और करोड़ों की धनराशि जीती है। हालांकि इनमें से अधिकांश इस राशि को चैरिटी के कामों में ख़र्च करते रहे हैं। अगर कंटेस्टेंट्स और सेलेब्रिटीज़ द्वारा जीती गयी रकम मिला दें तो क्विज़ शो के 11 सीज़ंस में 35 करोड़ से अधिक धनराशि बांटी जा चुकी है। 

23 करोड़ जीत चुके हैं केबीसी विनर्स

कौन बनेगा करोड़पति में प्रतिभागियों द्वारा जीती गयी कुल धनराशि की बात करें तो 11 सीज़ंस में 23 करोड़ रुपये बतौर इनाम बांटे जा चुके हैं। केबीसी की शुरुआत 2000 में हुई थी और पहले ही सीज़न में हर्षवर्धन नभाटे ने सभी 15 सवालों के सही जवाब देकर एक करोड़ की इनामी राशि जीती थी। 2011 में आये सीज़न 5 में सुशील कुमार ने सभी 13 सवालों के सही जवाब देकर 5 करोड़ की प्राइज़ मनी जीतकर सनसनी मचा दी थी।

सीज़न 6 में सनमीत कौर साहनी ने 5 करोड़ जीते थे। इसके बाद 2014 में प्रसारित हुए सीज़न 8 में दिल्ली के अचिन और सार्थक नरूला ने सभी 14 सवालों के सही उत्तर देकर 7 करोड़ की इनामी राशि जीतकर एक रिकॉर्ड कायम किया था। इन विनर्स के अलावा तमाम कंटेस्टेंट्स ने खेल के विभिन्न पड़ावों पर कुछ ना कुछ इनामी राशि जीती है, जिसे इस गणना में शामिल नहीं किया गया है।

12 करोड़ से अधिक जीत चुके हैं सेलेब्रिटीज़

आरम्भ से ही 'कौन बनेगा करोड़पति' के विभिन्न एपिसोड्स में अलग-अलग क्षेत्रों के सेलेब्रिटीज़ हिस्सा लेते रहे हैं, जिनमें अधिकतर बॉलीवुड से होते हैं। इन सेलेब्रिटीज़ ने भी केबीसी में अपने सामान्य ज्ञान को टेस्ट किया और अमिताभ बच्चन के सामने हॉट सीट पर बैठकर लाखों-करोड़ों जीते। सीज़न एक से छह तक सभी सेलेब्रिटीज़ ने 12 करोड़ 69 लाख 50 हज़ार रुपये की धनराशि जीती। 

ख़ास बात यह है कि केबीसी में सबसे अधिक धनराशि जीतने का रिकॉर्ड अजय देवगन और काजोल के नाम है, जिन्होंने शो के दूसरे सीज़न में एक करोड़ रुपये जीते थे। केबीसी में करोड़पति बनने वाला यह अकेला सेलेब्रिटी कपल है। आमिर ख़ान केबीसी खेलने वाले पहले सेलेब्रिटी गेस्ट हैं, जिन्होंने पहले सीज़न के दिवाली स्पेशल एपिसोड में भाग लिया था और 50 लाख रुपये जीते थे। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.