KBC 2020: जब कोई कंटेस्टेंट 1 करोड़ रुपये जीतता है तो उसे कितने रुपये मिलते हैं? लाखों रुपये का लग जाता है टैक्स

KBC 2020 हर उम्मीदवार को अपनी जीती गई धनराशि में काफी पैसा टैक्स में भी देना पड़ता है। जानते हैं आखिर एक उम्मीदवार को जीती गई धनराशि में से कितने रुपये टैक्स के रुप में देने पड़ते हैं।

By Mohit PareekEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 03:04 PM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 07:54 AM (IST)
KBC 2020: जब कोई कंटेस्टेंट 1 करोड़ रुपये जीतता है तो उसे कितने रुपये मिलते हैं? लाखों रुपये का लग जाता है टैक्स
केबीसी में अमिताभ बच्चन (फाइल फोटो )

नई दिल्ली, जेएनएन। टीवी जगत का फेमस कार्यक्रम कौन बनेगा करोड़पति कई ऐसे लोगों को लाखों रुपये जीतने का अवसर देता है, जो आर्थिक रुप से कमजोर होते हैं। कार्यक्रम में कई ऐसे लोग भी लाखों या करोड़ों में धनराशित जीत जाते हैं, जो आर्थिक रुप से काफी कमजोर होते हैं। अभी तक कौन बनेगा करोड़पति के स्टेज से कई लोग 1 करोड़ रुपये जीत चुके हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, जो उम्मीदवार यहां एक करोड़ रुपये जीतता है तो उसे असल में पूरे एक करोड़ रुपये नहीं मिलते हैं।

दरअसल, हर उम्मीदवार को अपनी जीती गई धनराशि में काफी पैसा टैक्स में भी देना पड़ता है। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आखिर एक उम्मीदवार को जीती गई धनराशि में से कितने रुपये टैक्स के रुप में देने पड़ते हैं और उनके हाथ में आखिरकार कितने पैसे आते हैं। हम 1 करोड़ रुपये की राशि को मानक मानकर आपको बताते हैं कि एक कंटेस्टेंट को केबीसी से बाहर जान के बाद कितना प्रतिशत अमाउंट चुकाना होता है। इसी के हिसाब से आप अन्य अमाउंट का हिसाब भी लगा सकते हैं कि जीतने के बाद एक कंटेस्टेंट को कितने रुपये मिलते हैं...

जयपुर के रहने वाले चार्टड अकाउंटेंट सौरभ शर्मा ने बताया, 'जब केबीसी में कोई कंटेस्टेंट एक करोड़ रुपये के सवाल का सही जवाब दे देता है तो उसे इनामी राशि के रुप में एक करोड़ मिलते हैं। केबीसी की टीम से भले ही उन्हें एक करोड़ रुपये का चैक मिलता हो, लेकिन उन्हें ये पैसा टीडीएस कटकर मिलता है। अंडर सेक्शन 194 बी के अनुसार, कंटेस्टेंट का 30 लाख रुपये कट जाता है और उन्हें 70 लाख रुपये मिलते हैं। इसके बाद भी कंटेस्टेंट को नियमों के अनुसार, 4 फीसदी भी Cess भी देना होता है, जो टीडीएस प्लस सरचार्ज अमाउंट का 4 फीसदी है यानी 1 लाख 20 हजार रुपये। ऐसे में कंटेस्टेंट को कुल 31 लाख 20 हजार रुपये देने होते हैं और कंटेस्टेंट के हाथ में आखिर में 68 लाख 80 हजार रुपये बचते हैं।'

बता दें कि इसके हिसाब से ही जीतने वाले कंटेस्टेंट को नियमों के अनुसार करीब 31.20 फीसदी टैक्स देना होता है और उसके बाद कंटेस्टेंट के पास नेट रकम बचती है। आप इसके हिसाब से हर अमाउंट की गणना खुद ही कर सकते हैं। वैसे बता दें कि इस सीजन में अभी तक एक शख्स ने भी एक करोड़ रुपये नहीं जीते हैं।  

chat bot
आपका साथी