Republic Day 2021: गणतंत्र दिवस के मौक़े पर आयी फ़िल्मों ने जब बॉक्स ऑफ़िस पर भी मचाया धमाल

2017 में गणतंत्र दिवस पर बॉक्स ऑफ़िस पर बड़ा मुकाबला हुआ था। ऋतिक रोशन की काबिल और शाह रुख़ ख़ान की रईस 25 जनवरी को एक साथ सिनेमाघरों में पहुंचीं। इन दोनों फ़िल्मों की टक्कर पर फैंस के साथ ट्रेड की भी नज़रें टिकी थीं।

By Manoj VashisthEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 04:39 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 07:06 PM (IST)
Republic Day 2021: गणतंत्र दिवस के मौक़े पर आयी फ़िल्मों ने जब बॉक्स ऑफ़िस पर भी मचाया धमाल
Bollywood films on republic day. photo- mid day

नई दिल्ली, जेएनएन। 26 जनवरी को देश 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। गणतंत्र का यह पर्व हर देशवासी के लिए बेहद ख़ास होता है। फ़िल्म इंडस्ट्री भी लोकतंत्र के इस त्योहार का जश्न नई फ़िल्में रिलीज़ करके मनाती रही है। पिछले कुछ सालों में 26 जनवरी के मौके पर कई अहम फ़िल्में रिलीज़ होती रही हैं, जिन्हें बॉक्स ऑफ़िस पर भी अच्छा रिस्पॉन्स मिला। आइए, ऐसी फ़िल्मों पर नज़र डालते हैं।

2017 में गणतंत्र दिवस पर बॉक्स ऑफ़िस पर बड़ा मुकाबला हुआ था। ऋतिक रोशन की काबिल और शाह रुख़ ख़ान की रईस 25 जनवरी को एक साथ सिनेमाघरों में पहुंचीं। इन दोनों फ़िल्मों की टक्कर पर फैंस के साथ ट्रेड की भी नज़रें टिकी थीं। मगर, काबिल और रईस ने सारी शंकाओं को निराधार साबित करते हुए अच्छी कमाई की। दोनों फ़िल्में 100 करोड़ क्लब में शामिल हुई थीं। 

2018 में 25 जनवरी को सिनेमाघरों में पहुंची संजय लीला भंसाली की पद्मावत। लम्बे समय तक विवादों और विरोधों से जूझने के बाद पद्मावत थिएटर्स में रिलीज़ हुई थी। चित्तौगढ़ की रानी पद्मावती के मशहूर जौहर की कहानी से प्रेरित फ़िल्म में दीपिका पादुकोण, शाहिद कपूर और रणवीर सिंह ने मुख्य भूमिकाएं निभायी थीं। फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर भी ज़बरदस्त कामयाब हुई और 300 करोड़ क्लब में एंट्री ली। पद्मावत की रिलीज़ को 3 साल पूरे हो गये।

Some memories & experiences are difficult to articulate but live in your ♥️ forever. Thank you Sanjay Leela Bhansali for entrusting me with this movie & character of a lifetime #3YearsOfPadmaavat @bhansali_produc @RanveerOfficial @shahidkapoor @aditiraohydari @jimSarbh #viacom18 pic.twitter.com/nFuTQhpzqs

— Deepika Padukone (@deepikapadukone) January 25, 2021

25 जनवरी 2019 को कंगना रनोट की फ़िल्म मणिकर्णिका- द क्वीन ऑफ़ झांसी सिनेमाघरों में उतरी। फ़िल्म में कंगना ने रानी झांसी रानी लक्ष्मीबाई का किरदार निभाया था। कंगना ने इस फ़िल्म में निर्देशक के तौर भी क्रेडिट शेयर किया था। बॉक्स ऑफ़िस पर कंगना की फ़िल्म सफल रही थी। फ़िल्म को आज दो साल हो गये। कंगना ने ट्वीट करके मणिकर्णिका की जर्नी को याद किया।

The movie which broke my bones, 20 stitches n two fractures also broke many records.

Highest weekend,

Highest single day collection,

Third highest grosser in the long list of blockbuster woman centric films and also most successful Indian film in Japan. #2YearsofManikarnika pic.twitter.com/VeTous29nS— Kangana Ranaut (@KanganaTeam) January 25, 2021

इनके अलावा पिछले 5 सालों में कुछ ऐसी फ़िल्में भी आयीं, जिन्हें गणतंत्र दिवस से कुछ पहले रिलीज़ किया गया था। इनमें वरुण धवन और श्रद्धा कपूर की स्ट्रीट डांसर 3 डी शामिल है, जो  2020 में 24 जनवरी को रिलीज़ हुई थी। इसके साथ कंगना की पंगा भी आयी। मगर दोनों ही फ़िल्में अधिक सफल नहीं हो सकीं। 

2017 में 22 जनवरी को अक्षय कुमार और निमरत कौर की एयरलिफ़्ट आयी थी, जिसने 100 करोड़ क्लब में एंट्री ली थी। इस फ़िल्म की कहानी खाड़ी युद्ध के दौरान कुवैत में फंसे भारतीयों को  सकुशल वापस लाने पर आधारित थी। अक्षय ने फ़िल्म में कुवैत में स्थित भारतीय बिज़नेसमैन का किरदार निभाया था, जो इस मिशन की सफलता में अहम रोल निभाता है। राजा कृष्ण मेनन ने फ़िल्म का निर्देशन किया था।

chat bot
आपका साथी