December में बॉलीवुड को कड़ी चुनौती देने आ रही हैं ये हॉलीवुड फ़िल्में

Mortal Engines की कहानी इसी नाम से आये नॉवल पर आधारित है। दुनिया ख़त्म होने के बाद बचे हुए लोग नये सिरे से ज़िंदगी शुरू करते हैं, मगर उनकी ज़िंदगी पहियों पर आ चुकी है।

By Manoj VashisthEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 04:07 PM (IST) Updated:Sat, 24 Nov 2018 09:41 AM (IST)
December में बॉलीवुड को कड़ी चुनौती देने आ रही हैं ये हॉलीवुड फ़िल्में
December में बॉलीवुड को कड़ी चुनौती देने आ रही हैं ये हॉलीवुड फ़िल्में

मुंबई। साल 2018 में बॉक्स ऑफ़िस पर कुछ दिलचस्प क्लैश देखने को मिले हैं, लेकिन आख़िरी महीने में महासंग्राम होने वाला है, क्योंकि बॉलीवुड फ़िल्में एक-दूसरे को तो टक्कर दे ही रही हैं, हॉलीवुड से भी दिलचस्प फ़िल्मों का सैलाब आ रहा है। 

दिसम्बर की शुरुआत अभिषेक कपूर की फ़िल्म 'केदारनाथ' से होगी, जो 7 दिसम्बर को रिलीज़ हो रही है। इस फ़िल्म से सैफ़ अली ख़ान और अमृता सिंह की बेटी सारा अली ख़ान बॉलीवुड पारी शुरू कर रही हैं। साथ में सुशांत सिंह राजपूत हैं। सारा के डेब्यू की वजह से 'केदारनाथ' एक चर्चित फ़िल्म है, मगर इसे चुनौती देने आ रही है 'मोर्टल इंजिंस'। क्रिश्चियन रिवर्स निर्देशित यह फ़िल्म अंग्रेजी के अलावा हिंदी, तमिल और तेलुगु में भी रिलीज़ होगी। फ़िल्म की कहानी इसी नाम से आये नॉवल पर आधारित है।

दुनिया ख़त्म होने के बाद बचे हुए लोग नये सिरे से ज़िंदगी शुरू करते हैं, मगर उनकी ज़िंदगी पहियों पर आ चुकी है, क्योंकि लोग गाड़ियों में घर बनाकर रहते हैं और जीवित रहने के लिए एक-दूसरे पर वार करने से नहीं चूकते। इसीलिए फ़िल्म का शीर्षक 'मोर्टल इंजिंस' है। इस फ़िल्म का निर्माण 'द लॉर्ड ऑफ़ द रिंगस' और 'द हॉबिट' सीरीज़ बनाने वाले निर्माताओं ने किया है। 

7 दिसम्बर को एक और हॉलीवुड फ़िल्म 'बेन इज़ बैक' रिलीज़ हो रही है। पीटर हेजिज़ निर्देशित फ़िल्म में जूलिया रॉबर्ट्स और ल्यूकस हेजिज़ लीड रोल्स में हैं। इस इमोशनल ड्रामा फ़िल्म की कहानी एक मां और ड्रग्स रिहेब से वापस आये बेटे पर आधारित है। हालांकि यह फ़िल्म बॉलीवुड के लिए ख़तरा साबित नहीं होगी। मोर्टल इंजिंस की चुनौती से अगर 'केदारनाथ' बच भी गयी तो अगले ही हफ़्ते फ़िल्म के सामने एक और हॉलीवुड फ़िल्म होगी, जिससे फ़िल्म को ज़्यादा ख़तरा है। यह फ़िल्म है 'एक्वामैन', जो अंडर वॉटर सुपर हीरो की कहानी है। एक्वामैन को आप इससे पहले एवेंजर्स सीरीज़ की फ़िल्म 'जस्टिल लीग' में देख चुके हैं, मगर 'एक्वामैन' में इस सुपर हीरो की पूरी कहानी दिखायी जाएगी। 

14 दिसम्बर को आ रही इस फ़िल्म को जेम्स वॉन ने डायरेक्ट किया है और जेसन मोमोआ लीड कोल में हैं, जबकि एम्बर हर्ड फ़ीमेल लीड में नज़र आएंगी। 'एक्वामैन' जलपरी की ख़ूबियों वाला महामानव है। ख़ास बात यह है कि फ़िल्म भारत में अमेरिका से एक हफ़्ता पहले रिलीज़ हो जाएगी। यूएसए में फ़िल्म 21 दिसम्बर को आ रही है। 

See the final trailer for #Aquaman now and dive into a never before seen epic adventure - in theaters December 21. Get advance tickets: https://t.co/MiFvft5jdV pic.twitter.com/gvOw6WXsMu— Aquaman Movie (@aquamanmovie) November 19, 2018

दिसम्बर के तीसरे हफ़्ते में क्रिसमस के मौक़े पर 21 तारीख़ को शाह रुख़ ख़ान की बहुप्रीतिक्षित फ़िल्म 'ज़ीरो' रिलीज़ होगी, जिसे आनंद एल राय ने डायरेक्ट किया है। शाह रुख़ की यह अब तक की सबसे प्रयोगात्मक फ़िल्म है। शाह रुख़ फ़िल्म में एक बौने के किरदार में हैं। अनुष्का शर्मा फ़ीमेल लीड रोल में हैं, जबकि कटरीना कैफ़ ने सहायक भूमिका निभायी है।

'ज़ीरो' के साथ पहले हॉलीवुड साइंस फ़िक्शन फ़िल्म 'एलिटा' रिलीज़ होने वाली थी, मगर अब वो 2019 की फरवरी में रिलीज़ होगी। इस फ़िल्म को रॉबर्ट रॉड्रिग्ज़ ने डायरेक्ट किया है, जबकि जेम्स कैमरून इस फ़िल्म से बतौर प्रोड्यूसर जुड़े हुए हैं। 'ज़ीरो' के लिए हॉलीवुड से आ रहा ख़तरा तो टल गया, मगर हफ़्तेभर बाद ज़ीरो के सामने 'सिम्बा' की चुनौती होगी, जो 28 दिसम्बर को रिलीज़ हो रही है। 

रोहित शेट्टी निर्देशित इस फ़िल्म में रणवीर सिंह और सारा अली ख़ान लीड रोल्स में हैं। रणवीर की रोहित के साथ और सारा की रणवीर के साथ पहली फ़िल्म है। 'सिम्बा' में रणवीर पहली बार पुलिस यूनिफॉर्म पहन रहे हैं। एक एक्शन फ़िल्म को लेकर भी काफ़ी हाइप है। ऐसे में इन दोनों फ़िल्मों के बीच स्क्रींस की संख्या को लेकर कॉम्पटीशन की सम्भावना जताई जा रही है। 

क्रिसमस के मौक़े पर रिलीज़ हुई फ़िल्मों का ऐसा रहा है बॉक्स ऑफ़िस रिज़ल्ट- 28 दिसम्बर 2017 को रिलीज़ हुई टाइगर ज़िंदा है ₹339.16 करोड़ जमा करके हिट रही थी। 23 दिसम्बर 2016 को आमिर ख़ान की दंगल आयी थी, जिसने ₹387.19 करोड़ का कलेक्शन किया था और सुपर हिट रही थी। 18 दिसम्बर 2015 को दिलवाले और बाजीराव मस्तानी रिलीज़ हुई थीं। दिलवाले को ₹148 मिले थे, जबकि बाजीराव मस्तानी ने ₹184 करोड़ जमा किये थे। 19 दिसम्बर 2014 को आमिर ख़ान की पीके आयी थी, जिसने ₹339.50 करोड़ का कलेक्शन किया था। फ़िल्म सुपरहिट रही थी। जबकि 26 दिसम्बर को आयी उंगली ₹5.6 करोड़ का कलेक्शन करके फ्लॉप रही थी। 20 दिसम्बर 2013 को आमिर ख़ान की धूम 3 आयी थी, जिसने ₹280.25 करोड़ का कलेक्शन किया था और हिट रही थी।

chat bot
आपका साथी