SP Balasubrahmanyam Passes Away: लीजेंड्री सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का 74 साल की उम्र में निधन, अगस्त में हुआ था कोरोना

SP Balasubrahmanyam Passes Away एसपी के निधन से भारतीय फ़िल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ गयी है और उन्हें याद करके श्रद्धांजलि दी जा रही हैं। एसपी हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में मुख्य रूप से सलमान ख़ान की आवाज़ के तौर पर जाने जाते थे।

By Manoj VashisthEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 01:34 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 06:59 PM (IST)
SP Balasubrahmanyam Passes Away: लीजेंड्री सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का 74 साल की उम्र में निधन, अगस्त में हुआ था कोरोना
एसपी बालासुब्रमण्यम का निधन हो गया है। (Photo- Mid-Day)

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय सिनेमा के लीजेंड्री सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का निधन हो गया है। 74 साल के दिग्गज गायक ने चेन्नई के एमजीएम अस्पताल में अंतिम सांस ली, जहां उन्हें कोविड-19 के संक्रमण के बाद अगस्त में भर्ती करवाया गया था। एसपी का कोविड-19 टेस्ट नेगेटिव आ गया था, मगर तबीयत में सुधार ना होने की वजह से अस्पताल में ही वेंटिलेटर पर रखा गया था।

गुरुवार (24 सितम्बर) को उनकी तबीयत काफ़ी बिगड़ गयी और उन्हें लाइफ़ सपोर्टिंग सिस्टम पर रखा गया। अस्पताल ने मेडिकल बुलेटिन जारी करके इसकी सूचना भी दी थी। एसपी के निधन से भारतीय फ़िल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ गयी है और उन्हें याद करके श्रद्धांजलि दी जा रही है। 

एसपी को 5 अगस्त को चेन्नई के एमजीएम हेल्थकेयर अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। उन्हें कोरोना वायरस के माइल्ड लक्षण थे। उन्होंने ख़ुद इसकी जानकारी फेसबुक पर एक वीडियो के ज़रिए दी थी। इस वीडियो में एसपी ने उम्मीद जताई थी कि वो कुछ ही दिनों में ठीक होकर घर लौट सकेंगे, मगर नियति को कुछ और ही मंजूर था।

13 अगस्त को उनकी तबीयत अधिक बिगड़ गयी और उन्हें लाइफ़ सपोर्टिंग सिस्टम पर रखा गया था। 7 सितम्बर को उनके बेटे एसपी चरण ने जानकारी दी थी कि उनका कोविड-19 टेस्ट नेगेटिव आया है। मगर, फेफड़ों की स्थिति अच्छी ना होने की वजह से उन्हें वेंटिलेटर से नहीं हटाया गया था। 

एसपी के निधन की ख़बर से मनोरंजन जगत बेहद अफ़सोस में है और उन्हें श्रद्धांजलि दी जा रही हैं। अक्षय कुमार ने लिखा- बालासुब्रमण्यम जी के निधन की ख़बर सुनकर बहुत दुखी हूं। लॉकडाउन के दौरान वर्चुअल कंसर्ट में उनसे बात हुई थी। उस वक़्त वो पूरी तरह स्वस्थ और प्रसन्न थे। जीवन वाकई अनप्रेडिक्टेबल है। परिवार के लिए मेरी संवेदनाएं।

Deeply saddened to hear about the demise of Balasubrahmanyam ji.Just a few months back I’d interacted with him during a virtual concert in this lockdown..he seemed hale,hearty & his usual legendary self...life is truly unpredictable. My thoughts & prayers with his family🙏🏻#RIPSPB pic.twitter.com/NytdM7YhBL

— Akshay Kumar (@akshaykumar) September 25, 2020

कमल हासन के लिए एसपी बालासुब्रमण्यम ने कई गाने गाये। कमल ने दिग्गज सिंगर को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इससे पहले गुरुवार को तबीयत बिगड़ने की सूचना पर कमल उनका हाल-चाल जानने अस्पताल भी गये थे। 

அன்னைய்யா S.P.B அவர்களின் குரலின் நிழல் பதிப்பாக பல காலம் வாழ்ந்தது எனக்கு வாய்த்த பேறு.

ஏழு தலைமுறைக்கும் அவர் புகழ் வாழும். pic.twitter.com/9P4FGJSL4T— Kamal Haasan (@ikamalhaasan) September 25, 2020

एसपी बालासुब्रमण्यम को एक विनम्र शख़्सियत और लाजवाब आवाज़ के लिए जाना जाता था। म्यूज़िक मेस्ट्रो एआर रहमान ने ट्विटर पर एसपी के साथ अपनी तस्वीर शेयर करके लिखा- टूट गया हूं।

#ripspb ...Devastated pic.twitter.com/EO55pd648u— A.R.Rahman (@arrahman) September 25, 2020

हिंदी फ़िल्मों में उन्होंने प्लेबैक सिंगिंग की शुरुआत 1981 में आयी एक दूजे के लिए से की थी। इस फ़िल्म में कमल हासन और रति अग्निहोत्री ने मुख्य भूमिकाएं निभायी थीं। इस फ़िल्म के लिए उन्हें बेस्ट प्लेबैक सिंगर का नेशनल अवॉर्ड भी दिया गया था। सलमान ख़ान के लिए एसपी ने मैंने प्यार किया समेत कई फ़िल्मों में आवाज़ दी और नब्बे के दशक में एसपी सलमान की आवाज़ बन गये थे।

सलमान ने उनकी सेहतमंदी की दुआ मांगते हुए गुरुवार रात को ट्वीट भी किया था। उन्होंने लिखा था- बाला सुब्रमण्यम सर। आपकी सेहतमंदी के लिए दिल से दुआ कर रहा हूं और हर उस गाने के लिए शुक्रिया, जो आपने मेरे लिए गाया था और दिल दीवाना हीरो प्रेम को स्पेशल बना दिया। लव यू सर।

Bala Subramaniam sir . All the strength hope wishes from the bottom of my heart to a speedy recovery n thank u for every song u sang fr me n made special your dil dewana hero prem, Love u sir.— Salman Khan (@BeingSalmanKhan) September 24, 2020

एसपी बालासुब्रमण्यम फ़िल्म गायकी के सिरमौर थे। उन्होंने 16 भाषाओं में 40 हज़ार से अधिक गानों को अपनी मधुर आवाज़ से सजाया। इसके लिए उनका नाम गिलीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज़ है। तमाम फ़िल्मी पुरस्कारों के साथ उन्हें पद्मश्री और पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया था। प्लेबैक सिंगर के तौर पर उन्होंने अपना करियर 1966 में तेलुगु फ़िल्म श्री श्री मर्यादा रामान्ना से शुरू किया था।

chat bot
आपका साथी