बर्थडे: कबीर बेदी ने हॉलीवुड तक बनाई अपनी पहचान, जलवा ऐसा कि 70 साल की उम्र में की चौथी शादी

बॉलीवुड फ़िल्मों में हलचल, सज़ा, कच्चे धागे, मां बहन और बीवी, अनाड़ी, नागिन, अशांति, आखिरी कसम, खून भरी मांग, दिल आशना है, क्षत्रिय क्रांति, मैं हूं ना, दिलवाले और मोहनजोदड़ो

By Hirendra JEdited By: Publish:Wed, 16 Jan 2019 10:02 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jan 2019 09:55 PM (IST)
बर्थडे: कबीर बेदी ने हॉलीवुड तक बनाई अपनी पहचान, जलवा ऐसा कि 70 साल की उम्र में की चौथी शादी
बर्थडे: कबीर बेदी ने हॉलीवुड तक बनाई अपनी पहचान, जलवा ऐसा कि 70 साल की उम्र में की चौथी शादी

मुंबई। अपनी निजी ज़िंदगी और रोमांस के लिए हमेशा चर्चा में रहने वाले वरिष्ठ अभिनेता कबीर बेदी 16 जनवरी को अपना 73 वां बर्थडे मना रहे हैं। कबीर बेदी ने आज से तीन साल पहले अपने 70 वें जन्मदिन पर चौथी शादी करके सबको चौंका दिया था। 70 की उम्र में चौथी शादी से आप समझ सकते हैं कि कबीर कितने चार्मिंग, कूल और इम्प्रेसिव हैं! 

क्या आप जानते हैं कबीर की पहली शादी डांसर प्रोतिमा बेदी (1969–1973) से हुई, जिससे उनकी बेटी पूजा बेदी और बेटा सिद्धार्थ हुए। उन्होंने दूसरी शादी ब्रिटिश फैशन डिजाइनर सुसान हम्फ्रीस से की। यह शादी भी बहुत दिनों तक नहीं चल सकी। कबीर ने 1990 के दशक में तीसरी शादी टीवी और रेडियो प्रेजेंटर निक्की से की थी। 2005 में ये रिश्ता भी तलाक पर खत्म हुआ। इसके बाद से ही कबीर ब्रिटिश मूल की अभिनेत्री और मॉडल परवीन दोसांज के साथ रिलेशनशिप में थे। दस साल तक लिव-इन में रहने के बाद दोनों ने साल 2016 में शादी कर ली। 

यह भी पढ़ें: कटरीना कैफ़ समेत इन 7 हीरोइनों ने मिलकर मनाया सिद्धार्थ मल्होत्रा का बर्थडे, करण जौहर भी पहुंचे, देखें तस्वीरें

कबीर की चौथी पत्नी परवीन (उम्र करीब 40 साल) उनकी बेटी पूजा बेदी से भी चार साल छोटी हैं। इस शादी पर बेटी पूजा बेदी ने अपनी कड़ी नाराजगी जताई थी। कबीर बेदी की पहली बॉलीवुड फ़िल्म ‘हलचल’ साल 1971 में रिलीज़ हुई थी लेकिन, उनकी पहचान बनी फ़िल्म 'ताज महल: एन एटर्नल लव स्टोरी' से। इस फ़िल्म में उन्होंने सम्राट शाहजहां का यादगार किरदार निभाया था!

कबीर बेदी का जन्म 16 जनवरी 1946 को लाहौर में हुआ था, जो आज़ादी के बाद पाकिस्तान में चला गया।  इनका जन्म एक पंजाबी सिख परिवार में हुआ था और इनके पिता बाबा प्यारे लाल सिंह बेदी विभाजन के बाद इंडिया आ गए। वो एक जाने-माने राइटर और थिंकर रहे हैं। कबीर की मां फ्रीडा बेदी एक ब्रिटिश महिला थीं।  नैनीताल के शेरवुड कॉलेज से स्कूलिंग और दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद कबीर बेदी ने अपने करियर की शुरुआत थियेटर से की थी।

यह भी पढ़ें: स्टाइलिश मॉम करीना, चार्मिंग नानी बबीता और क्यूट बहनों संग दिखे नन्हें तैमूर, देखें तस्वीरें

कबीर बेदी ने साल 1983 में जेम्स बांड पर आधारित हॉलीवुड फ़िल्म 'Octopussy' में रोजर मूर जैसे अभिनेताओं के साथ काम किया और दुनिया भर में अपनी पहचान बनाई। बॉलीवुड फ़िल्मों में 'हलचल', 'सज़ा', 'कच्चे धागे', मां बहन और बीवी', 'अनाड़ी', 'नागिन', 'अशांति', 'आखिरी कसम', 'खून भरी मांग', 'दिल आशना है', 'क्षत्रिय' 'क्रांति', 'मैं हूं ना, 'दिलवाले' और 'मोहनजोदड़ो' जैसी उल्लेखनीय फ़िल्में उनके हिस्से में हैं।

chat bot
आपका साथी