SP Balasubrahmanyam Died: एक लीजेंड्री सिंगर जिन्होंने 16 भाषाओं में गाए 40 हज़ार गाने, एक्टिंग में भी आज़माया हाथ

SP Balasubrahmanyam Died ये साल बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए बहुत मनहूस साबित हो रहा है। छइस साल इंडस्ट्री पहले ही कई महान कालाकारों को खो चुकी है अब आज बॉलीवुड के लीजेंडरी सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का निधन हो गया है।

By Nazneen AhmedEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 03:03 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 03:13 PM (IST)
SP Balasubrahmanyam Died: एक लीजेंड्री सिंगर जिन्होंने 16 भाषाओं में गाए 40 हज़ार गाने, एक्टिंग में भी आज़माया हाथ
Photo Credit - SP Balasubrahmanyam Instagram Account

नई दिल्ली, जेएनएन। ये साल बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए बहुत मनहूस साबित हो रहा है। इस साल इंडस्ट्री पहले ही कई महान कालाकारों को खो चुकी है, अब आज बॉलीवुड के लीजेंडरी सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का निधन हो गया है। 74 साल की उम्र में सिंगर ने इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया है। कोविड 19 संक्रमण के बाद बालासुब्रमण्यम को कुछ दिन पहले ही चेन्नई के एमजीएम अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। कुछ दिनों पहले उनका कोविड 19 का टेस्ट भी नेगेटिव आ गया था, लेकिन तबीयत में कुछ ख़ास सुधार नहीं था। उन्हें वेंटिलेटर पर रखा हुआ था, और आज सिंगर ने हमेशा के लिए अपनी आंखें बद कर लीं।

16 भाषाओं में गाए 40 हज़ार गाने

बालासुब्रमण्यम के निधन से फिल्म इंडस्ट्री को धक्का लगा है, ए.आर. रहमान, लता मंगेशकर समेत तमाम सेलेब्स ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है और इंडस्ट्री के लिए बहुत बड़ा नुकसान बताया है। बालासुब्रमण्यम के करियर की बात करें तो सिंगर ने 1967 में अपने प्लेबैक करियर की शुरुआत की थी। बालासुब्रमण्यम से आज का यूथ भले ही बहुत वाक़िफ न हो, लेकिन एक दौरा था जब बालासुब्रमण्यम की आवाज़ के लोग क़ायल थे। बालासुब्रमण्यम ने तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलायल और हिंदी समेत 16 भाषओं में करीब 40 हज़ार गाने गाए हैं।

6 बार जीता नेशनल अवॉर्ड

1981 में कमल हासन की फिल्म ‘एक दूजे के लिए’ से बालासुब्रमण्यम ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इसके बाद बॉलीवुड में अपने 25 साल के करियर में उन्होंने कई हिट सॉन्ग दिए और 6 बार नेशनल अवॉर्ड जीता। बालासुब्रमण्यम को सलमान ख़ान की आवाज़ कहा जाता था। सिंगर ने सलमान ख़ान की फिल्म मैंने प्यार किया', 'साजन' और 'हम आपके हैं कौन' के गानों में अपनी आवाज़ दी थी। इन फिल्मों के गाने इतने फेमस हैं कि लोग आज भी इन्हें को सुनकर खो जाते हैं। कहा जाता है कि सबसे ज़्यादा गाना गाने का गिनीज़ रिकॉर्ड भी बालासुब्रमण्यम के नाम है। ख़ुद एसपी बालासुब्रामण्यम ने 2016 में कहा था कि अब तो वो ख़ुद भी  गानों की गिनती भूल चुके हैं।

एक्टिंग में भी आज़माया हाथ

बालासुब्रमण्यम सिंगिंग के तो महाराथी थे ही, लेकिन उन्होंने एक्टिंग में अपना हाथ आज़माया था। बालासुब्रमण्यम Keladi Kanmani, Thiruda Thiruda, Kadhalan, Ullaasam में एक्टिंग कर चुके हैं।

chat bot
आपका साथी