SP Balasubrahmanyam And Salman Khan: 'प्रेम' के लिए लगा दी थी हिट गानों की झड़ी, भावुक हुए सलमान ख़ान

SP Balasubrahmanyam And Salman Khan नब्बे के दौर में जब सलमान स्टारडम की सीढ़ियां चढ़ रहे थे तो पर्दे के पीछे से एसपी उनके क़दमों को अपनी अलग तरह की आवाज़ से संभाले हुए थे। सलमान पर फ़िल्माए गये अधिकतर हिट गाने एसपी की आवाज़ से ही सजे हुए थे।

By Manoj VashisthEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 04:27 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 01:02 PM (IST)
SP Balasubrahmanyam And Salman Khan: 'प्रेम' के लिए लगा दी थी हिट गानों की झड़ी, भावुक हुए सलमान ख़ान
एसपी बालासुब्रमण्यम और सलमान ख़ान। (फोटो- इंस्टाग्राम और मिड-डे)

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय सिनेमा में एक ऐसा भी दौर था, जब पर्दे के पीछे सरगम से रंग जमाने वाले गायक पर्दे पर होंठ हिलाने वाले उस सितारे की पहचान बन जाते थे। साठ के दशक में मोहम्मद रफ़ी के बिना शम्मी कपूर अधूरे लगते थे तो सत्तर के दौर में राजेश खन्ना की अदाकारी और किशोर कुमार की आवाज़ का संगम दिलों को सुकून देता था।

धर्मेंद्र और मोहम्मद रफ़ी की जोड़ी का सुरीला जादू भी हिंदी सिनेमा के दर्शकों को दशकों तक सम्मोहित करता रहा। बाद में अमिताभ बच्चन के स्टारडम को किशोर कुमार की आवाज़ का सहारा मिला। इसी परम्परा की अगली कड़ी के रूप में उदय हुआ एसपी बालासुब्रमण्यम और सलमान ख़ान की जुगलबंदी का।

नब्बे के दौर में जब सलमान स्टारडम की सीढ़ियां चढ़ रहे थे तो पर्दे के पीछे से एसपी उनके क़दमों को अपनी अलग तरह की आवाज़ से संभाले हुए थे। उस दौर में सलमान पर फ़िल्माए गये अधिकतर हिट गाने एसपी की मीठी आवाज़ से ही सजे हुए थे। सलमान की पहली ब्लॉकबस्टर फ़िल्म 'मैंने प्यार किया' से यह जोड़ी बनी।

दिल दीवाना बिन सजना के, आजा शाम होने आयी, मेरे रंग में रंगने वाली... पहली मोहब्बत का गुदगुदाने वाला एहसास जब नौजवानों के दिलों में गहराता तो ज़ुबां पर एसपी की आवाज़ साज़ बन जज़्बात बाहर लेकर आती। मैंने प्यार किया के सभी गानों को एसपी ने आवाज़ दी। सलमान को एसपी की आवाज़ ने प्रेम का प्रतीक बना दिया।

सलमान के लिए एसपी ने इसके बाद कई फ़िल्मों में प्लेबैक सिंगिंग की, जिनमें 'साजन', 'हम आपके हैं कौन', और 'अंदाज़ अपना-अपना' जैसी फ़िल्मों के गाने शामिल हैं। सलमान को पर्दे का प्रेम बनाने में एसपी का योगदान ख़ुद सलमान नहीं भूले हैं। इसीलिए गुरुवार रात को जब सलमान को उनकी तबीयत बिगड़ने की ख़बर मिली तो उन्होंने उसी बात को याद किया। सलमान ने उनकी सेहत की दुआ मांगते हुए लिखा था- आपने मेरे लिए जो भी गाना गया, उसके लिए शुक्रिया। आपने मुझे ख़ास बनाया। आपका दिल दीवाना हीरो प्रेम। लव यू सर। 

एसपी के निधन पर सलमान ने लिखा- एसपी बालासुब्रमण्यम सर के बारे में सुनकर दिल टूट गया है। आपने संगीत की जो विरासत छोड़ी है, उसमें हमेशा ज़िंदा रहेंगे। परिवार के लिए संवेदनाएं। 

Bala Subramaniam sir . All the strength hope wishes from the bottom of my heart to a speedy recovery n thank u for every song u sang fr me n made special your dil dewana hero prem, Love u sir.

— Salman Khan (@BeingSalmanKhan) September 24, 2020

Heartbroken to hear about #SPBalasubrahmanyam sir... you will forever live on in your undisputed legacy of music! condolence to the family #RIP— Salman Khan (@BeingSalmanKhan) September 25, 2020

दिलचस्प पहलू यह है कि एसपी बालासुब्रमण्यम ने 16 भाषाओं में 40 हज़ार से अधिक गानों को अपनी मधुर आवाज़ से सजाया। इसके लिए उनका नाम गिलीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज़ है। तमाम फ़िल्मी पुरस्कारों के साथ उन्हें पद्मश्री और पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया था। प्लेबैक सिंगर के तौर पर उन्होंने अपना करियर 1966 में तेलुगु फ़िल्म श्री श्री मर्यादा रामान्ना से शुरू किया था।

chat bot
आपका साथी