2.0 वालों ने ‘ठग्स हादसे’ से सीखा सबक, खेल दिया ये दांव

आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा गया है लेकिन सूत्र बताते हैं कि ये कहीं न कहीं ठग्स ऑफ हिंदोस्तान के बुरी तरह पिटने का असर है।

By Manoj KhadilkarEdited By: Publish:Thu, 22 Nov 2018 03:07 PM (IST) Updated:Tue, 27 Nov 2018 01:34 PM (IST)
2.0 वालों ने ‘ठग्स हादसे’ से सीखा सबक, खेल दिया ये दांव
2.0 वालों ने ‘ठग्स हादसे’ से सीखा सबक, खेल दिया ये दांव

मुंबई। ठग्स ऑफ हिंदोस्तान अगर अपनी निर्धारित अवधि दो घंटा 44 मिनट से थोड़ी कम होती तो क्या बॉक्स ऑफ़िस पर उसका यही हाल हुआ होता? इस सवाल का जवाब तो सीधा सीधा देना मुश्किल है लेकिन इस बात के संकेत जरुर मिल गए हैं कि रजनीकांत- अक्षय कुमार की फिल्म 2.0 के निर्माताओं ने फिल्म के रनिंग टाइम को लेकर सबक सीख लिया है।

शंकर के निर्देशन में बनी 2.0 को दो घंटा 28 मिनट के रनिंग टाइम के साथ पास कर दिया गया है। ब्रिटिश सेंसर में ये भी 146 मिनट 39 सेकेंड यानि दो घंटा, 26 मिनट और 39 सेकेंड के साथ 12 A का सर्टिफिकेट दे दिया है। आपको जानकार ताज्जुब होगा कि फिल्म 2.0 की पांच घंटे के रॉ फुटेज की शूटिंग की गई थी और उसे काट कर ढ़ाई घंटे से कम कर दिया गया है। साल 2010 में 2.0 का पहला भाग यानि रोबोट/ इंथिरन रिलीज़ हुआ था और उस बार फिल्म की अवधि दूसरे भाग से 33 मिनट ज़्यादा थी। लम्बाई कम करने के इस फैसले को लेकर आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा गया है लेकिन सूत्र बताते हैं कि ये कहीं न कहीं ठग्स ऑफ हिंदोस्तान के बुरी तरह पिटने का असर है।

बताया जा रहा है कि पांच घंटे के फुटेज के बाद भी फिल्म की अवधि को ढाई घंटे के अंदर रखना सोच समझ कर उठाया गया कदम है। बताते हैं कि 2.0 की टीम भी ये मानती है कि ठग्स ऑफ हिंदोस्तान के डूबने के पीछे उसकी लॉन्ग रनिंग टाइम है। अगर फिल्म दो घंटे से थोड़ी अधिक लम्बाई की होती तो शायद इसका फ़ायदा मिल सकता था। रजनी-अक्षय की फिल्म से जुड़ी टीम टाइम बढ़ाने की गलती नहीं करना चाहती थीं। इसी महीने देश- दुनिया में 2.0 की रिलीज़ है। रजनीकांत, अक्षय कुमार, टन भर स्पेशल इफ़ेक्ट्स और 550 करोड़ का खर्चा। एक और बड़े या यूं कहें भारत के सबसे महंगी फिल्म के चर्चे जितने हैं उसे हासिल कर मुनाफ़ा कमाने की सोच फिलहाल तो घबराहट की थैली में कहीं बंद हो गई है।

निर्देशक शंकर ने दो साल की मेहनत और तमाम संकट के बाद इस फिल्म को पूरा किया है। लेकिन सवाल ये है कि ठग्स ऑफ हिंदोस्तान के झटके से इतनी जल्दी उबरना कितना आसान होगा। एक महीने के भीतर दो बार 500- 1000 का खर्च करने वाली दर्शकों को पैसा वसूली की गारंटी मिलेगी क्या? वैसे तो रजनीकांत का रुतबा, अक्षय कुमार की बॉक्स ऑफ़िस पर पकड़ और पिछली फिल्म रोबोट की सफलता फिल्म 2.0 के साथ है लेकिन इस बार खेल इतना आसान नहीं होगा।फिल्म के स्पेशल इफेक्ट्स पर करीब 75 मिलियन डॉलर का खर्च आया है। फिल्म को तमिल और हिंदी में रिलीज़ किया जाएगा और उसके बाद दस भाषाओं में भी ये फिल्म डब होगी। हिंदी 2.0 को करण जौहर और अनिल थडानी (रवीना टंडन के पति) की कंपनी रिलीज़ करेगी।

यह भी पढ़ें: Box Office: रजनी-अक्षय के आने से पहले...सुपरहिट, इतने करोड़ कमाई का अनुमान

chat bot
आपका साथी