Republic Day 2021: मनोज कुमार से लेकर कंगना रनोट तक, जब फिल्मों में इन कलाकारों ने निभाए महान क्रांतिकारियों के किरदारॉ

26 जनवरी को 72वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। देशभक्ति की भावना से प्रेरित इस दिन को सभी लोग खास अंदाज में मनाते हैं। हिंदी सिनेमा में भी देशभक्ति से प्रेरित कई फिल्में बन चुकी हैं। वहीं बॉलीवुड के ऐसे कई सितारे भी हैं

By Anand KashyapEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 09:15 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 09:15 AM (IST)
Republic Day 2021: मनोज कुमार से लेकर कंगना रनोट तक, जब फिल्मों में इन कलाकारों ने निभाए महान क्रांतिकारियों के किरदारॉ
अभिनेता मनोज कुमार और अभिनेत्री कंगना रनोट , Instagram : zeenat_aman_fann/kanganaranaut

नई दिल्ली, जेएनएन। 26 जनवरी को 72वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। देशभक्ति की भावना से प्रेरित इस दिन को सभी लोग खास अंदाज में मनाते हैं। हिंदी सिनेमा में भी देशभक्ति से प्रेरित कई फिल्में बन चुकी हैं। वहीं बॉलीवुड के ऐसे कई सितारे भी हैं जो फिल्मी पर्दे पर महान क्रांतिकारी और देशभक्त का किरदार करके खूब सुर्खियां बटोर चुके हैं। 26 जनवरी के इस खास मौके पर हम आपको बॉलीवुड के ऐसे कलाकारों से रूबरू करवाते हैं जिन्होंने फिल्मों में एक क्रांतिकारी या फिर सच्चे देशभक्त का किरदार किया और काफी नाम कमाया।

मनोज कुमार

बॉलीवुड का ऐसा अभिनेता जिन्हें देशभक्ति फिल्में करने की वजह से उन्हें 'भारत कुमार' के नाम से पुकारा जाने लगा। मनोज कुमार ने 'पूरब और पश्चिम', 'शहीद', 'क्रान्ति' जैसी फिल्मों में काम किया है। आज भी उनकी ​इन फिल्मों और इनके गानों को सुनकर देशभक्ति जाग जाती है। वहीं उन पर फिल्माया गया 'मेरे देश की धरती सोना उगले' आज भी विशिष्ट पर्वों पर सुनाई देता है। मनोज कुमार ने फिल्म 'शहीद' में शहीद भगत सिंह का किरदार कर चुके हैं।

सनी देओल

बॉलीवुड एक्टर सनी देओल भी इस लिस्ट में शामिल हैं। सनी ने अपने करियर में कई देशभक्ति फिल्में की हैं। उन्होंने अपने करियर में 'इंडियन', 'गदर', 'बॉर्डर', '23 मार्च 1931: शहीद भगत सिंह' 'मां तुझे सलाम' जैसी फिल्मों में काम किया है। वहीं 'हमारा हिन्दुस्तान जिंदाबाद था, जिंदाबाद है और जिंदाबाद रहेगा' जैसे कई डायलॉग आज भी सभी के जबान पर रटा हुआ है। फिल्म 23 मार्च 1931: शहीद भगत सिंह में सनी देओल ने क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद का किरदार निभाया था।

आमिर खान

इन्होंने महान क्रांतिकारी मंगल पाण्डेय किया हुआ है। आमिर खान ने फिल्म 'मंगल पाण्डेय' में अपना किरदार पूरी शिद्दत से निभाने निभाया था। फिल्म में उनके अभिनय को खूब पसंद किया गया था। इसके अलावा आमिर खान ने 'सरफरोश', 'लगान', 'रंग दे बसंती' जैसी कई फिल्मों में भी काम किया है।

अक्षय कुमार

बॉलीवुड खिलाड़ी यानी अक्षय कुमार ने भी कई देश पर आधारित कई फिल्मो में दमदार अभिनय किया और दर्शकों के दिलों को जीता हैं। इस लिस्ट में 'बेबी', 'रुस्तम', 'एयरलिफ्ट' जैसे फिल्में शामिल हैं। फिल्म रुस्तम में उनका किरदार एक देशभक्त नौसेना के ऑफिसर से प्रेरित था।

अजय देवगन

बॉलीवुड दिग्गज अभिनेता अजय देवगन भी देश-समर्पण पर बनीं कई फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं। उन्हें सबसे ज्यादा फिल्म 'द लेजेंड ऑफ भगत सिंह' में भगत सिंह के रोल के लिए पसंद किया गया था। इसके अलावा उन्होंने 'अपहरण', 'गंगाजल', 'मेजर साहब' जैसी फिल्मों में भी काम किया है।

कंगना रनोट

अभिनेत्री कंगना रनोट बॉलीवुड की कई फिल्मों में अपने अलग-अलग किरदार और अभिनय से दर्शकों के दिलों को जीत चुकी हैं। वह फिल्म मणिकर्णिका: क्वीन ऑफ झांसी में देशभक्त महिला का किरदार करके बड़े पर्दे पर अपनी अमिट छाप छोड़ चुकी हैं। इस फिल्म में कंगना रनोट का किरदार रानी लक्ष्मीबाई से प्रेरित था।

chat bot
आपका साथी