Republic Day 2021: देशभक्ति से जुड़े ये गाने आपकी भी आंखें कर देंगे नम, देखें पूरी लिस्ट

Republic Day 2021 बॉलीवुड फिल्मों में गानों का हमेशा से ही अलग महत्व रहा है। अगर हम ये कहें कि किसी भी फिल्म के गाने उसकी जान होते हैं तो शायद गलत नहीं होगा। यही वजह है कि हर फिल्म में गानों पर बहुत ध्यान दिया जाता है।

By Nazneen AhmedEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 05:04 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 09:00 AM (IST)
Republic Day 2021: देशभक्ति से जुड़े ये गाने आपकी भी आंखें कर देंगे नम, देखें पूरी लिस्ट
Photo Credit - Official Songs Screenshot (Youtube)

नई दिल्ली, जेएनएन। Republic Day 2021 : बॉलीवुड फिल्मों में गानों का हमेशा से ही अलग महत्व रहा है। अगर हम ये कहें कि किसी भी फिल्म के गाने उसकी जान होते हैं तो शायद गलत नहीं होगा। यही वजह है कि हर फिल्म में गानों पर बहुत ध्यान दिया जाता है, क्योंकि गानों के जरिए ही फीलिंग्स को सबसे अच्छे तरीके से एक्सप्रेस किया जा सकता है। फिर चाहें वो फीलिंग मोहब्बत की हो या देशभक्ति की... इस इंडस्ट्री ने आपको हर सेलिब्रेशन और हर मूड के हिसाब से ऐसे बेहतरीन गाने दिए जिन्हें सुनकर ही आपका दिल खुश हो जाता है।

मौका चाहें कोई भी हो संगीत के बिना अधूरा ही रहता है। ऐसे में गणतंत्रता दिवस के मौके पर आज आपको सुनाते हैं कुछ ऐसे देशभक्ति सॉन्ग जिन्हें सुनकर ही आपके अंदर भी एक अलग जुनून पैदा हो जाएगा। चलिए नज़र डालते हैं बॉलीवुड के कुछ लेटेस्ट देशभक्ति गानों पर।

'तेरी मिट्टी'

बी प्राक की बुलंद आवाज़ में ये देशभक्ति गाना किसी की आंखें नम कर सकता है। फिल्म ‘केसरी’ का ये देशभक्ति गाना बेहद इमोशनल कर देने वाला है। गाने के बोल मनोज मुन्तशिर ने लिखे हैं और इसको अर्को ने कंपोज़ किया है।

'ऐ वतन'

आलिया भट्ट पर फिल्माया गया ‘राज़ी’ फिल्म का ये गाना बेहद फेमस सॉन्ग है। आलिया भट्ट और विक्की कौशल स्टारर फिल्म ‘राज़ी’ देशभक्ति पर आधारित थी। फिल्म के साथ-साथ फिल्म का संगीत भी दर्शकों को खूब पसंद आया था। 'ऐ वतन' गाने को सुनिधि चौहान ने आवाज़ दी थी। वहीं इसका मेल वर्जन अरिजीत सिंह ने गाया है जिसके लिए उन्हें फिल्मफेयर में बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर का अवॉर्ड भी मिला था। इस गाने के बोल गुलज़ार ने लिखे हैं और इन्हें भी फिल्मफेयर में इस गाने के लिए बेस्ट लिरिसिस्ट का अवॉर्ड मिला था।

'जग्गा जितेया'

साल 2019 में रिलीज़ हुई विक्की कौशल की फिल्म 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' को कौन ही भूल सकता है। फिल्म तो देशभक्ति पर आधारित थी ही, लेकिन फिल्म के 'जग्गा जितेया' गाने ने सबके दिलों में जोश जगा दिय। दलेर मेहंदी की आवाज़ के साथ फ़ास्ट बीट का ये गाना राकेश कुमार ने लिखा है। इस गाने के कम्पोज़र शाश्वत सचदेव हैं।

‘वन्दे मातरम'

साल 2015 में रिलीज़ हुई वरुण धवन और श्रद्धा कपूर की फिल्म 'एबीसीडी 2' यूं तो डांस पर आधारित थी, लेकिन फिल्म का देशभक्ति गीत 'वन्दे मातरम' दिल में देशभक्ति का जूनून पैदा कर देने वाला है। इस गाने को कई आर्टिस्ट्स जैसे बादशाह, दलेर मेहंदी, दिव्य कुमार और चाइल्ड आर्टिस्ट तनिष्का सांघवी ने गाया है। गाने के बोल मयूर पूरी और रैप बादशाह ने लिखा है। संगीत निर्देशन सचिन-जिगर द्वारा किया गया है।

‘जय हो’ साल 2009 में रिलीज़ हुई अनिल कपूर की फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ का फेमस सॉन्ग ‘जय हो’ आज भी लोगों के दिलों में जोश भर देता है। इस गानो को ए.आर रहमान, शुखविंदर, तनवी, महालक्ष्मी अय्यर और विजय प्रकाश ने गाया था। गाने को बोल गुलज़ार और तनवी ने लिखे थे। वहीं इसका म्यूज़िक भी ए.आर. रहमान ने ही दिया था।

chat bot
आपका साथी