Reema Lagoo Birth Anniversary: नयन भड़भड़े से रीमा लागू बनीं थी बॉलीवुड की 'मां', जानें एक्ट्रेस के बारे में ये खास बातें

बॉलीवुड की मशहूर और दिग्गज अदाकारा रीमा लागू फिल्मों में अपने खास अभिनय के लिए जानी जाती थीं। उन्होंने अपनी ज्यादातर फिल्मों और सीरियल्स में मां का किरदार निभाया था। उनके हर किरदार को दर्शकों ने खूब पसंद भी किया है।

By Anand KashyapEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 04:51 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 07:46 AM (IST)
Reema Lagoo Birth Anniversary: नयन भड़भड़े से रीमा लागू बनीं थी बॉलीवुड की 'मां', जानें एक्ट्रेस के बारे में ये खास बातें
बॉलीवुड की मशहूर और दिग्गज अदाकारा रीमा लागू, Instagram: mrunmayeelagoo

नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड की मशहूर और दिग्गज अदाकारा रीमा लागू फिल्मों में अपने खास अभिनय के लिए जानी जाती थीं। उन्होंने अपनी ज्यादातर फिल्मों और सीरियल्स में मां का किरदार निभाया था। उनके हर किरदार को दर्शकों ने खूब पसंद भी किया है। रीमा लागू का जन्म 21 जून 1958 को मुंबई में हुआ था। उनके बचपन का नाम नयन भड़भड़े था, लेकिन जब वह फिल्मों में आईं तो उन्होंने अपना नाम बदलकर रीमा लागू कर लिया था।

उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई पुणे के एच एच सी पी हाई स्कूल से की थी। रीमा स्कूल के जमाने से ही अभिनय सीखती रहीं और वह स्कूल के कई प्ले में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती थीं। रीमा ने हाई स्कूल की पढ़ाई के बाद एक्टिंग को गंभीरता से लेना शुरू किया और तभी से वह मराठी नाटकों से जुड़ गईं। जल्द ही रीमा को पहला बड़ा ब्रेक मिला और उन्होंने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत 1981 में आई फिल्म 'कलियुग' से की थी। जिसमें शशि कपूर, रेखा और राज बब्बर मुख्य भूमिका में थे।

आमिर खान और जूही चावला की फिल्म 'कयामत से कयामत तक' से रीमा को अपार लोकप्रियता हासिल हुई। उसके बाद उन्होंने 'मैंने प्यार किया', 'साजन', 'हम आपके हैं कौन', 'ये दिल्लगी', 'दिलवाले', 'कुछ कुछ होता है', 'कल हो न हो' एक के बाद एक कई कामयाब फिल्मों का हिस्सा रही थीं। फिल्मों के साथ रीमा लागू छोटे परदे पर भी अपने अभिनय का जादू चलाती रहीं।

साल 1994 कॉमेडी शो 'तू तू मैं मैं' से उन्होंने छोटे परदे पर अपना सफर शुरू किया। इसके बाद में 'श्रीमान-श्रीमती', 'दो और दो पांच', 'कड़वी', 'खट्टी-मीठी', 'दो हंसों का जोड़ा' और 'नामकरण' तक उन्होंने छोटे पर्दे के कई सीरियल्स में काम किया था। रीमा लागू ने मराठी सिनेमा की मशहूर अभिनेता विवेक लागू से शादी की थी। हालांकि, उनकी यह शादी सात साल ही चल सकी। बता दें कि दोनों की एक बेटी जिसका नाम मृन्मयी है। मृन्मयी भी एक मशहूर अभिनेत्री हैं।

बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए चार फिल्मफेयर अवार्ड जीत चुकीं रीमा लागू के अचानक मौत ने फैंस और लोगों को हिलाकर रख दिया था। बता दें कि साल 2017 में उनका दिल का दौरा पड़ने की वजह से निधन हुआ था उस वक्त वह सीरियल नामकरण में मिसेज़ देवयानी मेहता का निगेटिव किरदार निभाती थीं। कुछ समय के लिए दूसरी अभिनेत्री रागिनी शाह को उनकी जगह दी गई लेकिन बाद में उस किरदार की मौत दिखा दी गई।  

chat bot
आपका साथी