रानी मुखर्जी के बचपन की ये तस्वीरें जीत लेंगी आपका दिल, जानिए कुछ ख़ास बातें

मुंबई। 21 मार्च को अभिनेत्री रानी मुखर्जी Rani Mukerji का बर्थडे है। Happy Birthday Rani Mukerji अपनी स्माइल और ठसक भरी आवाज़ से रानी ने अपनी एक अलग पहचान बनायीं। अपने करियर में उन्होंने एक से बढ़कर एक फ़िल्में की हैं और फ़िल्मों के अलावा निजी वजहों से भी हमेशा सुर्ख़ियों में बनी रही हैं। आइये रानी मुख़र्जी के जन्मदिन के बहाने उनकी कुछ दुर्लभ और अनदेखी तस्वीरों संग जानते हैं उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें!

ऊपर की तस्वीर में आप रानी को बाल ठाकरे के साथ देख सकते हैं। उसके अलावा जो तस्वीर दायें में है वो रानी मुखर्जी की लेटेस्ट तस्वीर है। बहरहाल, रानी मुखर्जी का जन्म 21 मार्च 1978 को मुंबई (महाराष्ट्र) में हुआ था। उनके परिवार में कई लोग इंडस्ट्री से ताल्लुक रखते थे। जहां एक तरफ उनके पिता राम मुखर्जी एक नमी फ़िल्म निर्देशक थे तो वहीं उनकी मां कृष्णा मुखर्जी एक सिंगर थीं। रानी के भाई राजा मुखर्जी भी इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं। क्या आप जानते हैं फेमस डायरेक्टर अयान मुखर्जी जो इन दिनों आलिया भट्ट और रणबीर कपूर के साथ ब्रह्मास्त्र फ़िल्म बना आरहे हैं और अभिनेत्री काजोल भी रानी के कज़िन ही हैं। नीचे की तस्वीर में आप रानी मुखर्जी के बचपन की एक फोटो देख सकते हैं। इस तस्वीर में रानी कितनी क्यूट लग रही हैं। है न? 

यह भी पढ़ें: बहुत दिनों बाद दिखीं शाह रुख़ ख़ान की 22 साल पुरानी ये हिट हीरोइन, अब दिखती हैं ऐसी, तस्वीरें

तस्वीर सौजन्य: मिड डे 

डेब्यू

रानी ने 1996 में अपनी मां के कहने पर अपने करियर की शुरुआत बंगाली फ़िल्म 'बियेर फूल' से की। यह फ़िल्म उनके पिता ने ही बनाई। बाद में यही फ़िल्म हिंदी में 'राजा की आएगी बारात' (1997) के नाम से बनी जिसमें रानी मुखर्जी ने मुख्य भूमिका निभाई। 

तस्वीर सौजन्य: मिड डे (तस्वीर में रानी मुखर्जी अपने भाई राजा के साथ झूला झूलते हुए)

पहचान

रानी को पहचान मिली साल 1998 में रिलीज हुई फ़िल्म 'कुछ कुछ होता है' से। इस फ़िल्म में टीना मल्होत्रा का किरदार पहले ट्विंकल खन्ना को ऑफर किया गया था। ट्विंकल के मना करने के बाद यह रोल रानी मुखर्जी के हिस्से में आया और बाद में यही रानी के जीवन का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ। हालांकि, उसी साल आमिर ख़ान के साथ आयी उनकी फ़िल्म 'ग़ुलाम' से भी उन्होंने काफी सुर्खियां पायीं। 'ऐ क्या बोलती तू... ' गीत तो उस दौर में सबके जुबां पर चढ़ गया था। देखें रानी के बचपन की एक और दुर्लभ तस्वीर-

तस्वीर सौजन्य: मिड डे 

'हे राम' ऑस्कर की रेस में

साल 2000 के दौरान रानी ने 'बादल', 'बिच्छू', 'हे राम', 'हर दिल जो प्यार करेगा' , 'कहीं प्यार ना हो जाए' जैसी फ़िल्में भी की लेकिन बॉक्स ऑफिस पर ये सभी फ्लॉप साबित हुईं। लेकिन, अच्छी बात यह रही कि उनकी फ़िल्म 'हे राम' उस साल भारत की तरफ से ऑस्कर के लिए भेजी गई ऑफिशियल फ़िल्म बनी।

तस्वीर सौजन्य: मिड डे 

पुरस्कार

साल 2003 में ही रानी मुखर्जी ने ऐश्वर्या राय बच्चन को फ़िल्म 'चलते चलते' में रिप्लेस किया था, और उस फ़िल्म को भी काफी सराहना मिली। साल 2004 में वो फ़िल्म 'युवा' और 'वीर जारा' में महत्वपूर्ण भूमिका में दिखीं। गौरतलब है कि युवा, ब्लैक और 'नो वन किल्ड जेसिका' के लिए रानी को फ़िल्मफेयर पुरस्कार भी दिए जा चुके हैं। बता दें, उससे पहले साथिया के लिए रानी को उस साल का बेस्ट एक्ट्रेस (क्रिटिक) का फ़िल्मफेयर पुरस्कार भी दिया गया था।

तस्वीर सौजन्य: मिड डे (तस्वीर में रानी अभिषेक बच्चन के साथ)

शादी

21 अप्रैल 2014 को रानी ने निर्माता-निर्देशक और यशराज फ़िल्म्स के सर्वेसर्वा आदित्य चोपड़ा से शादी की। उनकी शादी बॉलीवुड के शोर शराबे से दूर पेरिस में एक व्यक्तिगत समारोह में परिवार के कुछ सदस्यों की मौजूदगी के बीच संपन्न हुई।

तस्वीर सौजन्य: मिड डे (तस्वीर में रानी अपने पति आदित्य चोपड़ा के साथ)

9 दिसंबर 2015 को रानी की लाइफ में उनकी बेटी 'आदीरा' आयीं। रानी अपनी बेटी से बहुत प्यार करती हैं। बेटी के जन्म के तीन साल बाद पिछले साल रानी ने हिचकी से बड़े पर्दे पर वापसी की।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.