बॉलीवुड में पाकिस्तान बैन, अब मिलिए पाकिस्तान में काम कर चुके बॉलीवुड एक्टर्स से!

मुंबई। जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के 40 से अधिक जवानों की शहादत का एक हफ़्ता हो गया है, मगर देश में अभी भी इस अमानवीय वारदात के ज़ख़्म हरे हैं। पाकिस्तान के ख़िलाफ़ लोगों का गुस्सा कम नहीं हो रहा। इस बार बॉलीवुड ने भी पाकिस्तान को सबक़ सिखाने में कई अहम क़दम उठाये हैं।

पाक कलाकारों को पूरी तरह बैन कर दिया गया है। सलमान ख़ान ने अपनी फ़िल्म नोटबुक से आतिफ़ असलम के गाने हटा दिये हैं। अजय देवगन की टोटल धमाल पुलवामा टेरर अटैक के बाद पहली बॉलीवुड फ़िल्म है, जिसे पाकिस्तान में रिलीज़ नहीं किया गया है। दिनेश विजन ने लुका छुपी समेत अपने किसी प्रोजेक्ट को पाकिस्तान में रिलीज़ ना करने का एलान किया है।  

बीजेपी सांसद और बेहतरीन एक्ट्रेस किरन खेर ने 2003 में आयी पाकिस्तानी फ़िल्म ख़ामोश पानी में किरन लीड रोल निभा चुकी हैं। पाकिस्तानी फ़िल्म इंडस्ट्री की यह लैंडमार्क फ़िल्म मानी जाती है। इस फ़िल्म के लिए किरन को लोकार्नो फ़िल्म फ़ेस्टिवल में बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड भी दिया गया था। फ़िल्म में किरन ने पाकिस्तानी विधवा का रोल प्ले किया था, जिसकी ज़िंदगी बंटवारे के बाद बदल जाती है। आज (22 फरवरी) को अपना बर्थडे मना रहीं एक्ट्रेस शिल्पा शुक्ला ने इसी फ़िल्म से अपना फ़िल्मी करियर शुरू किया था। बाद में चक दे इंडिया से उन्हें शोहरत मिली। 

बीजेपी सांसद रहे स्वर्गीय एक्टर विनोद खन्ना ने 2007 में आयी पाकिस्तानी फ़िल्म गॉडफादर में वही रोल निभाया था, जो ओरिजनल में अल पचीनो ने प्ले किया था। इस फ़िल्म में विनोद खन्ना के अलावा और भी कई बॉलीवुड एक्टर्स ने अहम भूमिकाएं निभायी थीं। इनमें सलमान ख़ान के भाई अरबाज़ ख़ान, अमृता अरोरा और ऋषिता भट्ट भी शामिल हैं। इस फ़िल्म का निर्देशन ह्रदय शेट्टी ने किया था।

वेटरन एक्टर नसीरुद्दीन शाह ने पाकिस्तान फ़िल्म इंडस्ट्री को दो बेहतरीन फ़िल्में दी हैं। 2007 में आयी खुदा के लिए और 2013 में आयी ज़िंदा भाग में नसीर ने मुख्य किरदार निभाये थे। इस फ़िल्म फ़वाद ख़ान, शान और ईमान अली ने नसीर के साथ स्क्रीन स्पेस शेयर किया था। सिंगर राहत फ़तेह अली ख़ान ने भी फ़िल्म में एक रोल निभाया था। 2016 में आयी डार्क कॉमेडी फ़िल्म जीवन हाथी में भी नसीर ने मुख्य किरदार निभाया था। 

2008 की पाकिस्तानी फ़िल्म रामचंद्र पाकिस्तानी में नंदिता दास ने मुख्य भूमिका निभायी थी। फ़िल्म में नंदिता ने भारत पाक सीमा के पास एक गांव में कहनी वाली दलित महिला का किरदार निभाया था, जिसका 7 साल का बच्चा ग़ल्ती से बॉर्डर पार करके भारत आ जाता है और भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा पकड़ लिया जाता है।

टीवी एक्ट्रेस और बिग बॉस विनर रहीं श्वेता तिवारी का पाकिस्तान फ़िल्म इंडस्ट्री से रिश्ता रहा है। श्वेता ने 2014 में आयी सल्तनत में लीड रोल निभाया था। उनके साथ पाक एक्टर अहसान ख़ान मुख्य भूमिका में थे। फ़िल्म की अधिकांश शूटिंग दुबई में हुई थी। हालांकि यह कमर्शियली फ्लॉप रही। टीवी एक्ट्रेस सारा ख़ान पाकिस्तानी टीवी सीरियल ये कैसी मोहब्बत है में काम कर चुकी हैं। ख़ास बात यह है कि 2016 में उरी अटैक के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों में तल्ख़ी का भी सारा के काम कर असर नहीं पड़ा और वो सीरियल की शूटिंग करती रही थीं। सारा पहली भारतीय कलाकार हैं, जिन्होंने पाकिस्तानी टीवी इंडस्ट्री में क़दम रखा।

2016 में आयी पाकिस्तानी फ़िल्म एक्टर इन लॉ में ओम पुरी मुख्य भूमिका में नज़र आये थे। फ़िल्म में उन्होंने ऐसे व्यक्ति का किरदार निभाया था, जो एक्टर बनना चाहता है मगर क़िस्मत उसे वक़ील बना देती है। बाद में वो अपने लड़के को एक्टर बनने से रोकता है।

टोटल धमाल में अजय देवगन एंड कंपनी के साथ धमाल कर रहे कॉमिक एक्टर जॉनी लीवर पाकिस्तानी फ़िल्म लव में गुम में अपना कॉमिक अंदाज़ दिखा चुके हैं। इस फ़िल्म में पाक फ़िल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार मोअम्मर राणा और रीमा ख़ान ने लीड रोल्स निभाये थे।

नेहा धूपिया ने पाकिस्तानी फ़िल्म कभी प्यार ना करना के एक गाने में स्पेशल एपीयरेंस दिया था। इस गाने में वो मोअम्मर राणा, वीणा मलिक और ज़ारा शेख़ के साथ नज़र आयी थीं। शीला रमानी को पहली भारतीय अदाकारा माना जाता है, जिन्होंने बंटवारे के बाद पाकिस्तानी फ़िल्म में काम किया था। 1959 में आयी पाकिस्तानी फ़िल्म अनोखी में उन्होंने लीड रोल निभाया था। इन भारतीय कलाकारों के अलावा नौशीन अली सरदार, आकाशदीप सहगल, किम शर्मा, प्रीति झंगयानी, गोविंद नामदेव, आर्य बब्बर और गुलशन ग्रोवर भी पाकिस्तानी फ़िल्मों में काम कर चुके हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.