Nawazuddin Siddiqui Birthday:फैजल खान ने दिलाई पहचान, गणेश गायतोंडे ने बनाया स्टार, ऐसा है नवाजुद्दीन सिद्दीकी का फिल्मी सफर

बॉलीवुड अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी , Instagram: nawazuddin._siddiqui

नवाजुद्दीन सिद्दीकी ! हिंदी सिनेमा का ऐसा नाम जिसने अपनी जिंदगी में न केवल काफी संघर्ष किया है बल्कि बड़े पर्दे पर खास छाप भी छोड़ी है। नवाजुद्दीन सिद्दीकी अब तक बॉलीवुड की कई फिल्मों में अपने अलग-अलग किरदार से दर्शकों के दिलों को जीत चुके हैं।

Anand KashyapTue, 18 May 2021 04:38 PM (IST)

नई दिल्ली, जेएनएन। नवाजुद्दीन सिद्दीकी ! हिंदी सिनेमा का ऐसा नाम जिसने अपनी जिंदगी में न केवल काफी संघर्ष किया है, बल्कि बड़े पर्दे पर खास छाप भी छोड़ी है। नवाजुद्दीन सिद्दीकी अब तक बॉलीवुड की कई फिल्मों में अपने अलग-अलग किरदार से दर्शकों के दिलों को जीत चुके हैं। उनके फैंस भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में हैं। नवाजुद्दीन सिद्दीकी का जन्म 19 मई 1974 में उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के गांव बुढ़ाना में हुआ था।

साल 1996 में नवाजुद्दीन सिद्दीकी अपना घर छोड़कर दिल्ली आए और यहां आकर उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से अभिनय की पढ़ाई पूरी की। अभिनय की ट्रेनिंग लेने के बाद उन्होंने ने मुंबई को ओर रुख करने का फैसला। फिल्मों में एक छोटे से रोल के लिए नवाजुद्दीन सिद्दीकी को काफी संघर्ष करना पड़ा था। वह पहली बार साल 1999 में आई आमिर खान की फिल्म 'सरफरोश' में नजर आए। इस फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी का चंद मिनट का किरदार था।

इसके बाद नवाजुद्दीन सिद्दीकी कई फिल्मों में छोटे-छोटे किरदारों में नजर आए, लेकिन तब तक उन्हें वह मुकाम नहीं पाया जिसकी उन्हें उम्मीद थी। दिग्गज अभिनेता की किस्मत ने करवट साल 2012 में ली, जब मशहूर निर्देशक अनुरोग कश्यप की फिल्म 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' ने उन्हें रातों-रात एक उभरता हुआ कलाकार बना दिया। इस फिल्म में उन्होंने फैजल खान का किरदार निभाया था, जो आज भी सिनेमा प्रेमियो को पसंद है।

फिल्म 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' के बाद नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने इस फिल्म के बाद बदलापुर, मांझी द माउनटेन, द लंच बॉक्स, रमन राघव 2, रईस, मंटो और ठाकरे सहित कई शानदार फिल्मों में काम किया और बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बनाई है। केवल फिल्मों में ही नहीं नवाजुद्दीन सिद्दीकी अपने अभिनय का लोहा डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी दिखा चुके हैं।

'सेक्रेड गेम्स' हिंदी सिनेमा की बहुचर्चित वेब सीरीज में से एक है। इस वेब सीरीज से नवाजुद्दीन सिद्दीकी की शख्सियत को अभिनय की दुनिया में और मजबूत किया है। 2018 में आई 'सेक्रेड गेम्स' ने भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में काफी सुर्खियां बटोरी थीं। वेब सीरीज में नवाजुद्दीन सिद्दीकी के किरदार गणेश गायतोंडे की आज भी लोग तारीफ करते हैं। 'सेक्रेड गेम्स' के अलावा भी नवाजुद्दीन सिद्दीकी कई वेब सीरीज में अभिनय कर चुके हैं।

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.