यशराज फिल्म्स के खिलाफ 100 करोड़ की धोखाधड़ी का केस दर्ज, जानें- क्या है पूरा मामला

मुंबई पुलिस ने यशराज फिल्म्स कंपनी और इसके डायरेक्टर्स पर 100 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का केस दर्ज किया गया है।

By Mohit PareekEdited By: Publish:Thu, 21 Nov 2019 08:24 AM (IST) Updated:Thu, 21 Nov 2019 08:25 AM (IST)
यशराज फिल्म्स के खिलाफ 100 करोड़ की धोखाधड़ी का केस दर्ज, जानें- क्या है पूरा मामला
यशराज फिल्म्स के खिलाफ 100 करोड़ की धोखाधड़ी का केस दर्ज, जानें- क्या है पूरा मामला

नई दिल्ली, जेएनएन। यशराज फिल्म्स कंपनी और इसके डायरेक्टर्स पर 100 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का केस दर्ज किया गया है। मुंबई पुलिस की इकॉनोमिक ऑफेंसेज विंग (आर्थिक अपराध शाखा) ने इंडियन परफॉर्मिंग राइट्स सोसायटी की शिकायत के बाद यह केस दर्ज किया है।

इंडियन परफॉर्मिंग राइट्स सोसायटी की ओर से म्यूजिक रॉयल्टी को लेकर मामला दर्ज करवाया गया है। आईपीआरएस का आरोप है कि यशराज फिल्म्स ने उन्हें दूरसंचार कंपनियों, रेडियो स्टेशनों और संगीत स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्मों से रॉयल्टी नहीं लेने दे रहा है। साथ ही सोसाएटी ने प्रोडक्शन हाउस की ओर से ली जा रही रॉयल्टी पर अपना हक बताया है। 

समाचार एजेंसी पीटीआई की खबर के अनुसार, सोसाएटी की ओर से दर्ज करवाई गई एफआईआर में यशराज फिल्म्स और उसके डायरेक्टर आदित्य और उदय चोपड़ा का नाम लिखा गया है। शिकायत में सोसाएटी का कहना है कि आईपीआरएस के पास आर्टिस्ट और म्यूजिक प्रोड्यूसर के बिहाफ पर रॉयल्टी लेने का अधिकार है, लेकिन यशराज फिल्म्स यह कलेक्ट कर रहा है।

Mumbai Police has registered an FIR against Yash Raj Films (YRF) on charges of collecting approximately Rs 100 crore from music royalties of members of Indian Performing Rights Society (IPRS) in unauthorised manner.

— ANI (@ANI) November 20, 2019

एक अधिकारी ने बताया कि शिकायत के अनुसार यशराज फिल्म्स कंपनी और उसके निदेशकों ने कथित रूप से आईपीआरएस के सदस्यों की संगीत रॉयल्टी जमा करके 100 करोड़ रुपये की कमाई की है। वहीं पुलिस ने यह मामला आईपीसी की धारा 409 और धारा 34 के अलावा कॉपीराइट ऐक्ट के तहत दर्ज कर लिया गया है।

यशराज फिल्म्स पर भले ही आरोप लगे और केस भी दर्ज किया गया हो, लेकिन अभी तक प्रोडक्शन हाउस की ओर से कोई भी बयान नहीं दिया गया है। बता दें कि आईपीआरएस गीतकार, संगीतकार, गायक और संगीत निर्माता को रिप्रेजेंट करती है।

chat bot
आपका साथी