top menutop menutop menu

Actors In Patriotic Movies: मनोज कुमार से अक्षय कुमार तक, देशभक्ति की मिसाल हैं इन 5 एक्टर्स की फ़िल्में

Actors In Patriotic Movies: मनोज कुमार से अक्षय कुमार तक, देशभक्ति की मिसाल हैं इन 5 एक्टर्स की फ़िल्में
Publish Date:Fri, 14 Aug 2020 04:00 PM (IST) Author: Priti Kushwaha

नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड फिल्में हमेशा से ही हमारे समाज का आइना रही हैं। इस बात पर भी कोई दो राह नहीं कि फिल्में हमारे जीवन पर काफी गहरा असर छोड़ते हैं। बॉलीवुड हमेशा से अलग-अलग मुद्दों पर फिल्म बनाता रहा है। इन फिल्मों की लिस्ट में देशभक्ति की फिल्मों की एक अलग ही जगह है। हम सभी के अंदर अपने देश के लिए प्यार होता है। वहीं इन पर आधारित फिल्में देशभक्ति की भावना को और भी मजबूत करती हैं। इसका अधिक श्रेय इन फिल्में में काम करने वाले अभिनेताओं को जाता है। जिन्होंने अपने अभिनय से इन फिल्मों को और भी दमदार बना दिया है। आज हम आपको ऐसी ही फिल्मों के अपने अभिनय को सदा के लिए जीवित करने वाले एक्टर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। 

मनोज कुमार

बॉलीवुड का ऐसा अभिनेता जिन्हें देशभक्ति फिल्में करने की वजह से उन्हें  'भारत कुमार' के नाम से पुकारा जाने लगा। मनोज कुमार ने 'पूरब और पश्चिम', 'शहीद', 'क्रान्ति' जैसी फिल्मों में काम किया है। आज भी उनकी ​इन फिल्मों और इनके गानों को सुनकर देशभक्ति जाग जाती है। वहीं उन पर फिल्माया गया 'मेरे देश की धरती सोना उगले' आज भी विशिष्ट पर्वों पर सुनाई देता है।   

सनी देओल

बॉलीवुड एक्टर सनी देओल भी इस लिस्ट में शामिल हैं। सनी ने अपने करियर में कई देशभक्ति फिल्में की हैं। उन्होंने अपने करियर में 'इंडियन', 'गदर', 'बॉर्डर', 'मां तुझे सलाम' जैसी फिल्मों में काम किया है। वहीं  'हमारा हिन्दुस्तान जिंदाबाद था, जिंदाबाद है और जिंदाबाद रहेगा' जैसे कई  डायलॉग आज भी सभी के जबान पर रटा हुआ है। 

अक्षय कुमार 

बॉलीवुड खिलाड़ी यानी अक्षय कुमार ने भी कई देश पर आधारित कई फिल्मो में दमदार अभिनय निभा चुके हैं। इस लिस्ट में 'बेबी', 'रुस्तम', 'एयरलिफ्ट' जैसे फिल्में शामिल हैं।  

अजय देवगन 

बॉलीवुड में सिंघम के नाम से मशहूर एक्टर अजय देवगन भी देश-समर्पण पर बनीं कई फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं। उन्हें सबसे ज्यादा फिल्म 'भगत सिंह' में अपने रोल के लिए पसंद किया गया था। इसके अलावा उन्होंने 'अपहरण', 'गंगाजल', 'मेजर साहब' जैसी फिल्मों में भी काम किया है। वहीं फिल्म 'सिंघम' में पुलिस अफसर के किरदार के लिए उन्हें आज भी सराहा जात है।  

आमिर खान 

फिल्म 'मंगल पाण्डेय' में अपना किरदार पूरी शिद्दत से निभाने वाले एक्टर आमिर खान भी इस लिस्ट में शामिल हैं। उन्होंने 'सरफरोश', 'लगान', 'रंग दे बसंती' जैसी कई फिल्मों में भी काम किया है। 

 Photo Credit-  Mid Day 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.