अमिताभ बच्चन संग रोमांस कर चुकी हैं 'रामायण' की 'कैकेयी', अब जी रही हैं गुमनाम जिंदगी

रामनंद सागर की रामायण में कैकेयी का किरदार निभाने वाली पद्मा खन्ना ने तो अपने अभियन से इस कदर जान फूंक दी थी कि लोग असल जिंदगी में उनसे नफरत करने लगे थे और यहीं एक एक्टर के तौर पर उनकी जीत है।

By Ruchi VajpayeeEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 11:20 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 11:20 AM (IST)
अमिताभ बच्चन संग रोमांस कर चुकी हैं 'रामायण' की 'कैकेयी', अब जी रही हैं गुमनाम जिंदगी
Image Source: Amitabh Bachchan And Ramayan Fan Page

नई दिल्ली, जेएनएन। रामानंद सागर के 'रामायण' का हर किरदार आज भी दर्शकों के जेहन में बसा है। चाहे राम हो सीता हो या उन्हें वन भेजनी वाली उनकी माता 'कैकेयी' ये सभी लोगों के दिलों में रचबस गए हैं। कैकेयी का किरदार निभाने वाली पद्मा खन्ना ने तो अपने अभियन से इस कदर जान फूंक दी थी कि लोग असल जिंदगी में उनसे नफरत करने लगे थे और यहीं एक एक्टर के तौर पर उनकी जीत है।

रामानंद सागर ने कही थी ये बात

बॉलीवुड में साल '1961' में फिल्म भईया से डेब्यू करने वाली पद्मा खन्ना ने पहले तो कैकेयी के रोल के लिए मना कर दिया था। उनका मानना था कि कैकेयी का चरित्र काफी नकारात्मक था। लेकिन रामानंद सागर ने उनसे कुछ ऐसा कहा कि पद्मा फिर मना नहीं कर सकीं। रामानंद सागर ने कहा था, 'लोग रामायण में किसी को भी भूल सकते हैं लेकिन कैकेयी को कभी नहीं भूल सकते।'

सौदागर में किया बिग बी के साथ रोमांस

 करियर की बात करें तो भोजपुरी फिल्मों से शुरुआत करने वाली पद्मा खन्ना को आज भी अमिताभ बच्चन के साथ 'सौदागर' फिल्म के लिए याद किया जाता है। इस फिल्म का गाना 'सजना है मुझे' काफी मशहूर हुआ था। इसके बाद उन्होंने अलग-अलग भाषाओं की करीब 400 फिल्मों में काम किया, लेकिन ज्यादातर फिल्मों में उन्हें डांसर के ही रोल मिले। फिल्म 'पाकीजा' में पद्मा खन्ना ने मीना कुमारी के बॉडी डबल का रोल किया था।

शादी के बाद अमेरिका में बस गई

पद्मा खन्ना ने 80 के दशक में फिल्म निर्देशक जगदीश एल सिडाना से शादी कर ली। सिडाना से पद्मा खन्ना की मुलाकात फिल्म 'सौदागर' के सेट पर हुई थी। शादी के बाद पद्मा खन्ना ने फिल्मों को अलविदा कह दिया। शादी के बाद पद्मा खन्ना अमेरिका चली गईं। वहां उन्होंने इंडियानिका डांस एकेडमी खोली जिसमें वह बच्चों से लेकर बड़ों को क्लासिकल डांस सिखाती हैं।

chat bot
आपका साथी