IFFI New Date: इस बार नवंबर में नहीं होगा इफ्फी, जानें- कब तक के लिए हुए स्थगित?

IFFI New Date नवंबर में होने वाले भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह का आयोजन जनवरी तक स्थगित कर दिया गया है। अब फेस्टिवल का आयोजन अगले साल 16 से 24 जनवरी के बीच गोवा में आयोजित किया जाना है।

By Mohit PareekEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 12:35 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 12:35 PM (IST)
IFFI New Date: इस बार नवंबर में नहीं होगा इफ्फी, जानें- कब तक के लिए हुए स्थगित?
भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह, गोवा (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। हर साल नवंबर में गोवा में आयोजित होने वाले भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह का कार्यक्रम शेड्यूल आगे बढ़ा दिया गया है। इस बार इसका आयोजन नवंबर में नहीं, बल्कि जनवरी में होगा। कोरोना वायरस को लेकर यह फैसला लिया गया है। भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह अगले साल 16 से 24 जनवरी के बीच गोआ में आयोजित किया जाएगा। इससे पहले, इसका आयोजन इस साल 20 से 28 नवम्बर के बीच किया जाना था।

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर और गोवा के मुख्यमंत्री डाक्टर प्रमोद सावंत के बीच हुई बातचीत के बाद तिथियों में यह परिवर्तन किया गया है। साथ ही नई तारीखों में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह के नियमों और गाइडलाइन्स के अनुरूप इस आयोजन को करने पर भी सहमति हुई है। सरकार की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, इसे वर्चुअल और फिजिकल फार्मेट में किया जाएगा। समारोह के दौरान कोविड-19 से संबंधित सभी ऐहतियात और सुरक्षा उपाय सुनिश्चित किए जाएंगे।

The festival will be conducted in a Hybrid format i.e. Virtual & Physical format. All #COVID related protocols will be strictly enforced as per the festivals convened recently in the #InternationalFilmFestival circuit. 2/2

— PIB India (@PIB_India) September 24, 2020

फिल्म फेस्टिवल इस बार हाइब्रिड प्रारूप में यानी वर्चुअल माध्यम के साथ-साथ प्रत्यक्ष रूप में भी आयोजित किया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव सर्किट में हाल ही में आयोजित फ़िल्म महोत्सवों के अनुरूप ही सभी कोविड संबंधित प्रोटोकॉल सख्ती से लागू किए जाएंगे। इससे पहले अगस्त में गोवा सरकार की ओर से कहा गया था कि IFFI 20 नवम्बर से 28 नवम्बर तक आयोजित किया जाएगा, हालांकि अब इसे स्थगित कर दिया गया है।

इससे पहले कांग्रेस ने इस पर आपत्ति जताई थी और सरकार से इस फ़ैसले पर पुनर्विचार करने की अपील की थी, क्योंकि कोविड-19 के प्रकोप के मद्देनज़र यह ठीक नहीं है। अब इसे दो महीने आगे के लिए टाल दिया गया है। इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्टिवल ऑफ़ इंडिया, भारतीय फ़िल्म इंडस्ट्री का एक अहम फेस्टिवल है, जिसमें दुनियाभर के सिनेमा और फ़िल्ममेकर्स शामिल होते हैं। गोवा में फेस्टिवल नवम्बर के अंतिम सप्ताह में आयोजित किया जाता है।

chat bot
आपका साथी