22 Years Of Hum Dil De Chuke Sanam: ऐश्वर्या राय और सलमान ख़ान के रोमांस की असली-सी लगने वाली कहानी...

एक जज़्बाती प्रेमी के रूप में सलमान की शानदार अदाकारी ऐश्वर्या की बेपनाह ख़ूबसूरती और संवेदनशील प्रेमी और पति के रूप में अजय देवगन के बेहतरीन अभिनय के लिए भी याद की जाती है। हम दिल दे चुके सनम संजय लीला भंसाली की उस सिनेमाई समझ का भी नमूना है।

Manoj VashisthFri, 18 Jun 2021 01:14 PM (IST)
Salman Khan, Sanjay Leela Bhansali and Aishwarya Rai. Photo- Twitter

नई दिल्ली, जेएनएन। संजय लीला भंसाली की फ़िल्म हम दिल दे चुके सनम ना सिर्फ़ हिंदी सिनेमा की यादगार फ़िल्मों में शामिल है, बल्कि सलमान ख़ान और ऐश्वर्या राय बच्चन के रोमांस की बिल्कुल असली-सी दिखने वाली कहानी के रूप में याद की जाती है।

एक जज़्बाती प्रेमी के रूप में सलमान की शानदार अदाकारी, ऐश्वर्या की बेपनाह ख़ूबसूरती और संवेदनशील प्रेमी और पति के रूप में अजय देवगन के बेहतरीन अभिनय के लिए भी याद की जाती है। हम दिल दे चुके सनम संजय लीला भंसाली की उस सिनेमाई समझ का भी नमूना है, जो बड़े पर्दे पर कहानियों को इस तरह भव्यता देती है कि दर्शक उसमें खो जाता है।

वहीं, अपने संगीत के लिए भी हम दिल दे चुके सनम सिनेप्रेमियों के दिल में बसी है। 18 जून 1999 को रिलीज़ हुई यह फ़िल्म अपने भीतर कई दिलचस्प कहानियां समेटे हुए है। 

सलमान और ऐश्वर्या की नज़दीकियां

सलमान और ऐश्वर्या इसी फ़िल्म की शूटिंग के दौरान एक-दूसरे के प्यार में पड़े थे। फ़िल्म में सलमान और ऐश्वर्या राय की कैमिस्ट्री ने इन्हें हिंदी सिनेमा के सबसे रोमांटिक कपल्स में शामिल कर दिया था। हालांकि, जिस शिद्दत से सलमान-ऐश्वर्या के बीच मोहब्बत शुरू हुई, वो तीन साल बाद उतने ही ख़राब हालात में ख़त्म भी हुई।

उस दौरान मीडिया में इसकी ख़ूब चर्चा हुई। आरोप-प्रत्यारोप के दौर चले। मगर, हम दिल दे चुके सनम पर्दे पर सलमान और ऐश्वर्या के बेहिसाब रोमांस के लिए याद की जाती रहेगी। 

सलमान और ऐश्वर्या के साथ पहली बार अजय

हम दिल दे चुके सनम में अजय देवगन ने ऐश्वर्या राय के संवेदनशील पति का किरदार निभाया था, जो पत्नी को उसके प्रेमी से मिलवाने ले जाता है। सलमान और ऐश्वर्या के साथ अजय की यह पहली फ़िल्म थी। भंसाली के साथ भी अजय ने पहली बार काम किया था। अब अजय भंसाली की फ़िल्म गंगूबाई काठियावाड़ी में एक रोल निभा रहे हैं।

सलमान की तड़प और ऐश्वर्या का निम्बूड़़ा

हम दिल दे चुके सनम की सफलता में बहुत बड़ा योगदान इसके संगीत का भी था। संजय लीला भंसाली ख़ुद संगीत की बेहतरीन समझ रखते हैं। ऐसे मे  इस्माइल दरबार के साथ ने फ़िल्म के संगीत को कालजयी बना दिया। निम्बूड़ा गाने पर ऐश्वर्या राय बच्चन के डांस की एक अलग फैन फॉलोइंग बन गयी थी। ढोली ता रो और काय पो चे.. जैसे गानों में लोक संगीत की खनक ज़हन में ताज़ा है। सलमान पर फ़िल्माया तड़प तड़प के गाना दिल टूटे आशिक़ों का एंथम है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.