Happy Birthday Sujoy Ghosh: अपनी खास फिल्मों के लिए जाने जाते हैं सुजॉय घोष, ऐसे बनाई बॉलीवुड में अपनी 'कहानी'

बॉलीवुड के मशहूर निर्माता-निर्देशक सुजॉय घोष अपना जन्मदिन 21 मई को मनाते हैं। वह अपनी फिल्मों में खास निर्देशन और स्क्रीनप्ले के लिए जाने जाते हैं। सुजॉय घोष ने कई शानदार फिल्मों का निर्देशन किया और बड़े पर्दे पर अपनी खास छाप छोड़ी है।

By Anand KashyapEdited By: Publish:Thu, 20 May 2021 04:45 PM (IST) Updated:Thu, 20 May 2021 04:45 PM (IST)
Happy Birthday Sujoy Ghosh: अपनी खास फिल्मों के लिए जाने जाते हैं सुजॉय घोष, ऐसे बनाई बॉलीवुड में अपनी 'कहानी'
फिल्म टाइपराइटर के सेट पर सुजॉय घोष , Instagram: aarnaas

नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड के मशहूर निर्माता-निर्देशक सुजॉय घोष अपना जन्मदिन 21 मई को मनाते हैं। वह अपनी फिल्मों में खास निर्देशन और स्क्रीनप्ले के लिए जाने जाते हैं। सुजॉय घोष ने कई शानदार फिल्मों का निर्देशन किया और बड़े पर्दे पर अपनी खास छाप छोड़ी है। उन्होंने बॉलीवुड के कई बड़े कलाकारों के साथ काम किया है। सुजॉय घोष के जन्मदिन पर हम आपको उनसे जुड़ी खास बातों से रूबरू करवाते हैं।

सुजॉय घोष का जन्म 21 मई 1966 को कोलकाता में हुआ था। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई कोलकाता से की थी, लेकिन 13 साल की उम्र में वह लंदन चले गए। इसके बाद सुजॉय घोष ने क्वीन एलिजाबेथ कॉलेज से अपनी बाकी की पढ़ाई पूरी की। उन्होंने मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी से एमबीए की पढ़ाई की है। सुजॉय घोष को शुरू से ही फिल्मों का शौक था, यही वजह की कि उन्होंने फिल्ममेकिंग में भी रुचि लेनी शुरू कर दी।

सुजॉय घोष ने बतौर निर्देशन अपने करियर की शुरुआत साल 2003 में की थी। निर्देशक के तौर पर उनकी डेब्यू फिल्म 'झंकार बीट्स' है। सुजॉय घोष की यह एक म्यूजिकल फिल्म थी जिसको उन्होंने मशहूर संगीतकार आरडी बर्मन को ट्रिब्यूट की थी। इस फिल्म को दर्शकों की मिली-जुड़ी प्रतिक्रिया मिली थी। फिल्म 'झंकार बीट्स' के बाद सुजॉय घोष ने 'होम डिलीवरी', 'अलादीन' और 'नोबेल चोर' जैसी फिल्मों का निर्देशन किया।

यह सभी फिल्में करने के बाद सुजॉय घोष को बॉलीवुड में वह पहचान नहीं मिली जिसकी उन्हें और उनके फैंस को उम्मीद थी। उन्हें असली पहचान साल 2012 में आई अभिनेत्री विद्या बालन की फिल्म 'कहानी' से मिली थी। इस फिल्म में विद्या बालन के अभिनय और सुजॉय घोष के निर्देशन को खूब पसंद किया गया था। फिल्म 'कहानी' ने कई पुरस्कार भी हासिल किए थे।

इतना ही नहीं इस फिल्म के लिए सुजॉय घोष को नेशनल पुरस्कार से भी नवाजा गया था। इसके बाद उन्होंने 'टीन', 'कहानी 2', 'बदला' और 'टाइपराइटर' सहित कई शानदार फिल्मों का निर्देशन किया और दर्शकों के दिलों को जीता है। अब सुजॉय घोष की गिनती बॉलीवुड के अलग और खास निर्देशक के तौर पर होती है। अभिनेता शाहरुख खान की इंडियन प्रीमियर लीक की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए 'कोरबो लोर्बो जीतबो रे' स्लोगन सुजॉय घोष ने ही लिखा था, जो काफी मशहूर हुआ था।

chat bot
आपका साथी